बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल तीनों दलों ने आपसी सहमति से रविवार को सीटों का बंटवारा कर लिया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हिस्से पटना की दोनों सीटें पटना साहिब और पाटलिपुत्र आई हैं, जबकि मुंगेर सीट पर जनता दल (युनाइटेड) अपना उम्मीदवार उतारेगा। पटना स्थित जद (यू) प्रदेश कार्यालय में भाजपा, जद (यू) और लोजपा ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि कौन-सी पार्टी किस सीट से लड़ेगी।

जद (यू) के बिहार प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने सीटों के निर्धारण की घोषणा करते हुए कहा कि पहले से ही यह तय है कि बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से जद (यू) और भाजपा 17-17 तथा राजग में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, औरंगाबाद और सासाराम लोकसभा सीटों से अपने प्रत्याशी उतारेगी।

उन्होंने बताया कि जद (यू) के हिस्से वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालन्दा, काराकाट, जहानाबाद और गया लोकसभा सीटें आई हैं। इसी तरह लोजपा को हाजीपुर, वैशाली, समस्तीपुर, खगड़िया, जमुई और नवादा सीटें दी गई हैं। संवाददाता सम्मेलन में उपस्थित भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय और लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने दावा किया कि राजग के प्रत्याशी सभी सीटों पर विजयी होंगे और राजग एक यूनिट की तरह काम करेगा। उन्होंने कहा कि दो-तीन दिनों के अंदर राजग संयुक्त रूप से उम्मीदवारों की भी घोषणा कर देगा।