BREAKING NEWS

राजीव गांधी के शासनकाल में रूश्दी की किताब पर लगे प्रतिबंध को नटवर सिंह ने ठहराया उचित◾हर घर तिरंगा अभियान पर खुशी की लहर, केजरीवाल बोले- जनता से ध्वज फहराने का किया आग्रह◾Rajasthan News : ग्रामीण महिलाओं के प्रशिक्षण के लिए ‘कंप्यूटर सखी’ की पहल शुरू◾Jammu -Kashmir News : सरकार ने हिज्बुल प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे सहित 4 कर्मचारियों को किया बर्खास्त◾उत्तर प्रदेश : 66 लाख महिलाओं को रोजगार मुहैया कराकर UP में अपने आधार को मजबूत करेगी योगी सरकार ◾ आजादी अमृत महोत्सव : RSS ने सोशल मीडिया अकाउंट पर प्रोफाइल तस्वीर भगवा झंडे को बदलकर राष्ट्रीय ध्वज कर दिया ◾ Bihar News : ‘महागठबंधन’ समन्वय समिति का गठन कर सकता है ताकि NDA जैसा न हो हाल◾अमेरिका : वेंटिलेटर पर मशहूर लेखक सलमान रुश्दी, न्यूयॉर्क में हुआ था जानलेवा हमला◾उत्तर प्रदेश: मिशन वन ट्रिलियन डॉलर हासिल करने के लिए शहरों को विकास केंद्रों के रूप में किया जाएगा विकसित ◾सीएम बिस्वा सरमा ने बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान से की असम दौरा रद्द करने की अपील ◾ Himachal Pradesh : पुरानी पेंशन योजना की मांग को लेकर विधानसभा के बाहर कर्मचारी प्रदर्शन करेंगे ◾भारत में कोविड-19 के करीब 16 हजार नए मामले, 68 और मरीजों की मौत◾दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सामने आए 2,136 नए मामले ◾आज का राशिफल (13 अगस्त 2022)◾लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जानलेवा हमला◾यूपी ATS को मिली बड़ी कामयाबी, सहारनपुर से आंतकी को दबोचा, जानें पूरा मामला◾Education Minister: धर्मेन्द्र प्रधान युवाओं को लेकर बोले- अपने अधिकारों के बारे में रहना चाहिए जागरुक ◾Congress: राहुल गांधी बोले- चीन से तिरंगा आयात करने की वजह बताएं मोदी ◾GO FIRST फ्लाइट Emergency लैंडिंग, बेंगलुरु से मालदीव के लिए हुई थी रवाना, जानें स्थिति ◾Draupadi Murmu: मुख्यमंत्री पटनायक की पहल- राष्ट्रपति मुर्मू के गृह जिले में परियोजनाओं का उद्घाटन ◾

MP में पेट्रोल-डीजल पर पांच फीसदी वैट बढ़ाने के विरोध में भाजपा करेगी आंदोलन

मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर वैट में पांच प्रतिशत की वृद्धि करने के कांग्रेस सरकार के फैसले का भाजपा विरोध करेगी। भाजपा ने आरोप लगाया है कि वैट में वृद्धि से राज्य में पेट्रोल और डीजल देश में सबसे महंगा हो गया है। 

राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने सोमवार को कहा, "मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर वैट में पांच प्रतिशत की वृद्धि किए जाने के फैसले का हम प्रदेशव्यापी विरोध करेंगे। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कांग्रेस पार्टी ने अपने वचन पत्र :घोषणा पत्र: के वादे के खिलाफ जाकर की है।"

भार्गव ने कहा कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह के विदेश दौरे से वापस आने के बाद पार्टी जल्द ही इस आंदोलन की रूपरेखा तय करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी करने का वादा किया था। इसके विपरीत कांग्रेस सरकार ने अब पेट्रोल-डीजल पर वैट में पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। 

प्रदेश में इससे लोगों की मुश्किलें और बढ़ गयी हैं। यह कांग्रेस का ‘वचन पत्र’ नहीं, बल्कि ‘झूठ पत्र’ था। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि मध्य प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान से निपटने के लिये राज्य में पेट्रोल और डीजल पर शुकवार रात से वैट में पांच प्रतिशत का इजाफा किया गया है। इसके साथ ही शराब पर भी वैट में पांच प्रतिशत की वृद्धि की गयी है। 

वहीं, मध्य प्रदेश पेट्रोल पम्प आनर एसोसिऐशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि वे इस बढ़ोतरी के विरोध में पेट्रोल पम्प बंद कर आंदोलन करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि चार-पांच दिन बाद उनके जिला अध्यक्षों की बैठक के बाद इस पर निर्णय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बढ़ोतरी के साथ ही भोपाल में डीजल की कीमत 3.13 रुपये तथा पेट्रोल की कीमत 3.24 प्रति लीटर बढ़ गयी है। 

शनिवार को पेट्रोल के दाम 81.49 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 72.78 रुपये प्रति लीटर थे। सिंह ने दावा किया कि पड़ोसी राज्यों राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल के दाम मध्य प्रदेश से कम हैं। इस बढ़ोतरी के साथ ही मध्य प्रदेश में डीजल पर वैट बढ़कर 23 प्रतिशत हो गया है तथा इस पर दो रुपये प्रति लीटर सेस अतिरिक्त है। इसी प्रकार पेट्रोल पर वैट बढ़कर 33 प्रतिशत हो गया है और 3.5 रुपये प्रति लीटर सेस अलग से है। 

प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक अनुमान के अनुसार प्रदेश में बारिश और बाढ़ से लगभग 11,900 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इससे निपटने के लिए पांच प्रतिशत वैट बढ़ाया जाना एक अस्थायी उपाय है।