BREAKING NEWS

पंजाब : मंत्रिमंडल विस्तार से पहले कांग्रेस नेताओं ने नवजोत सिंह सिद्धू को लिखा पत्र, जानिए क्या है मामला ◾भारत ने रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया को 2 विकेट से दी मात, कंगारू टीम के 26 मैचों के अजेय अभियान को रोका◾बिना थके डटे रहे PM मोदी, अमेरिका के 65 घंटे के दौरे पर की 20 बैठकें◾योगी मंत्रिमंडल का विस्तार आज, जितिन प्रसाद समेत ये 7 नए मंत्री लेंगे शपथ◾डल लेक पर वायुसेना के विमानों ने किया शक्ति प्रदर्शन, 'अपने सपनों को पंख दो' विषय के साथ युवाओं को किया प्रेरित ◾US से वतन लौटे PM, पार्टी ने किया भव्य स्वागत, नड्डा बोले- मोदी ने दुनिया में भारत का डंका बजाया....◾'मन की बात' में बोले PM मोदी- डिजिटल लेनदेन से देश की अर्थव्यवस्था में आ रही स्वच्छता और पारदर्शिता◾सीएम चन्नी आज करेंगे मंत्रिमंडल का विस्तार, शामिल होंगे 15 नए मंत्री ◾ मायावती ने किसानों के ‘भारत बंद’ का किया समर्थन, केंद्र सरकार से की कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग ◾देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 28326 नए मामलों की पुष्टि, 260 और लोगों की मौत◾UNGA में PM मोदी के भाषण से जयशंकर ने बताईं 12 बड़ी नीतिगत बातें, भारत को बताया 'लोकतंत्र की जननी'◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 23.14 करोड़ से ज्यादा हुआ, अब तक 47.4 लाख से अधिक लोगों की हुई मौत ◾जम्मू-कश्मीर के बांदीपुरा में आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर चलाई गोलियां, दो आतंकवादी ढेर◾तालिबान शासन अपने वादों को पूरा करे और विशेष रूप से एक वास्तविक प्रतिनिधि सरकार बनाये : रूस◾आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से आज टकराएगा चक्रवात ‘गुलाब’, तूफान की तीव्रता बढ़ी, ऑरेंज अलर्ट जारी ◾PM मोदी अपने साथ अमेरिका से लेकर आएंगे 157 प्राचीन कलाकृतियां व वस्तुएं◾यूएनएससी में स्थायी सीट भारत की शीर्ष प्राथमिकता : विदेश सचिव श्रृंगला◾भारत ने पहला डीएनए टीका विकसित किया, 12 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को दिया जा सकता है : PM मोदी◾PM मोदी अमेरिका की ‘ऐतिहासिक यात्रा’ के बाद भारत रवाना◾भाजपा-कांग्रेस समर्थकों मे मारपीट : सांसद ने लगाया मारपीट का आरोप, कांग्रेस नेताओं पर मामला दर्ज◾

सीमा विवाद : असम CM के खिलाफ FIR पर बोले मंत्री-संविधान के अंदर रहकर काम करें मिजोरम

असम-मिजोरम सीमा विवाद को लेकर हुई हिंसा के बाद ये मुद्दा बढ़ता ही जा रहा है। दोनों राज्यों की पुलिस द्वारा एक दूसरे के अफसरों को समन जारी करने के बाद मिजोरम पुलिस ने असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। कोलासिब में दर्ज इस एफआईआर को असम सरकार के एक मंत्री ने बचपना करार दिया है।

मुख्यमंत्री के खिलाफ FIR दर्ज़ होने पर असम सरकार में मंत्री अशोक सिंघल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बचपना है, नासमझी है, नादानी है... मिज़ोरम की सरकार से आग्रह है कि भारत के संविधान के अंदर रहकर काम करें। उन्होंने कहा, हमें बातचीत से समाधान निकालना चाहिए। बंदूक से समाधान नहीं निकलेगा, FIR से समाधान नहीं निकलेगा। इससे आगे बातचीत का रास्ता बंद हो जाएगा, इससे 2 राज्यों के बीच रिश्ते ख़राब होंगे।

दरअसल, मिजोरम पुलिस ने असम के सीएम के खिलाफ 26 जुलाई को हुई झड़प को लेकर हत्या का प्रयास, आपराधिक साजिश के आरोप में मामला दर्ज किया है। हिमंता बिस्वा सरमा के अलावा मिजोरम पुलिस ने असम के चार पुलिस अफसरों और 2 नौकरशाहों के नाम भी एफआईआर में शामिल किए हैं। इसके अलावा 200 अज्ञात पुलिसकर्मियों के नाम भी मामला दर्ज किया गया है।

मिजोरम पुलिस ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि हथियारों से लैस 200 पुलिसकर्मियों ने आईजीपी के नेतृत्व में उनके 20 पुलिस अफसरों पर हमला किया और उनके पुलिस कैंप को आरक्षित वन की जमीन पर अतिक्रमण बताते हुए जबरदस्ती कब्जाने का प्रयास किया।

गौरतलब है कि असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद के अचानक बढ़ने के दौरान हुई हिंसक झड़प में असम पुलिस के पांच जवानों के साथ कुल लोगों की मौत हो गई और एक पुलिस अधीक्षक समेत 60 अन्य घायल हो गए। सीमा विवाद पर असम सीएम का कहना है कि ये विवाद भूमि को लेकर नहीं है, बल्कि मुद्दा आरक्षित वनों का अतिक्रमण है। वन क्षेत्रों में हमारी कोई बस्तियां नहीं हैं और अगर मिजोरम सबूत दे सकता है, तो हम तुरंत बाहर निकल जाएंगे।