BREAKING NEWS

‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : राष्ट्रपति कोविंद ◾Coronavirus के प्रकोप से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2400 पार ◾शाहीन बाग प्रदर्शन को लेकर वार्ताकार ने SC में दायर किया हलफनामा, धरने को बताया शांतिपूर्ण◾मन की बात में बोले PM मोदी- देश की बेटियां नकारात्मक बंधनों को तोड़ बढ़ रही हैं आगे◾बिहार में बेरोजगारी हटाओ यात्रा के खिलाफ लगे पोस्टर, लिखा-हाइटैक बस तैयार, अतिपिछड़ा शिकार◾भारत दौरे से पहले दिखा राष्ट्रपति ट्रंप का बाहुबली अवतार, शेयर किया Video◾CAA के विरोध में दिल्ली के जाफराबाद में प्रदर्शन जारी, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात ◾जाफराबाद में CAA के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर कपिल मिश्रा का ट्वीट, लिखा-मोदी जी ने सही कहा था◾US में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से मुलाकात करेंगे Trump◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से की मुलाकात◾J&K के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह◾1 मार्च से नहीं मिलेंगे 2000 रुपये के नोट, इस सरकारी बैंक ने लिया बड़ा फैसला !◾इलाहाबाद रेलवे डिवीजन हुआ प्रयागराज रेलवे डिवीजन ◾

CAA पर जानबूझकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं : देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को कहा कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर ‘जानबूझकर’ अफवाहें फैलाने और समाज को बांटने की कोशिश की जा रही हैं। किसी भी पार्टी का नाम लिए बिना, फडणवीस ने कहा कि कुछ राजनीतिक संगठन समाज का सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि देश का अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित है।

फडणवीस ने पत्रकारों से यहां कहा, ‘‘ नागरिकता (संशोधन) अधिनियम को लेकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं। समाज को बांटने की जानबूझकर कोशिश की जा रही है। यह कानून किसी भी धर्म के खिलाफ नहीं है और इसमें देश के किसी भी नागरिक की नागरिकता वापस लेने का कोई प्रावधान नहीं है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘ये कानून तीन देशों--पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश-- के प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने के लिए है।’’ विधानसभा में विपक्ष के नेता ने कहा कि अधिनियम को लेकर ‘जानबूझकर अफवाहें और गलतफहमियां फैलाने की कोशिश’ की जा रही है और समाज में फूट पैदा करने और सौहार्द को तोड़ने के लिए कुछ राजनीतिक दल सबसे आगे हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत में अल्पसंख्यकों समेत सभी सुरक्षित हैं।’’ गौरतलब है कि देशभर में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन हुए हैं। इनमें से कुछ हिंसक हो गए हैं, जिनमें आगज़नी और संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है। सीएए में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना की वजह से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आ गए गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने प्रावधान है। 

फडणवीस ने महाराष्ट्र सरकार पर किसान कर्ज माफी की घोषणा करके किसानों के साथ ‘विश्वासघात’ का आरोप लगाया और मांग की कि उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार क्षतिग्रस्त फसल के लिए किसानों को प्रति हेक्टेयर 25,000 रुपये दे। 

ठाकरे सरकार ने शनिवार को किसानों के लिए दो लाख रुपये तक के ऋण माफी का ऐलान किया था, जिसकी समय सीमा 30 सितंबर 2019 है। फडणवीस ने कहा कि उनकी सरकार 1.5 लाख रुपये के कर्ज को पहले ही माफ कर चुकी है। इसलिए ठाकरे की घोषणा से कुछ खास फायदा नहीं हुआ। 

उन्होंने कहा कि कोल्हापुर, सांगली और सतारा में अक्टूबर में बेमौसम बारिश हुई थी जिसमें 94 लाख हेक्टेयर पर लगी फसल को नुकसान हुआ था और किसानों को 100 फीसदी नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री ने प्रभावित किसानों को 25,000 रुपये प्रति हेक्टेयर देने का वादा किया था लेकिन इस शीत सत्र में उन्हें कुछ नहीं दिया गया।