BREAKING NEWS

आज का राशिफल (20 अगस्त 2022)◾CBI ने मेरा कंप्यूटर, मोबाइल फोन जब्त किया - सिसोदिया◾Shri Krishna Janmashtami : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने मंदिरों में किए दर्शन◾मथुरा में धूमधाम से भक्‍तों ने मनाई श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी◾AAP नेता संजय सिंह का दावा- 2024 का लोकसभा चुनाव मोदी बनाम केजरीवाल होगा◾मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI छापा को लेकर TMC बोली - विपक्ष को डराने की तरकीब◾सिसोदिया के घर से CBI ने बरामद किये कई अहम दस्तावेज, 30 अन्य ठिकानों पर भी मारा छापा , केजरीवाल का दावा- ऊपर के आदेश से कार्रवाई◾एशियाई शताब्दी संबंधी जयशंकर के बयान को चीन का समर्थन, गतिरोध पर वार्ता को बताया प्रभावी ◾CBI छापेमारी को लेकर सिसोदिया के आवास के बाहर ‘आप’ समर्थकों का प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए कई◾‘हर घर जल उत्सव’ : PM मोदी बोले-देश बनाने लिए वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रही सरकार ◾नई एक्साइज पॉलिसी से केजरीवाल और AAP के लिए पैसा बनाते हैं सिसोदिया : मनोज तिवारी◾केंद्र सरकार पर केजरीवाल का आरोप, कहा- अच्छे काम करने वालों को रोका जा रहा ◾अमित शाह ने सभी राज्यों से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता देने का किया आग्रह◾जांच एजेंसियों के दुरुपयोग से भ्रष्टाचारियों को बचने में मदद मिलती है : पवन खेड़ा ◾पूर्व NCB अधिकारी समीर वानखेड़े को मिली जान से मारने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस ◾सिसोदिया के खिलाफ CBI रेड पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित का बड़ा बयान◾सिसोदिया के घर पर CBI का छापा, केजरीवाल ने कहा- मिल रहा अच्छे प्रदर्शन का इनाम ◾भ्रष्ट व्यक्ति खुद को कितना भी बेकसूर साबित कर ले, वह भ्रष्ट ही रहेगा : अनुराग ठाकुर◾कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटो में 15,754 नए मामले सामने आए, संक्रमण दर 3.47 प्रतिशत दर्ज◾Uttar Pradesh: श्रीकांत त्यागी को मिला बीकेयू का समर्थन, रिहाई की मांग की ◾

हरकी पैड़ी के निकट अव्यवस्थाओं का बोलबाला

हरिद्वार, संजय चौहान (पंजाब केसरी): हरकी पौड़ी घाट सहित आसपास के घाटों पर अव्यवस्थाओं का बोलबाला है। मालवीय घाट पूरी तरह चौपाटी का रूप ले चुका है। मालवीय घाट पर घूमते आवारा पशु कभी भी दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। सीसीआर से हरकी पैड़ी को आने वाला पुल पर फड़ बाजार सज चुका है। हाथी पुल पर रिक्शा और दोपहिया वाहनों का कब्जा है।

हरकी पैड़ी के निकट गंगा घाट पर आवारा पशु घूमते नजर आते हैं, जो भीड़भाड़ वाले इस क्षेत्र में दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। मालवीय घाट पर चाय, चने एवं अन्य खाद्य सामग्री प्रतिबंध के बाद भी बेची जा रही है। प्रतिबंधित प्लास्टिक की चटायी भी गंगा घाट पर आवाज लगाकर बेची जा रही है। गऊ घाट के निकट गंगा घाट पुल पर भी रिक्शा और दोपहिया वाहनों की पार्किंग बन चुकी है। हालांकि पिछले सप्ताह में तीन बार पुलिस व जिला प्रशासन के आला अफसर हरकी पौड़ी सहित आसपास के गंगा घाटों पर निरीक्षण के दौरान कई लोगों के चालान काटे थे और चेतावनी भी दी थी कि यदि यहां दोबारा इस प्रकार से अतिक्रमण किया तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे, लेकिन हमेशा की तरह दो दिन ‌बाद हरकी पौड़ी पर पुनः अव्यवस्थाओं का बोलबाला शुरू हो गया, जिसके चलते तीर्थनगरी की मान-मर्यादा को तो ठेंस पहुंच रही रही है, साथ ही यहां आने वाले हजारों - लाखों उन तीर्थयात्रियों को भी ठगी का शिकार होना पड़ता है, जिसके चलते एक गलत संदेश देश-दुनिया में पहुंच रहा है। बहरहाल यदि समय रहते ‌पुलिस, निगम व जिला प्रशासन ने इस ओर ठोस कार्रवाई नहीं की तो वह दिन ‌दूर नहीं जब हरकी पौड़ी की पहचान एक चौपाटी के रूप में होकर रह जाएगी, जिसके लिए यहां का अपंग हो चुका पुलिस, निगम व जिला प्रशासन तंत्र ही जिम्मेदार होगा।

--------------------------------

हरकी पौड़ी पर खुलेआम बिक रही प्लास्टिक की केनें व फूलों से भरे डोने। (छाया : पंजाब केसरी)