रायपुर : भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने घोषणा पत्र ‘नवा छत्तीसगढ़ संकल्प पत्र 2018’ जारी किया। शाह ने संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार इसमें किए गए वादों को पूरा करेगी। भाजपा ने अपने 50 पृष्ठ के संकल्प पत्र में 60 वर्ष से अधिक आयु के लघु और सीमांत किसानों और भूमिहीन कृषि मजदूरों को एक हजार रूपए प्रतिमाह पेंशन देने, अगले पांच वर्षों में किसानों को दो लाख नए पंप कनेक्शन देने, दलहन और तिलहन किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने, राज्य के सभी संभागों में गौ अभयारण्य बनाने, राज्य में दुग्ध क्रांति अभियान चलाने और राज्य को जैविक खेती के लिए रूप में विकसित करने का वादा किया है।

भाजपा ने इसके साथ ही छत्तीसगढ़ को नक्सलवाद मुक्त राज्य बनाने, अनुसूचित जाति और जनजाति के बच्चों के लिए गुरु घासीदास और अमर शहीद गुंडाधूर छात्रवृत्ति योजना लागू करने और वनोपज खरीदी बिक्री के लिए सर्वसुविधा युक्त हाट बाजारों की स्थापना करने का वादा किया है। पार्टी ने कहा है कि ग्रामीण और शहरी गरीब परिवारों के लिए पक्के आवास का निर्माण किया जाएगा। नोनी सुरक्षा योजना में दी जाने वाली राशि को दोगुना कर दो लाख रूपए किया जाएगा। नवमी कक्षा में प्रवेश लेने वाले सभी छात्र छात्राओं को निशुल्क सायकिल प्रदान की जाएगी वहीं 12वीं कक्षा तक के सभी छात्र छात्राओं को निशुल्क गणवेश और पाठ्य पुस्तकें दी जाएगी। मेधावी छात्राओं को यातायात में सुविधा के लिए निशुल्क स्कूटी दी जाएगी।

संकल्प पत्र के अनुसार जिला अस्पतालों को मल्टी स्पेशलिटी बनाया जाएगा तथा अंबिकापुर और जगदलपुर में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाया जाएगा। युवाओं को रोजगार सुनिश्चित करने कौशल उन्नयन भत्ता :बेरोजगारी: भत्ता दिया जाएगा। दो सौ करोड़ रुपए के उद्यमिता मास्टर फंड की स्थापना की जाएगी। हिंदी और छत्तीसगढ़ी भाषा के विकास के लिए राज्य में नए विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी तथा पेंशनर्स को एक हजार रूपए प्रतिमाह चिकित्सा भत्ता दिया जाएगा। भाजपा ने वादा किया है कि गरीब परिवारों लिए पांच लाख रुपए और अन्य परिवारों के लिए एक लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा किया जाएगा। पत्रकार और फोटो पत्रकारों के लिए कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा तथा एडव्होकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जाएगा।

संकल्प पत्र में कहा गया है कि सभी ब्लाक मुख्यालयों पर शासकीय कर्मचारी कालोनी का निर्माण किया जाएगा। पुलिस की सेवा शर्तों संबंधी शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए एक विशेष व्यवस्था का निर्माण किया जाएगा। रायपुर,अलट नगर,भिलाई,दुर्ग,राजनांदगांव समूह का स्टेट कैपिटेल रीजन के रूप में विकास किया जाएगा तथा छोटे व्यापारियों के लिए पांच लाख रुपए तक का व्यापार बीमा किया जाएगा। वही राज्य में छत्तीसगढ़ फिल्म सिटी का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस दौरान विपक्षी दल कांग्रेस पर आरोप लगाया कि कांग्रेस ने किसानों को वोट बैंक समझा है। कांग्रेस ने किसानों से वादा किया है कि स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू किया जाएगा। इससे पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने छत्तीसगढ़ सरकार की पिछले 10 वर्षों के शासनकाल की उपलब्धि गिनाई और कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने बीमारू राज्य छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाया है तथा अब समृद्ध छत्तीसगढ़ बनाया जा रहा है।

शाह ने कहा कि भाजपा सरकार ने 10 वर्षों के दौरान किसानों के लिए काम किया तथा उपज का समर्थन मूल्य लागत से डेढ़ गुना करने का काम किया। रमन सिंह की सरकार ने इस दौरान नक्सलियों पर नकेल कसी जिससे राज्य में विकास हो सका। उन्होंने कहा, ‘‘यह चुनाव अन्य राजनीतिक दलों के लिए जीत हार का हो सकता है लेकिन भाजपा के लिए छत्तीसगढ़ के लिए नव निर्माण का है। भाजपा को एक बार फिर राज्य की जनता का आशिर्वाद मिलेगा और पार्टी चौथी बार यहां सरकार बनाएगी।’’ भाजपा अध्यक्ष ने इस दौरान कांग्रेस पर हमला बोला और कहा,‘‘ जिस पार्टी को नक्सलवाद के भीतर क्रांति दिखाई देती हो वह पार्टी छत्तीसगढ़ का भला नहीं कर सकती है। हमें क्रांति दिखाई पड़ती है गरीब के घर को धुंआ मुक्त कर उसके घर में सिलेंडर पहुंचाने से, उसके घर को अंधेरे से मुक्त कर बिजली पहुंचाने में हमें क्रांति दिखाई पड़ती है। अनपढ़ बच्चे को लिखना पढ़ना सिखाने में हमें क्रांति दिखाई पड़ती है। राज्य के अंदर उद्योग लगाकर उसे रोजगार दिलाने में हमें क्रांति दिखाई पड़ती है। किसानों को डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देकर और उसे बोनस देकर उसके चेहरे पर मुस्कान लाने से हमें क्रांति दिखाई पड़ती है।’’

शाह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देश पर लगभग 55 साल तक राज किया लेकिन देश के अंतिम पंक्ति तक विकास पहुंचाने का काम राज्यों की भारतीय जनता पार्टी की सरकारों ने और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किया है। इस बीच विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा है कि भाजपा के घोषणा पत्र में कुछ भी नया नहीं है। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी ने कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र में नया कुछ भी नहीं है, तथा उन्हीं वादों को किया गया है जिसे पार्टी ने पहले पूरा नहीं किया था। छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में इस महीने की 12 तारीख को बस्तर क्षेत्र के सात जिलों और राजनांदगांव जिले के 18 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। वहीं 20 तारीख को 72 सीटों के लिए मत डाले जाएंगे।