BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा मामले पर सुनवाई कर रहे जस्टिस एस मुरलीधर का हुआ तबादला ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए अंकित शर्मा के परिवार ने AAP पार्षद ताहिर हुसैन पर लगाए गंभीर आरोप◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 27 पर पहुंची, हालात अभी भी तनावपूर्ण ◾कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾

जंगली हाथियों के कारण मारे गए लोगों के बच्चों का सरकारी स्कूल में नामांकन हो : रघुवर दास

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने निर्देश दिया है कि जिन परिवारों के मुखिया की मौत जंगली हाथियों के हमले के कारण हुई है, उन परिवारों के प्रभावित बच्चों का पढ़ाई-लिखाई के लिए सरकारी स्कूलों में नामांकन कराया जाये। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस संबंध में सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं।

दास ने झारखंड राज्य वन्यजीव पर्षद की बैठक में ये निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि वनों में ही हाथियों को भोजन मिले, इसके लिए ज्यादा से ज्यादा बांस लगाए जाएं और पानी की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने कहा कि वन्य क्षेत्र में आनेवाले सभी विद्यालयों में बच्चों के बीच जागरूकता कार्यक्रम चलाये जाएं ताकि वन और वन्य जीवों के संरक्षण में सहयोग मिल सके।

बैठक में बताया गया कि पलामू टाइगर रिज़र्व में अवैध शिकार की रोकथाम के लिए कानूनी प्रावधानों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। वर्ष 2018-19 के दौरान कुल 6094 हेक्टेयर क्षेत्र में बांस-बखारों की सफाई की गयी। इससे नयी फसल आने में आसानी होगी। इस दौरान विभाग ने 42 हेक्टेयर निजी भूमि पर बांसरोपण और अन्य कार्य किये गये हैं। 

वनभूमि पर वृहद बांस पुनर्जनन कार्य के तहत अगले तीन साल में राज्य में 5000 हेक्टेयर क्षेत्र में कार्य करने की योजना है। बैठक में वन विभाग के अपर मुख्य सचिव इंदुशेखर चतुर्वेदी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, वैन विभाग के शीर्ष अधिकारियों समेत पर्षद के सदस्य उपस्थित थे।