BREAKING NEWS

शरजील इमाम के बाद एक और विवादित वीडियो आया सामने, संबित पात्रा ने कर ट्वीट कही ये बात◾निर्भया केस : दोषी मुकेश ने की दया याचिका अस्वीकृत करने के खिलाफ SC से तत्काल सुनवाई की मांग◾दिग्विजय सिंह की PM मोदी को सलाह, कहा-NRC के बजाय शिक्षित बेरोजगारों का राष्ट्रीय रजिस्टर करें तैयार ◾‘एयर इंडिया’ में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी केंद्र सरकार, 17 मार्च 2020 तक लगाई जा सकती हैं बोलियां◾बेरोजगारी को लेकर प्रियंका का मोदी सरकार पर वार, बोलीं-7 क्षेत्रों में बेरोजगार हो गए साढ़े 3 करोड़ लोग◾ CAA के खिलाफ ममता बनर्जी आज पश्चिम बंगाल विधानसभा में पेश करेंगी प्रस्ताव◾कोरोना वायरस मामला : चीन से बिहार लौटी युवती PMCH में भर्ती◾दिल्ली चुनाव : अमित शाह की रैली में सीएए का विरोध कर रहे युवक को लोगों ने पीटा◾ईरान से तनाव के बीच इराक की राजधानी में अमेरिकी दूतावास पर फिर हमला, दागे गए 3 रॉकेट◾सोनिया गांधी के घर बजट सत्र को लेकर कांग्रेस की आज बैठक, सरकार को घेरने की बनेगी रणनीति◾कोहरे के कारण दिल्ली आने वालीं 14 ट्रेनें 1 से 3 घंटे तक लेट ◾बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर से पहले सभी पक्षकारों को विश्वास में लिया जाए : कांग्रेस ◾चीन में कोरोनावायरस संक्रमण से अभी तक कोई भारतीय प्रभावित नहीं : विदेश मंत्रालय ◾सभी शरणार्थियों को CAA के तहत दी जाएगी नागरिकता : पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख ◾खेलो इंडिया की तर्ज पर हर वर्ष खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स आयोजित होगा : प्रधानमंत्री मोदी ◾हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं, शांति हर सवाल का जवाब : PM मोदी ◾उल्फा (आई) ने गणतंत्र दिवस पर असम में हुए विस्फोटों की जिम्मेदारी ली ◾गणतंत्र दिवस पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी को संविधान की प्रति भेजी ◾ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की मौजूदगी में भारत ने मनाया 71वां गणतंत्र दिवस ◾71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर फहराया तिरंगा◾

वाणिज्यिक और कारोबारी कानून अब अधिक महत्वपूर्ण बने : कोविंद

कटक : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज कहा कि अर्थव्यवस्था के विकास और कानूनी पेशे के विस्तार के कारण वाणिज्यिक और कारोबारी कानून अब अधिक महत्वपूर्ण, जटिल और बौद्धिक उत्प्रेरक हो गये हैं। श्री कोविंद ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ओडिशा के तीसरे स्थापना दिवस व्याख्यान में कहा कि व्यापार और वाणिज्य, अंतरराष्ट्रीय समझौते और यहां तक कूटनीतिक मसले भी वकीलों और विधि विशेषज्ञों के पास वार्ता और कुशल मसौदा प्रारुप के लिए लाये जाते हैं।

उन्होंने कहा कि मध्यस्थता और विधिक सेवाओं के भूमंडलीकरण ने आज के वकीलों को शेष विश्व से जोड़ दिया है। कानूनी पेशे के आधुनिकीकरण से विधि स्नातकों और युवा वकीलों के लिए इस क्षेत्र में अवसर बढ़ रहे हैं। श्री कोविंद ने कहा कि अदालतों में मुकदमे लड़ना कानूनी पेशे का मुख्य कार्य है लेकिन अब एक विधि स्नातक अपने लिए कई तरह राहें खोज सकता है। इस तरह के अवसर पहले उपलब्ध नहीं थे। राष्ट्रपति ने कहा कि वकील, अदालत का विधि अधिकारी होता है, लेकिन उसकी जिम्मेदारी मुवक्किल के प्रति होती है। उसका कर्तव्य है कि वह अदालत में न्याय के लिए सहायता करे।

उन्होंने कहा कि उन्हें यह जानकार प्रसन्नता हुई है कि नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ओडिशा अपने छात्रों को नये क्षेत्रों से जोड़ रही है और उन्हें नयी जिम्मेदारियां दे रही है। यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल ई-कामर्स लॉ और कारपोरेट गवर्नेंस के भी प्रस्ताव दे रही है। उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायालय दीपक मिश्रा ने स्थापना दिवस की महत्ता पर जोर देते हुए कहा कि आज का दिन स्मरण दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा,' हमें आत्ममंथन करना है कि हम भविष्य के लिए क्या कर सकते हैं।

ओडिशा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विनीत सरन ने कहा कि नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ओडिशा का नाम न केवल राष्ट्रीय स्तर पर है बल्कि इसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी ख्याति है। इस मौके पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द, प्रधान भी मौजूद थे। राष्ट्रपति आज सुबह भुवनेश्वर पहुंचे और नेताजी सुभाष चन्द, बोस राष्ट्रीय संग्रहालय भी गये। उन्होंने आनंद भवन संग्रहालय और अध्ययन केन्द, ओडिशा की जनता को समर्पित किया।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ।