BREAKING NEWS

भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ FIR दर्ज, टीवी डिबेट में पैगम्बर पर विवादित टिप्पणी का आरोप◾UGC ने कहा- बिना मान्यता डिग्री दे रहे हैं कई संस्थान, यहां न लें दाखिला, नहीं तो होगा नुकसान◾UP News: 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर योगी बोले- 75 सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर हमे आगे बढ़ना होगा◾ IPL 2022 Final: आईपीएल का फाइनल मुकाबला देखने आएंगे मोदी-शाह! एक लाख से ज्यादा दर्शक होंगे मौजूद◾यूपी : योगी सरकार ने पुलिस विभाग में किया बड़ा फेरबदल, 11 IPS अधिकारियों के किए तबादले, देखें सभी की लिस्ट ◾J&K News: जम्मू कश्मीर के कठुआ में सुरक्षाबलों ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया◾'मन की बात' में बोले मोदी- देश में 'यूनिकॉर्न' कंपनियों की संख्या हुई 100, महामारी में भी बढ़ा स्टार्टअप और धन ◾नेपाल : 22 लोगों को लेकर जा रहा तारा एयरलाइन्स का विमान लापता, 4 भारतीय भी थे सवार, तलाश जारी ◾दिल्ली : साकेत कोर्ट के जज की पत्नी ने की आत्महत्या, कल से थी लापता, जांच में जुटी पुलिस ◾दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की फोटो का इस्तेमाल कर युवक को दी धमकी, स्पेशल सेल कर रही जांच ◾यूपी : कर्नाटक से अयोध्या जा रहे श्रद्धालुओं के वाहन की ट्रक से टक्कर, 6 की मौत, 10 घायल ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,828 नए केस, उपचाराधीन मामलों की संख्या हुई 17 हजार 87 ◾इंडोनेशिया : इंजन फेल होने से मकासर जलडमरूमध्य में डूबा जहाज, 25 लोग लापता, तलाश जारी ◾भारत के टीकाकरण अभियान की बिल गेट्स ने की तारीफ, दुनिया को सीख लेने की दी नसीहत ◾राज्यसभा को लेकर झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने की सोनिया गांधी से की मुलाकात, मिल सकती है एक सीट ? ◾लिपुलेख, कालापानी को लेकर नेपाल ने फिर दोहराया बयान, PM देउबा बोले- जमीन वापस लेने के लिए है प्रतिबद्ध ◾आज का राशिफल ( 29 मई 2022)◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल पानी के मुद्दों पर वार्ता के लिए अगले हफ्ते भारत आएगा◾वेंकैया नायडू ने तमिलनाडु में करुणानिधि की 16 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण ◾ योगी सरकार का कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ा फैसला, जानें ऑफिस टाइमिंग को लेकर क्या दिया आदेश ◾

कांग्रेस ने लगाया CM सरमा के परिवार पर आरोप, कहा- SIT की जांच हो, जानिए पूरा मामला

उत्तर-पूर्व के सबसे बड़े राज्य असम में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनके परिवार पर विपक्षी दल कांग्रेस बड़ा आरोप लगाया। कांग्रेस ने रविवार को असम के मुख्यमंत्री के परिवार से जुड़े कथित 'भूमि घोटाले' की समयबद्ध एसआईटी जांच की मांग की। पार्टी ने आरोप लगाया कि असम के मुख्यमंत्री की पत्नी और रिश्तेदारों के स्वामित्व वाली एक कंपनी ने अवैध रूप से सरकारी जमीन पर कब्जा कर लिया है।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा पर जमकर बरसी कांग्रेस  

कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ, रिपुन बोरा, जितेंद्र सिंह और गौरव गोगोई ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन बुलाकर कहा, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, एक तरफ गरीब और वंचित परिवारों को इस आधार पर बेदखल करने में कठोरता दिखा रहे हैं कि किसी को सरकारी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने का अधिकार नहीं है, लेकिन दूसरी तरफ करोड़ों रुपये की सरकारी जमीन अपनी मर्जी से अपने परिवार वालों को सौंप रहे हैं। 

ये है पूरा मामला- जानिए 

कांग्रेस ने आरोप लगाया, प्रमुख मीडिया घरानों की जांच के अनुसार, मुख्यमंत्री की पत्नी रिंकी भुइयां सरमा द्वारा सह-स्थापित एक रियल एस्टेट कंपनी आरबीएस रियल्टर्स भूमिहीन व्यक्तियों और संस्थानों के लिए लगभग 18 एकड़ सरकारी भूमि पर कथित रूप से कब्जा कर रही है। 

पार्टी ने आरोप लगाया कि आरबीएस रियल्टर्स प्राइवेट लिमिटेड ने दो चरणों में, पहले 2006-2007 में और फिर 2009 में 18 एकड़ में से अधिकांश का अधिग्रहण किया। भूमिहीन और जरूरतमंद व्यक्तियों को असम सरकार द्वारा सीलिंग सरप्लस भूमि दी जाती है और उस जमीन को 10 साल की अवधि के लिए बेचने पर रोक लगा दी जाती है। 

मुख्यमंत्री की पत्नी की कंपनी 10 साल की लॉक-इन अवधि का उल्लंघन कर रही है 

कांग्रेस ने कहा, 2009 में बोंगोरा में कुल 11 बीघा तीन कट्ठा और चार पट्टे (यानी 3,01,674 वर्ग फीट या 6.92 एकड़) की अतिरिक्त भूमि कथित रूप से असम सरकार द्वारा जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए आवंटित और हिमंत बिस्वा सरमा द्वारा खरीदी गई थी। मुख्यमंत्री की पत्नी की कंपनी 10 साल की लॉक-इन अवधि का उल्लंघन कर रही है। 

कृषि कानूनों को निरस्त करना ऐतिहासिक, फिर भी किसानों को बताएंगे इसके फायदे: नरेंद्र सिंह तोमर

उत्तरी गुवाहाटी में कुल सात भूखंड कथित तौर पर 2008 और 2009 के बीच आरबीएस रीयलटर्स को आवंटित किए गए थे। प्लॉट 1- 4.37 एकड़ भूमि असम सरकार ने लालमोती तालुकदार को 4.37 एकड़ सीलिंग अधिशेष भूमि इस शर्त पर आवंटित की कि इसे दस साल तक बेचा नहीं जा सकता। बमुश्किल दो महीने बाद 28 जनवरी, 2009 को तालुकदार ने बिक्री के लिए लॉक-इन अवधि में 4.37 एकड़ में से 3.19 एकड़ जमीन आरबीएस रीयलटर्स को प्लॉट 2 की 1872 वर्ग फुट जमीन बेच दी। 

मुख्यमंत्री के बेटे के पास कंपनी के 23.61 प्रतिशत शेयर हैं- कांग्रेस  

पार्टी ने कहा, 2017 में, वशिष्ठ रियल्टर्स के 100 रुपये के अंकित मूल्य के 23.61 प्रतिशत शेयरों को रिंकी भुइयां सरमा की मां और मुख्यमंत्री की सास मीना भुइयां को हस्तांतरित किया गया था। कांग्रेस ने आरोप लगाया, 16 सितंबर, 2019 को हिमंत बिस्वा सरमा के बेटे नंदिल बिस्वा सरमा के वयस्क होने के बमुश्किल 18 दिन बाद मीना भुइयां ने अपने शेयर उन्हें हस्तांतरित कर दिए। वित्तवर्ष 20 तक मुख्यमंत्री के बेटे के पास कंपनी के 23.61 प्रतिशत शेयर हैं। 

कांग्रेस का मुख्यमंत्री पर बड़ा आरोप, कहा-  

गौरव वल्लभ ने कहा कि एक मौजूदा सीएम, जिनका परिवार सीधे जमीन हथियाने में शामिल है, उन्हें सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि हिमंत बिस्वा सरमा को मुख्यमंत्री पद से तुरंत बर्खास्त किया जाना चाहिए। कांग्रेस ने मांग की कि इन रियल्टरों को किया गया सभी अवैध भूमि हस्तांतरण तुरंत रद्द कर दिया जाना चाहिए और उन भूमिहीन व जरूरतमंद लोगों को वैकल्पिक भूमि देने के प्रावधान किए जाने चाहिए, जिनकी जमीन को बेईमानी से छीन लिया गया था।