BREAKING NEWS

दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾

अन्य राज्य

KBC के सवाल में शिवाजी महाराज का पूरा नाम ना लेने पर विवाद, सोनी चैनल ने मांगी माफी

 08 6

मुंबई : सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम ‘‘कौन बनेगा करोड़पति’’ में छत्रपति शिवाजी महाराज के संदर्भ में पूछे गए एक सवाल को लेकर विवाद खड़ा हो गया है और आरोप लगाए जा रहे हैं कि इस सवाल से, 17वीं शताब्दी के मराठा योद्धा का “अपमान’’ हुआ । टीवी चैनल ने बीती देर रात मराठा शासक के बारे में त्रुटिपूर्ण संदर्भ के लिये ऑन-एयर माफी मांगी और कहा कि यह अनजाने में हुई गलती थी। 

यह विवाद उस समय खड़ा हुआ जब कार्यक्रम के प्रस्तोता अभिनेता अमिताभ बच्चन ने मुगल शासक औरंगजेब के समकालिकों के बारे में एक सवाल पूछा। गौरतलब हो कि चार विकल्पों में छत्रपति शिवाजी का उल्लेख “शिवाजी” के तौर पर किया गया था जबकि अन्य विकल्प महाराणा प्रताप, राणा सांगा और महाराजा रंजीत सिंह थे। शिवाजी के नाम का इस तरह संदर्भ देने से गुस्साए कई लोगों ने सोशल मीडिया पर सोनी टीवी की आलोचना की और माफी मांगने को कहा। 

चैनल ने गुरुवार को केबीसी के प्रसारण के दौरान टिकर (टीवी स्क्रीन के नीचे चलने वाली पट्टी) पर माफी मांगी थी। चैनल ने कहा, ‘‘बुधवार को केबीसी एपिसोड के प्रसारण के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज का एक त्रुटिपूर्ण संदर्भ दिया गया, ऐसा गलती से हो गया। हमें इस पर गहरा खेद है और हमें अपने दर्शकों की भावनाओं का ध्यान है। हमनें कल के कार्यक्रम के प्रसारण के दौरान खेद जताते हुए स्क्रीन पर एक टिकर भी चलाया था।’’

इससे पहले महाराष्ट्र से भाजपा विधायक नितेश राणा ने शिवाजी महाराज के संबंध में दिए गए “अपमानजनक” संदर्भ के लिए शुक्रवार को माफी की मांग की। राणे ने कहा, “सोनी केबीसी-10 ने भाषा की दृष्टि से ‘अपमानजनक’ एकवचन में उनका (शिवाजी महाराज) नाम लेकर उनका अपमान किया है। इसके लिए जल्द से जल्द माफी मांगनी चाहिए।’’ उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा अगर उन्होंने माफी मांगने में देरी की तो कार्यक्रम को आगे चलाने के लिए कोई ‘लाइफ लाइन’ नहीं मिलेगी।