BREAKING NEWS

Tokyo Olympics: फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी भारतीय बनीं कमलप्रीत, डिस्कस थ्रो में किया धमाकेदार प्रदर्शन ◾World Corona Update : विश्व में कोरोना मामलों की संख्या हुई 19.72 करोड़, करीब 42 लाख लोगों ने गंवाई जान ◾PM मोदी आईपीएस प्रशिक्षुओं से आज करेंगे संवाद◾दिल्ली विधानसभा ने डॉक्टरों को भारत रत्न देने की केंद्र से अपील करते हुए पारित किया प्रस्ताव◾राजस्थान में कांग्रेस की चुनाव घोषणापत्र समिति की दूसरी बैठक शनिवार को◾कर्नाटक के CM बोम्मई ने अमित शाह और अन्य कई केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात, कैबिनेट विस्तार पर की चर्चा◾कोरोना संकट : झारखंड सरकार ने दी बड़ी राहत, 9वीं के ऊपर के स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, इंटर स्टेट बसें भी चलेंगी◾ED मामले में दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण के लिए पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की याचिका पर 3 अगस्त को सुनवाई◾मिजोरम-असम सीमा संघर्ष : 'भड़काऊ' टिप्पणियों के लिये असम पुलिस ने मिजोरम के सांसद को किया तलब ◾एलएसी गतिरोध को सुलझाने के लिए कल 12वें दौर की सैन्य स्तरीय वार्ता करेंगे भारत और चीन ◾प्रियंका का तंज - पीएम मोदी और सीएम योगी ने उप्र को कुपोषण में नंबर एक बना दिया◾पान मसाला मेकर ग्रुप के कानपुर सहित 31 ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा, 400 करोड़ रुपए के काले कारोबार का खुलासा◾राजस्थान के गंगानगर में किसानों ने भाजपा नेता से की हाथापाई, कपड़े फाड़े ◾पाकिस्तान में पेशावर में भारी बारिश से राज कपूर और दिलीप कुमार के पुश्तैनी मकानों को नुकसान पहुंचा ◾हर दो महीने पर दिल्ली में दौरा करेंगी ममता बनर्जी, कहा- 'लोकतंत्र बचाओ देश बचाओ' है हमारा नारा ◾जातीय जनगणना को लेकर साथ आए नीतीश-तेजस्वी, PM के सामने रखेंगे सर्वदलीय कमिटी बनाने की मांग◾तोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए पीवी सिंधु ने पक्का किया एक और मेडल, सेमीफाइनल में बनाई जगह ◾बेहद रोचक रहा ‘किक बॉक्सर’ से मुक्केबाज बनी लवलीना का सफर, संयम है सबसे बड़ी खूबी ◾CBSE 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, लड़कियों ने फिर मारी बाजी, 99.37% स्टूडेंट्स पास◾कांग्रेस का हल्ला बोल - केंद्र सरकार पेगासस पर चर्चा के लिए तैयार हो, तभी चलेगा सदन ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बंगाल के 37 फीसदी मौजूदा विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामलेः अध्ययन

पश्चिम बंगाल के 37 प्रतिशत मौजूदा विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। ' वेस्ट बंगाल इलेक्शन वॉच ' एवं ' एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ' (एडीआर) के संयुक्त अध्ययन के मुताबिक, बंगाल के 282 में 104 विधायक दागी हैं। बुधवार को जारी की गई रिपोर्ट में नागरिक समाज संगठनों ने कहा कि राज्य के 90 (32 फीसदी) मौजूदा विधायकों ने घोषणा की है कि उनके खिलाफ संगीन आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

' वेस्ट बंगाल इलेक्शन वॉच ' (डब्ल्यूबीईडब्ल्यू) के एक प्रवक्ता ने बताया कि  गंभीर आपराधिक  मामलों से मतलब गैर जमानती अपराधी से होता है जिसमें पांच साल से अधिक सज़ा का प्रावधान होता है। डब्ल्यूबीईडब्ल्यू ने एडीआर के साथ मिलकर निवर्तमान विधायकों के हलफामों से उनकी आपराधिक पृष्ठभूमि, आर्थिक स्थिति, शिक्षा तथा अन्य विवरण का अध्ययन किया है। इस अध्ययन में सामने आया है कि तृणमूल के 205 में से 61 विधायकों और कांग्रेस के 39 में से 15 विधायकों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

उसके मुताबिक, माकपा के 24 में से तीन, भाजपा के छह में से तीन और एक निर्दलीय के खिलाफ भी संगीन धाराओं में मामले दर्ज हैं। यह अध्ययन 294 मौजूदगा विधायकों में से 282 पर किया गया है। उसके मुताबिक, सात विधायकों के खिलाफ हत्या से संबंधित मुकदमें दर्ज हैं जबकि 24 के खिलाफ हत्या की कोशिश में प्राथमिकी दर्ज है। वहीं, 10 विधायकों के खिलाफ महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट कहती है कि मौजूदा विधानसभा में 10 सीटें रिक्त हैं जबकि दो विधायकों के हलफनामों का विश्लेषण नहीं हो सका क्यों वे अस्पष्ट थे। 

उसके मुताबिक, 97 विधायक करोड़पति हैं। इनमें से 78 सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के हैं जबकि 13 कांग्रेस के हैं। वहीं, माकपा और भाजपा के दो-दो विधायक करोड़पति हैं। अध्ययन में यह भी पता चला कि 92 विधायकों की शैक्षणिक योग्यता आठवीं कक्षा से 12वीं कक्षा के बीच है जबकि 187 विधायकों ने स्नातक या इससे अधिक की पढ़ाई की है। उसमें कहा गया है कि दो विधायकों के पास डिप्लोमा है जबकि एक साक्षर है। विधानसभा में 41 (यानी 15 प्रतिशत) महिला विधायक हैं और 185 (66 प्रतिशत) विधायकों की उम्र 51 से 80 साल के बीच है।