BREAKING NEWS

Yasin Malik News: टेरर फंडिंग मामले में यासीन मलिक को हुई उम्रकैद की सजा! 10 लाख का लगाया गया जुर्माना◾यासिन मलिक को उम्रकैद की सजा मिलने के बाद घाटी में मचा कोहराम! हिंसा की वजह से बंद हुआ इंटरनेट ◾ओडिशा में दुर्घटना को लेकर मोदी बोले- इस घटना से काफी दुखी हूं, जल्द स्वस्थ होने की करता हूं कामना◾वहीर पारा को जमानत मिलने पर महबूबा मुफ्ती बोलीं- मैं आशा करती हूं वह जल्द ही बाहर आ जाएंगे◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 26 मई को महिला जनप्रतिनिधि सम्मेलन-2022 का उद्घाटन करेंगे◾UP विधानसभा में भिड़े केशव मौर्य और अखिलेश यादव.. जमकर हुई तू-तू मैं-मैं! CM योगी को करना पड़ा हस्तक्षेप◾सपा का हाथ थामने पर जितिन प्रसाद ने कपिल सिब्बल पर किया कटाक्ष, कहा- कैसा है 'प्रसाद'?◾Chinese visa scam: कार्ति चिदंबरम की बढ़ी मुश्किलें! धन शोधन के मामले में ED ने दर्ज किया मामला ◾ज्ञानवापी मामले को लेकर फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी सुनवाई, दायर हुई नई याचिका पर हुआ बड़ा फैसला! ◾यासीन मलिक की सजा पर कुछ देर में फैसला, NIA ने सजा-ए-मौत का किया अनुरोध◾Sri Lanka Crisis: राष्ट्रपति गोटबाया ने नया वित्त मंत्री नियुक्त किया, पीएम रानिल विक्रमसिंघे को सोपी यह कमान ◾पाकिस्तान में बन रहे गृह युद्ध के हालात... इमरान खान पर लटक रही गिरफ्तारी की तलवार, जानें पूरा मामला ◾SP के टिकट पर राज्यसभा जाएंगे कपिल सिब्बल.. नामांकन दाखिल! डैमेज कंट्रोल में जुटे अखिलेश? ◾पेरारिवलन से MK स्टालिन की मुलाकात पर बोले राउत-ये हमारी संस्कृति और नैतिकता नहीं◾यूक्रेन के मारियुपोल में इमारत के भूतल में मिले 200 शव, डोनबास में जारी है पुतिन की सेना के ताबड़तोड़ हमले ◾हिंदू पक्ष ने Worship Act 1991 को बताया असंवैधानिक...., SC में नई याचिका हुई दायर, जानें क्या कहा ◾J&K : बारामूला मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने ढेर किए 3 पाकिस्तानी आतंकी, पुलिस का 1 जवान शहीद ◾बिहार में फिर कहर बनकर टूटी जहरीली शराब, गया और औरंगाबाद में अब तक 11 की मौत◾राज्यसभा के लिए SP ने फाइनल किए नाम, सिब्बल के जरिए एक तीर से दो निशाने साधेंगे अखिलेश?◾केंद्रीय मंत्री के ट्विटर से गायब हुए मुख्यमंत्री... नीतीश संग जारी मतभेद पर RCP ने कही यह बात, जानें मामला ◾

डीएम ने गिरते लिंगानुपात पर जताई चिन्ता

नैनीताल : जिलाधिकारी संविन बंसल ने बाल-बालिका के गिरते लिंगानुपात पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि पीसीपीएनडीटी एक्ट का कड़ाई से अनुपालन कराया जाय। उन्होंने कहा प्रसव पूर्व भ्रूण का लिंग प्रकट करना पूर्व निषेध एवं दण्डनीय है, इसलिए प्रसव पूर्व भ्रूण के लिए चयन तकनीकों के दुरूपयोग को पूर्णतया रोकने हेतु जनपद के अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों में नियमित छापेमारी की जाय तथा मानकों के अनुसार भराये जा रहे प्रपत्रों की जांच की जाय। श्री बंसल ने मुख्य चिकित्साधिकारी, उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में अल्ट्रासाउण्ड सेन्टरों का औचक निरीक्षण करें। 

उन्होंने कहा कि जनपद में पंजीकृत अल्ट्रासाउण्ड क्लीनिकों द्वारा किये जा रहे अल्ट्रासाउण्ड की सूची नियमित ली जाय। जो अल्ट्रासाउण्ड संचालन ससमय सूची उपलब्ध नहीं कराते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां अपने क्षेत्रों में गर्भ धारण से ही गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर सूचीबद्ध करें व उनकी नियमित जांच, टीकाकरण आदि ससमय करायें तथा संस्थागत प्रसव कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र, क्लीनिक, चिकित्सक, व्यक्ति लिंग परीक्षण करायेंगे अथवा लिंग परीक्षण हेतु प्रेरित करेंगे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज करते हुए जुर्माना भी किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि प्रत्येक अल्ट्रासाउंड केन्द्र अपने क्लीनिक के बहार पीसीपीएनडीटी एक्ट चेतावनी बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद में कन्या भ्रूण हत्या की जानकारी देने वाले व्यक्ति को सूचना की पुष्टि हो जाने पर दस हजार का ईनाम दिया जायेगा। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम व पता पूर्णरूप से गोपनीय रखा जायेगा। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भारतीय राणा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. टी.के. टम्टा, डॉ. एम.एम. तिवारी, उपमुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. रश्मि पंत, डॉ. संजीव खर्कवाल, एनएचएम के मदन मेहरा, अनूप बमोला, पंकज तिवारी आदि उपस्थित थे।