BREAKING NEWS

सत्यपाल मलिक बोले- किसी दल में न शामिल होऊंगा और न ही चुनाव लड़ूंगा◾कार्यकर्ताओं से थरूर का वादा - बंद करूंगा एक लाइन की पंरपरा, क्षत्रपों को दूंगा बढ़ावा ◾कांग्रेस का अध्यक्ष मैं हूं? थरूर बोले- पार्टी को लेकर मेरा अपना दृष्टिकोण.... मैं हूं शशि पीछे नहीं हटूंगा ◾KCR द्वारा राष्ट्रीय पार्टी की औपचारिक घोषणा के बाद विमान खरीदेगा टीआरएस ◾अफगानिस्तान : धमाके में बिखर गए मासूमों के शरीर, काबुल के स्कूल में फिदायीन हमला ◾ अफगानिस्तान : धमाके में बिखर गए मासूमों के शरीर, काबूल के स्कूल में फिदायीन हमला ◾पंजाब : कांग्रेस ने भगवंत मान पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप, पूछा- क्या हुआ उन उपदेशों का ?◾CDS जनरल चौहान ने कार्यभार संभालने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से की मुलाकात ◾कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में नामांकन कर सबको चौंकाने वाले केएन त्रिपाठी कौन ? चुनाव को लेकर कितने गंभीर ◾इलाहाबाद HC ने मुख्यमंत्री योगी द्वारा दिए गए राजस्थान में आपत्तिजनक भाषण पर दायर याचिका को खारिज किया ◾खड़गे vs थरूर! कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर बोले मल्लिकार्जुन- मुझे पूरा विश्वास... मैं ही जीतूंगा◾कांग्रेस मुख्यालय में पहुंचे गहलोत, सचिन पायलट के समर्थकों ने की नारेबाजी◾Ankita Murder Case : अंकिता हत्याकांड में विशेष जांच दल को हाथ लगा बड़ा सबूत, SIT को मिला मोबाइल ?◾प्रमोद तिवारी का भाजपा पर तंज, कहा- अपनी आंख खोलो और देखो कांग्रेस में चुनाव होता है आपके यहां नहीं ◾हाथ पर हाथ धरी रह गई सपा, दफ्तर पर चल गया सरकार का बुल्डोजर◾गुजरात में बोले PM मोदी-21वीं सदी के भारत को देश के शहरों से मिलने वाली नई गति◾कौन होगा कांग्रेस का अध्यक्ष? गहलोत बोले- हम मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ खड़े, वह एक अनुभवी नेता है ◾कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव : थरूर, त्रिपाठी , खड़गे में कड़ा मुकाबला, असमंजस में बनी स्थिति साफ ◾SC ने संसद भवन के शेर की मूर्ति को लेके दायर याचिका कि खारिज, कहा- कानून का नहीं हुआ कोई उल्लंघन ◾रोचक बनी कांग्रेस अध्यक्ष की लड़ाई, खड़गे के समर्थन में उतरे गहलोत◾

Draupadi Murmu: मुख्यमंत्री पटनायक की पहल- राष्ट्रपति मुर्मू के गृह जिले में परियोजनाओं का उद्घाटन

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के गृह जिले मयूरभंज के करीब एक घंटे के दौरे के दौरान सुवर्णरेखा और देव सिंचाई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि आदिवासियों के साथ समन्वय की वजह से राज्य की बीजू जनता दल (बीजद) सरकार कई कल्णकारी योजनाओं को लागू करने में सफल रही।

भाजपा का मुकाबला करने की बीजद की रणनीति 

पटनायक ने जनसभा के दौरान कहा, ‘‘आदिवासियों के लिये शिक्षा और रोजगार योजनाओं के माध्यम से राज्य प्रगति कर सकता है।’’उल्लेखनीय है कि मयूरभंज जिले की कुल आबादी में 53 प्रतिशत आदिवासी हैं। पटनायक के मयूरभंज दौरे को भाजपा का मुकाबला करने की बीजद की रणनीति माना जा रहा है, जो मुर्मू के देश के शीर्ष संवैधानिक पद पर निर्वाचित होने का लाभ लेने की कोशिश कर रही है। भाजपा कथित तौर पर राज्य के लोगों के बीच यह संदेश देने की कोशिश कर रही है कि मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों के चलते शीर्ष पद पर आसीन हुईं। बीजद ने भी मुर्मू का राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन किया था।

पटनायक ने अपने भाषण में कहा...... 

 जानकारी के मुताबिक मयूरभंज को भाजपा का गढ़ माना जाता है, जहां की नौ विधानसभा सीट में से छह पर उसके प्रत्याशियों की जीत हुई थी। इसके अलावा लोकसभा सीट भी भाजपा के खाते में गई थी। हालांकि, उस समय राजनीतिक समीकरण बदल गए जब बीजद ने जिला परिषद चुनाव में 59 में से 56 सीटों पर जीत दर्ज की। पटनायक ने अपने भाषण में कहा कि आदिवासी बच्चे अपनी प्रतिभा की बदौलत नाम कमा रहे हैं और यह राज्य सरकार की शिक्षा, जीविकोपार्जन और कौशल विकास की विभिन्न योजनाओं से संभव हुआ।पटनायक ने कहा कि इन दो सिंचाई परियोजनाओं से मयूरभंज और बालासोर के किसानों को लाभ होगा। पटनायक कार्यक्रम में मौजूद थे, लेकिन उनके पूर्व में रिकॉर्ड वीडियो भाषण को मंच से प्रसारित किया गया।अधिकारियों ने बताया कि 685 करोड़ की लागत से निर्मित सुवर्णरेखा सिंचाई परियोजना से 17,121 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी, जबकि 823 करोड़ रुपये की लागत से तैयार देव सिंचाई परियोजना से 9,900 हेक्टेयर की भूमि सिंचित होगी।

कांग्रेस का जनता से वादा : गुजरात की सत्ता में आए तो किसानों का कर्ज होगा माफ और बिजली देंगे मुफ्त