BREAKING NEWS

आज का राशिफल ( 28 मई 2022)◾आर्यन खान ड्रग्स मामला : NCB ने क्रूज मामले की बेहद ढीली जांच की - SIT◾RR vs RCB ( IPL 2022) : बटलर के चौथे शतक से राजस्थान रॉयल्स फाइनल में , 29 मई को गुजरात से होगा मुकाबला ◾राजनाथ ने भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस घड़ियाल के चालक दल से बात की◾केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने राहुल गाँधी पर साधा निशाना◾CBI ने ‘वीजा रिश्वत’ मामले में कार्ति चिदंबरम से आठ घंटे पूछताछ की◾मंकीपॉक्स की चपेट में आए 20+ देश! जानें कैसे फैल रही यह बिमारी.. WHO ने दी अहम जानकारियां ◾ Ladakh News: लद्दाख दुर्घटना को लेकर देशवासियों को लगा जोरदार झटका, पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने जताया दुख◾ UCC लागू करने की दिशा में उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया कदम, CM धामी बताया कब से होगा लागू◾UP News: योगी पर प्रहार करते हुए अखिलेश यादव बोले- यूपी को किया तहस नहस! शिक्षा व्यवस्था पर भी कसा तंज◾ Gyanvapi Case: सोमवार को हिंदू और मुस्लिम पक्ष को मिलेंगी सर्वे की वीडियो और फोटो◾ RR vs RCB ipl 2022: राजस्थान ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला, यहां देखें दोनों टीमों की प्लेइंग XI◾नेहरू की पुण्यतिथि पर राहुल गांधी का मोदी पर प्रहार, बोले- 8 सालों में भाजपा ने लोकतंत्र को किया कमजोर◾Sri Lanka crisis: आर्थिक संकट के चलते श्रीलंका में निजी कंपनियां भी कर सकेगी तेल आयात◾ नजर नहीं है नजारों की बात करते हैं, जमीं पे चांद सितारों की बात करते...शायराना अंदाज में योगी का विपक्ष पर निशाना ◾Ladakh Accident News: लद्दाख के तुरतुक में हुआ खौफनाक हादसा, सेना की गाड़ी श्योक नदी में गिरी, 7 जवानों की हुई मौत◾ कर्नाटक में हिन्दू लड़के को मुस्लिम लड़की से प्यार करने की मिली सजा, नाराज भाईयों ने चाकू से गोदकर की हत्या◾कांग्रेस को मझदार में छोड़ अब हार्दिक पटेल कर रहे BJP के जहाज में सवारी की तैयारी? दिए यह बड़े संकेत ◾RBI ने कहा- खुदरा महंगाई पर दबाव डाल सकती है थोक मुद्रास्फीति की ऊंची दर◾ SC से सपा नेता आजम खान को राहत, जौहर यूनिवर्सिटी के हिस्सों को गिराने की कार्रवाई पर रोक◾

पश्चिम बंगाल में दिखा पाबंदियों का असर, कोविड मामलों में आई गिरावट, पॉजिटिविटी रेट में भी हुई कमी

कड़े प्रतिबंधों के साथ, पश्चिम बंगाल में कोविड-19 संक्रमणों की संख्या में काफी कमी आई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी है। पिछले सात दिनों में राज्य में दैनिक मामलों की संख्या में 10,000 से अधिक की कमी आई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग को अस्थायी राहत देते हुए संक्रमण की दर में भी गिरावट आई है।

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा लगाए प्रतिबंधों का हो रहा असर 

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य ने इस साल 9 जनवरी को 24,272 मामले दर्ज किए। राज्य में अब तक दर्ज किए गए दैनिक मामलों की सबसे अधिक संख्या रविवार को, दैनिक संक्रमण दर घटकर 14,938 हो गई, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध राज्य में संक्रमण के प्रसार पर राज्य सरकार का सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

पिछले 7 दिनों में पॉजिटिविटी रेट घटकर हुई लगभग 23 प्रतिशत 

पॉजिटिविटी रेट जो 37 प्रतिशत से अधिक हो गई थी, वह भी पिछले 7 दिनों में घटकर लगभग 23 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, राज्य सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का वायरस के प्रसार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। हालांकि कोलकाता, हावड़ा, उत्तर और दक्षिण 24 परगना सहित कुछ जिलों में संक्रमण दर अभी भी अधिक है, हम इसे सख्ती से लागू कर रहे हैं। सूक्ष्म नियंत्रण क्षेत्र जो बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने में अच्छा प्रभाव डाल रहे हैं।

1 जनवरी को राज्य में लागू हुआ था आंशिक लॉकडाउन

मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए, राज्य सरकार ने 1 जनवरी को राज्य में आंशिक रूप से लॉकडाउन लगा दिया था। स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सभी शैक्षणिक गतिविधियों को बंद कर दिया था, जिसमें एक समय में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ केवल प्रशासनिक गतिविधियों की अनुमति होगी। राज्य चुनाव आयोग ने बढ़ते मामलों के कारण चार नगर निगमों के चुनाव को 12 फरवरी तक के लिए टाल दिया। आयोग ने इससे पहले 22 जनवरी को चुनाव की घोषणा की थी।

50 प्रतिशत की क्षमता के साथ संचालित हो रही थी लोकल ट्रेनें 

इसके अलावा, लोकल ट्रेनों को रात 10 बजे तक 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई थी और मेट्रो सेवाओं को सामान्य परिचालन समय के अनुसार 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ परिचालन में छोड़ दिया गया था। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच लोगों और वाहनों की आवाजाही और किसी भी प्रकार के सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। केवल आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं को ही अनुमति दी गई थी।

सभी स्विमिंग पूल, स्पा, जिम, ब्यूटी पार्लर, सैलून आदि हुए बंद 

इसके अलावा, सभी स्विमिंग पूल, स्पा, जिम, ब्यूटी पार्लर, सैलून, वेलनेस सेंटर, मनोरंजन पार्क, चिड़ियाघर, पर्यटन स्थल बंद कर दिए गए और सार्वजनिक उपक्रमों सहित सभी सरकारी कार्यालयों को एक समय में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने के लिए कहा गया। वर्क फ्रॉम होम को प्रोत्साहित किया गया और सभी निजी कार्यालयों और प्रतिष्ठानों को एक बार में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने के लिए कहा गया।

BJP नेता नितेश राणे को लगा झटका, बंबई HC ने अग्रिम जमानत देने से किया इनकार