शिलांग : कांग्रेस ने आज मेघालय के मतदाताओं से वादा किया कि आगामी विधानसभा चुनावों के बाद यदि वह सत्ता में आएगी तो प्रत्येक जरूरतमंद परिवार के एक युवक को नौकरी या जीविकोपार्जन का साधन मुहैया कराएगी। राज्य में इस महीने की 27 तारीख को मतदान होगा। कांग्रेस महासचिव सी पी जोशी ने यहां पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया जिसमें तीन लाख नयी नौकरियों के अवसर सृजित करने का वादा किया गया है। इसमें युवाओं को डिजिटल उद्यमी बनाने के लिए नये डिजिटल कारोबार की शुरुआत करने भी एलान किया गया है।

श्री जोशी ने पार्टी के अन्य नेताओं के साथ यहां घोषणापत्र जारी करते हुए कहा,’ हम नयी पारदर्शी और प्रभावी सार्वजनिक प्रणाली गठित करेंगे जो जन हितकारी शासन को सुनिश्चित करेगी। कांग्रेस ने कहा कि वह राज्य के शिलांग, तुरा और जोवाई में महिलाओं के लिए विशेष बाजार स्थापित करेगी जहां सभी दुकानदार महिलाएं होंगी। पार्टी ने अनाथ बालिकाओं की शादी के लिए 15 हजार रुपये उपलब्ध कराने का भी वादा किया है। कांग्रेस ने पढ़ई अधूरी छोड़ने वाले विद्यार्थियों पर खास ध्यान देने तथा युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए मानव संसाधान विकास पर विशेष पहल करने का वादा किया है।

कांग्रेस ने कहा है कि मेघालय-असम सीमा संबंधी विवादों का समाधान दोनों पक्षों को स्वीकार्य फार्मूले से करने का प्रयास किया जाएगा। पार्टी ने कहा है कि अवैध प्रवासन के मामले में वह व्यापक एवं पुख्ता उपायों के जरिए सुनिश्चित करेगी कि राज्य का जनसांख्यिकीय संरचना बिगड़ने न पाए। कांग्रेस ने कहा है कि किसी को भी कानून हाथ में लेकर राज्य की शांति व्यवस्था को बिगाड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पार्टी का कानून-व्यवस्था के मामले में वादा है, ‘राज्य में उग्रवादी हरकतों को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ‘ पार्टी ने किसानों की समस्याओं के बारे में कहा कि वह प्रत्येक छोटे और मध्यम श्रेणी के किसानों को बीज के लिए सहायता उपलब्ध कराएगी।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।