BREAKING NEWS

आज का राशिफल (28 फरवरी 2021)◾गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव रविवार को, 3.04 करोड़ मतदाता मताधिकार का करेंगे इस्तेमाल◾कांग्रेस कमजोर हो रही है, मजबूत करने के लिए एक साथ आये : असंतुष्ट नेताओं ने कहा ◾राज्यसभा से रिटायर हुआ हूं, राजनीति से नहीं, जम्मू-कश्मीर राज्य के लिए लड़ाई जारी रखूंगा : आजाद ◾पश्चिम बंगाल ओपिनियन पोल : टीएमसी को 156, भाजपा को 100 सीटें मिलने का अनुमान◾भाजपा बंगाल में जीती तो अगली बार एक चरण में सुनिश्चित करेंगे विधानसभा चुनाव: दिलीप घोष◾भाजपा बंगाल में जीती तो अगली बार एक चरण में सुनिश्चित करेंगे विधानसभा चुनाव: दिलीप घोष◾निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन की 1 डोज की कीमत होगी 250 रुपये, सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण मुफ्त ◾लंबे समय बाद कांग्रेस में एकजुट नजर आई, एक हेलीकॉप्टर में सवार हुए गहलोत- पायलट ◾PM इमरान खान ने सीजफायर समझौते का किया स्वागत, कहा- “अनुकूल वातावरण” बनाने की जिम्मेदारी भारत की◾आजाद की सभा में जुटे 'G23' के नेता, कपिल सिब्बल बोले- सच्चाई है कि कांग्रेस कमजोर हो रही है◾तमिलनाडु चुनाव : भाजपा-अन्नाद्रमुक में सीट बंटवारे पर बातचीत शुरू, CM पलानीस्वामी से किशन रेड्डी ने की मुलाकात ◾सीमा पर सीजफायर है पर जम्मू कश्मीर में आतंकवाद के खात्मे के अभियान जारी रहेंगे : भारतीय सेना ◾चीन जानता है कि प्रधानमंत्री ‘डरे हुए हैं', जमीन वापस नहीं ले पाएंगे और समझौता करेंगे : राहुल गांधी ◾बंगाल चुनाव पर बोले प्रशांत किशोर, '2 मई को मेरा पिछला ट्वीट निकाल लेना'◾ गाजीपुर बॉर्डर : गर्मी बढ़ते ही बेहद कम हुई आंदोलनकारी किसानों की संख्या, भाकियू ने दिया ये बयान ◾रविदास जयंती के मौके पर प्रियंका गांधी पहुंची काशी, पैदल चल जन्मस्थान मंदिर में मत्था टेका◾बंगाल में बुआ VS बेटी की जंग, 'नवरत्नों' के सहारे BJP का ममता दीदी पर तंज◾गुजरात के अहमदाबाद, सूरत समेत चार प्रमुख शहरों में रात्रिकालीन कर्फ्यू 15 दिन के लिए बढ़ाया गया ◾बंगाल चुनाव : BJP के चुनावी रथों में तोड़फोड़, पार्टी ने TMC पर लगाया आरोप◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में मेट्रो कार शेड की निर्माण परियोजना की लागत बहुत बढ़ जाएगी : देवेंद्र फडणवीस

भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को कहा कि बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में मुंबई मेट्रो 3 कार शेड स्थापित करने की बात हास्यास्पद और बचकानी है क्योंकि इससे परियोजना की लागत कई गुना बढ़ जाएगी। पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि इस प्रकार का कदम उठाने से रखरखाव का वार्षिक खर्च पांच गुना तक बढ़ जाएगा। मेट्रो परियोजना अव्यावहारिक हो जाएगी तथा इसकी सफलता की गारंटी नहीं रहेगी।

बंबई उच्च न्यायालय ने मुंबई उपनगरीय जिला कलेक्टर के उस आदेश पर बुधवार को रोक लगा दी थी जिसके तहत मेट्रो कार शेड के निर्माण के लिए कांजुरमार्ग में 102 एकड़ साल्ट पैन भूमि आवंटित की गई थी। फडणवीस के नेतृत्व वाली तत्कालीन भाजपा सरकार ने मुंबई स्थित आरे कॉलोनी में कार शेड बनवाने का फैसला किया था। सत्ता परिवर्तन के बाद महा विकास आघाडी की सरकार ने पिछले साल नवंबर में कांजुरमार्ग को कार शेड निर्माण के लिए चुना।

अदालत के आदेश के बाद मीडिया के एक हिस्से में खबर आई थी कि राज्य सरकार बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स समेत कुछ और स्थानों का चयन कार शेड के लिए कर सकती है। नागपुर हवाई अड्डे पर फडणवीस ने कहा, “बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में कार शेड स्थापित करने की बात करना हास्यास्पद और बचकाना है। इसका कारण यह है कि वहां जमीन बहुत महंगी है। बीकेसी में पिछली बार 1,800 करोड़ रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से जमीन बिकी है। इसलिए अगर बीकेसी में 25 हेक्टेयर भूमि ली जाती है तो उसकी कीमत 25,000 करोड़ से 30,000 करोड़ होगी।”

उन्होंने कहा कि बीकेसी में प्रस्तावित बुलेट ट्रेन, तीन स्तरीय भूमिगत ढांचा होगा और केवल 500 मीटर जमीन की जरूरत होगी। फडणवीस ने कहा, “यह इस तरह से बनाया जाएगा कि जिससे इसके ऊपर बिना किसी समस्या के व्यावसायिक इमारत का निर्माण किया जा सके।” उन्होंने कहा, “लेकिन अगर हम भूमिगत मेट्रो कार शेड के निर्माण की बात करेंगे तो इसकी लागत 500 करोड़ से अधिक होकर 5,000 करोड़ रुपये तक जा सकती है।” उन्होंने कहा कि इसके अलावा रखरखाव की लागत पांच गुना तक बढ़ जाएगी।

सीमाओं पर चुनौतियों के बावजूद भविष्य में लड़ाई होने पर हम स्वदेशी हथियारों से दुश्मनों को हराएंगे : CDS रावत