BREAKING NEWS

बंगाल में BJP कार्यकर्ता की हत्या, तृणमूल पर लगाया आरोप◾CM योगी ने नड्डा,शाह से की मुलाकात◾कांग्रेस ने ‘पार्टी विरोधी’ गतिविधियों के लिए रोशन बेग को किया सस्पेंड◾तृणमूल के विधायक, कई पार्षदों ने थामा BJP का दामन◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर बुधवार सुबह निर्णय लेंगे कांग्रेस और सहयोगी दल ◾अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में कांग्रेस के बने नेता◾स्पीकर के चुनाव में बिड़ला का समर्थन करेगा UPA, ''एक राष्ट्र, एक चुनाव'' पर अभी निर्णय नहीं ◾बजट से पहले मोदी के साथ महत्वपूर्ण विभागों के सचिवों की बैठक ◾J&K : पुलवामा में पुलिस थाने पर ग्रेनेड हमला, 5 घायल, 2 की हालत गंभीर◾PM मोदी ने 19 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक, 'एक राष्ट्र एक चुनाव' पर करेंगे चर्चा◾मेरठ : गमगीन माहौल में हुआ शहीद मेजर का अंतिम संस्कार, अंतिम दर्शन को उमड़ा जनसैलाब ◾WORLD CUP 2019, ENG VS AFG : इंग्लैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ रिकार्डों की झड़ी लगाई ◾विपक्ष ने महाराष्ट्र के वित्त मंत्री के ट्विटर हैंडल पर बजट लीक को लेकर की सरकार आलोचना की◾Top 20 News - 18 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾बिहार के CM नीतीश ने एईएस पीड़ित बच्चों को लेकर दिए आवश्यक निर्देश ◾लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए NDA उम्मीदवार ओम बिड़ला को मिला BJD का समर्थन ◾मेरठ पहुंचा शहीद मेजर का पार्थिव शरीर, झलक पाने को उमड़ी भारी भीड़ ◾2005 अयोध्या आतंकी हमले में 4 आरोपियों को उम्रकैद, एक बरी◾सोनिया गांधी, हेमा मालिनी और मेनका गांधी ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ ◾रक्षा मंत्री राजनाथ ने मेजर केतन को दी श्रद्धांजलि ◾

अन्य राज्य

श्रद्धालुओं की सेहत से खिलवाड़

देवघर : श्रावणी मेला के दौरान होटलों में खाद्य सामग्री की गुणवत्ता को ताक पर रखकर श्रद्धालुओं की सेहत के साथ खिलवाड़ कोई नई बात नहीं है। खाने-पीने के सामान पर मक्खियों को बैठने के लिए बिना ढंके छोड़ देना और पैसा दोनों से अधिक कीमत की वसूली करना यहां की पुरानी परंपरा रही है। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानकों की फजीहत होटलों में रोज देखने को मिल रहा है।

दरअसल श्रावणी मेला के दौरान होटलों की व्यवस्था व खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम होटलों में आकर जांच के नाम पर खाद्य पदार्थ की सेंपल लेकर चले जाती है लेकिन निष्कर्ष के रूप में कुछ भी सामने नहीं आता है और इन होटलों का धंधा बिना रुकावट के चलते रहता है। उक्त संबंध में होटल मालिकों का कहना था कि स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि प्रत्येक साल होटलों से मोटी रकम वसूलने का काम करते हैं और बदले में होटल व्यवसाइयों को संरक्षण देते हैं।

प्रसादी की दुकान से लेकर अचार वाले तक वसूली के नेटवर्क के जाल में फंसे हुए हैं यहां भी उगाही की परंपरा वर्षों से चली आ रही है। नकली खोवा बेचने वाले को तमाम तरह का संरक्षण प्राप्त है कम वजन करने वाले दुकानदारों के लिए श्रावणी मेला बहुत ही अनुकूल जगह है। क्योंकि ग्राहकों द्वारा कम वजन की शिकायत मिलने पर कार्रवाई के नाम पर केवल औपचारिकता पूरा कर दिया जाता है।

वही घटिया केमिकल युक्त आचार के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए वसूली करने वाले तंत्र का संरक्षण प्राप्त है श्रावणी मेला के 25 वें दिन बासुकीनाथ स्थित राउरकेला धर्मशाला के पास बोल बम कांवरिया सेवा संघ की ओर से ठंडा पानी और शरबत दिया गया। इस संस्था के शिवचंद मालू श्रावणी मेला के मौके पर हर साल बासुकीनाथ पहुंचकर श्रद्धालुओं की सेवा किया करते हैं।