BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा मामले पर सुनवाई कर रहे जस्टिस एस मुरलीधर का हुआ तबादला ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए अंकित शर्मा के परिवार ने AAP पार्षद ताहिर हुसैन पर लगाए गंभीर आरोप◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 27 पर पहुंची, हालात अभी भी तनावपूर्ण ◾कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾

केदारनाथ में अवस्थापना सुविधाएं जुटाने पर फोकस

देहरादून : मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में केदारनाथ में अवस्थापना सुविधाओं के सबंध में बैठक ली। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि केदारनाथ में श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। केदारनाथ में अवस्थापना सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धालु केदारनाथ व बद्रीनाथ के साथ-साथ पंच बद्री व पंच केदार के दर्शन भी कर सकें, इसके लिए पर्यटन विभाग की वेबसाईट व अन्य माध्यमों से इन प्रमुख धार्मिक स्थलों का भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना जरूरी है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि केदारनाथ में अवस्थापना विकास  संबधी जो कार्य होने हैं, जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग से बातचीत कर उसका डिजाइन बनाया जाए। श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत हर सम्भव मदद दी जायेगी। उन्होंने कहा कि अवस्थापना विकास से संबधित जो कार्य होने हैं, उसका डिटेल प्रस्ताव बनाये जाए। अवस्थापना विकास कार्यों में बिड़ला ग्रुप से सहयोग लिया जा सकता है। बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने कहा कि  केदारनाथ में यात्रा के सफल संचालन व यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिगत अवस्थापना विकास जरूरी है। 

2013 की आपदा में मन्दिर समिति की पूजा एवं मन्दिर व्यवस्था संबंधी आधारभूत संरचनाएं नष्ट हो गई थी। बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष ने कहा कि केदारनाथ में मन्दिर के समीप भोग मण्डी, मठ भण्डार, तोषाखाना, रावल  निवास, पुजारी निवास व कार्यालय व कार्मिकों के लिए आवास बनने हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु एक रैन बसेरे का निर्माण किया जाना है। इस अवसर पर मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, सचिव वित्त अमित नेगी, बद्री-केदार मंदिर समिति के सीईओ बी.डी. सिंह, आदित्य बिड़ला ग्रुप के सीनियर मैनेजर  अरूण सिंह आदि उपस्थित थे।