BREAKING NEWS

विकास दुबे के एनकाउंटर पर राहुल गांधी का शायराना तंज- 'कई जवाबों से अच्छी खामोशी उसकी'◾एनकाउंटर के दौरान विकास दुबे को 3 सीने में और 1 हाथ में लगी थी गोली◾Vikas Dubey Encounter : कानपुर शूटआउट से लेकर हिस्ट्रीशीटर के खात्मे तक, जानिए हर दिन का घटनाक्रम◾STF की गाड़ी पलटने के बाद विकास दुबे ने की भागने की कोशिश, एनकाउंटर में मारा गया हिस्ट्रीशीटर ◾World Corona : विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 25 लाख के करीब, साढ़े पांच लाख से अधिक की मौत ◾विकास दुबे के एनकाउंटर पर बोले दिग्विजय-जिसका शक था वह हो गया◾विकास दुबे के एनकाउंटर पर बोले अखिलेश- कार नहीं पलटी बल्कि सरकार पलटने से बचाई गयी◾देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8 लाख के करीब, अब तक 21604 लोगों ने गंवाई जान ◾भारत-चीन सीमा विवाद: गलवान घाटी पर चीन के दावे को भारत ने एक बार फिर ठुकराया, शुक्रवार को हो सकती है वार्ता◾यूपी में कल रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक फिर से लॉकडाउन, आवश्यक सेवाओं पर कोई रोक नहीं ◾दिल्‍ली में 24 घंटे में कोरोना के 2187 नए मामले, 45 की मौत, 105 इलाके सील◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे 219 लोगों की मौत, 6875 नए मामले◾उप्र एसटीएफ ने उज्जैन से गिरफ्तार विकास दुबे को अपनी हिरासत में लिया, कानपुर लेकर आ रही पुलिस◾वार्ता के जरिए एलएसी पर अमन-चैन का भरोसा, जारी रहेगी सैन्य और राजनयिक बातचीत : विदेश मंत्रालय◾दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार, रिकवरी रेट 72% से अधिक : गृह मंत्रालय◾केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले-देश में नहीं हुआ कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन◾ इंडिया ग्लोबल वीक में बोले PM मोदी-वैश्विक पुनरुत्थान की कहानी में भारत की होगी अग्रणी भूमिका◾कुख्यात अपराधी विकास दुबे की गिरफ्तारी के बाद मां ने कहा- हर वर्ष जाते है महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए ◾मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विकास दुबे के बारे में शुरुआत से लेकर गिफ्तारी तक का जानिए पूरा घटनाक्रम◾काशीवासियों से बोले PM मोदी- जो शहर दुनिया को गति देता हो, उसके आगे कोरोना क्या चीज है◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

जनता की भाषा को बढ़ावा दे रही है सरकार

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में जनता का राजपाट है, इसलिए सरकार यहां जनता की भाषा को बढ़ावा दे रही है। सरकार ने संथालए कुडुख समेत अन्य स्थानीय भाषाओं को बढ़ावा दिया है। राज्य में मैथिली, अंगिका, भोजपुर के समाज के कई लोग रहते हैं। इनकी वर्षों पुरानी मांग को देखते हुए सरकार ने इन भाषाओं को द्वितीय राजभाषा का दर्जा दिया है।

उक्त बातें मुख्यमंत्री ने झारखंड मिथिला मंच द्वारा आयोजित मिथिला महोत्सव 2018 के अवसर पर कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाषा जोडऩे का काम करती है। हमारी देश की संस्कृतिए भाषा और प्रकृति पुरानी है। इसकी जड़े काफी मजबूत है। यही कारण है कि 600 सालों की गुलामी के बाद भी हमारी भाषाए संस्कृति और परंपरा को कोई मिटा नहीं सका है। अब हमारी जिम्मेदारी है कि आने वाली पीढ़ी को हम इसे सौंपे।

झारखंड मिथिला मंच का आयोजन इस कड़ी में महत्वपूर्ण सहयोग करेगा। मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि अपनी भाषा के संवर्धन के साथ ही सबसे पहले हमें अपने देश के प्रति निष्ठा रखनी है। आपस में लड़ते रहे तो हमारा देश फिर से गुलाम बन जाएगा। हमें अपने इतिहास से सीखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मिथिला समाज की पेंटिंग विश्व प्रसिद्ध है। समाज इसे बढ़ाने के लिए बच्चों के बीच प्रतियोगिता कराए।

उन्होंने कहा कि झारखंड में कोई भी प्रवासी नहीं है। 1 अप्रैल 1985 के पूर्व बसे सभी व्यक्ति झारखंड वासी है। हमारी सरकार ने स्थानीय नीति को परिभाषित कर दिया है। कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, बिहार सरकार के मंत्री विनोद नारायण झा, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, झारखंड मिथिला मंच के अध्यक्ष श्रीपाल झा समेत बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ