BREAKING NEWS

किसानों को राजधानी में ट्रैक्टर परेड की मिली इजाजत, किसान नेता बोले- दिल्ली में करेंगे एंट्री◾मुख्यमंत्री गहलोत ने मोदी सरकार पर लगाया आरोप, कहा- केंद्रीय एजेंसियों का कर रही है इस्तेमाल ◾CM ममता ने भाषण देने से किया इनकार, PM मोदी बोले- कोलकाता आकर भावुक महसूस कर रहा हूं ◾विक्टोरिया मेमोरियल में नेताजी की जयंती पर ‘पराक्रम दिवस’ समारोह, PM मोदी और CM ममता मौजूद◾जम्मू-कश्मीर : पाक की एक और साजिश नाकाम, बीएसएफ और इंटेलिजेंस ने खोजी भूमिगत सुंरग ◾भारत जैसे बड़े देश में होनी चाहिए 4 राजधानी, इतिहास बदलने की कोशिश में केंद्र : CM ममता◾राहुल ने तमिलनाडु में चुनाव अभियान का किया आगाज, कहा- जनता से जुड़ी हर चीज को बेच रहे हैं PM मोदी ◾LAC विवाद सुलझाने को लेकर भारत व चीन के बीच जल्द होगी नौंवें दौर की कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठक◾पीएम मोदी की अपील- अपना नम्बर आने पर जरूर लगवाएं कोरोना वैक्सीन, विपक्ष के लिए कही ये बात ◾ट्रैक्टर परेड षडयंत्र मामले में संदिग्ध युवक पर बोले टिकैत- 'प्रशासन और सरकार ही करवाते हैं इस तरह की हरकत' ◾LAC तनाव : भारत का सख्त संदेश- जब तक चीन नहीं हटाएगा सैनिक, तब तक डटे रहेंगे भारतीय जवान◾असम : पीएम मोदी ने भूमिहीन मूल निवासियों के लिए भूमि पट्टा वितरण अभियान की शुरुआत की◾गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड पर निर्णय आज, करीब 30 किलोमीटर के हो सकते हैं 3 रूट ◾भारत में एक दिन में कोरोना के 14256 नए मामलों की पुष्टि, एक्टिव केस 1 लाख 85 हजार से अधिक ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21 लाख से पार ◾असम विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए PM मोदी और अमित शाह आज राज्य का करेंगे दौरा ◾TOP 5 NEWS 23 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती आज, पीएम मोदी और अमित शाह ने किया नमन ◾सिंघु बॉर्डर से पकड़ा गया संदिग्ध, किसानों ने साजिश रचे जाने का आरोप लगाया◾आज का राशिफल (23 जनवरी 2021)◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

मत्स्य उत्पादन को बढ़ावा देगी सरकार

रांची : मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने निर्देश दिया है कि राज्य में मत्स्य उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये राज्य में स्थित जलाशयों पर अध्ययन कर एक रिपोर्ट तैयार करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कितने मत्स्य बीच का उत्पादन तथा संचयन राज्य में किया जा सकता है। उन्होंने निर्देश दिया कि इस कार्य में मत्स्य मित्रों की सेवा लें साथ ही वाटर बॉडी के लिये एक पोर्टल बनाया जाये जिसमें सभी जलाशयों को एमआईएस इंट्री सुनिश्चित की जाय।

वे आज मत्स्य विभाग की समीक्षा बैठक में सभी जिला मत्स्य पदाधिकारियों को वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से दिशा-निर्देश दे रही थीं। श्रीमती वर्मा ने कहा कि बंगाल पर मछली की निर्भरता को कम करने के लिये राष्ट्रीय खपत के अनुरूप मछली उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित करें ताकि राज्य के लोगों को पौष्टिक आहार के रूप में मछली उपलब्ध हो सके। साथ ही निर्देश दिया कि मछली के क्वालिटी प्रोडक्षन पर विशेष ध्यान दिया जाय।

विभाग ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में सभी जिला मत्स्य पदाधिकारियों को 1500 करोड़ मछली बीज के उत्पादन/संचयन के लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 869 करोड़ बीज का उत्पादन एवं संचयन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। साथ ही 10000 मत्स्य बीज उत्पादकों के निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 8059 मत्स्य बीज उत्पादकों को निबंधित एवं प्रषिक्षित किया जा चुका है। साथ ही 3 लाख मैट्रिक टन मछली उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित करते हुए सभी जिलों को लक्ष्य संसूचित किये जा चुके हैं।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि मत्स्य पालकों/मित्रों को मछली पालन योजना से जोडऩे तथा सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की राषि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से सुनिश्चित किया जाय तथा इस हेतु सभी मत्स्य मित्रों के खातों को आधार सीडिंग का कार्य 5 जुलाई तक सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि सभी जिला मत्स्य कार्यालय में एमआइएस मैनेजर की नियुक्ति सुनिश्चित की जायेगी ताकि डाटा इंट्री का कार्य पूर्ण किया जा सके।

विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि कल्स्टर एप्रोच के तहत 120 हैचरी निर्माण के लिये लाभुक तथा स्थलों का चयन कर लिया गया है जिसमें से 65 हैचरी का निर्माण प्रारंभ किया जा चुका है साथ ही निर्मित हैचरियों को का फोटाग्राफ्स वेबसाइट पर भी अपलोड किये जा रहे हैं। इसके अलावा आरकेवीवाई द्वारा 120 हैचरी का निर्माण भी कराने का प्रस्ताव है जिसकी प्रक्रिया 15-20 दिनों में पूर्ण कर ली जायेगी।

साथ ही अगले वित्तीय वर्ष में 1000 नई हैचरी के निर्माण हेतु स्थल चयन भी किया जा रहा है। विभाग ने बताया कि रिवर फिश फार्मिंग के तहत अब तक 2000 स्थानों का चयन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। बैठक में मुख्य रूप से सचिव कृषि, मत्स्य, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग श्रीमती पूजा सिंघल एवं निदेशक राजीव कुमार सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।