BREAKING NEWS

J&K News: जम्मू कश्मीर के कठुआ में सुरक्षाबलों ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया◾'मन की बात' में बोले मोदी- देश में 'यूनिकॉर्न' कंपनियों की संख्या हुई 100, महामारी में भी बढ़ा स्टार्टअप और धन ◾नेपाल : 22 लोगों को लेकर जा रहा तारा एयरलाइन्स का विमान लापता, 4 भारतीय भी थे सवार, तलाश जारी ◾दिल्ली : साकेत कोर्ट के जज की पत्नी ने की आत्महत्या, कल से थी लापता, जांच में जुटी पुलिस ◾दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की फोटो का इस्तेमाल कर युवक को दी धमकी, स्पेशल सेल कर रही जांच ◾यूपी : कर्नाटक से अयोध्या जा रहे श्रद्धालुओं के वाहन की ट्रक से टक्कर, 6 की मौत, 10 घायल ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,828 नए केस, उपचाराधीन मामलों की संख्या हुई 17 हजार 87 ◾इंडोनेशिया : इंजन फेल होने से मकासर जलडमरूमध्य में डूबा जहाज, 25 लोग लापता, तलाश जारी ◾भारत के टीकाकरण अभियान की बिल गेट्स ने की तारीफ, दुनिया को सीख लेने की दी नसीहत ◾राज्यसभा को लेकर झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने की सोनिया गांधी से की मुलाकात, मिल सकती है एक सीट ? ◾लिपुलेख, कालापानी को लेकर नेपाल ने फिर दोहराया बयान, PM देउबा बोले- जमीन वापस लेने के लिए है प्रतिबद्ध ◾आज का राशिफल ( 29 मई 2022)◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल पानी के मुद्दों पर वार्ता के लिए अगले हफ्ते भारत आएगा◾वेंकैया नायडू ने तमिलनाडु में करुणानिधि की 16 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण ◾ योगी सरकार का कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ा फैसला, जानें ऑफिस टाइमिंग को लेकर क्या दिया आदेश ◾ J&K : अनंतनाग इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, दो दहशतगर्द हुए ढेर ◾ Asia Cup 2022: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन, जापान को 2-1 से दी मात ◾ नैनो यूरिया संयंत्र का उद्घाटन कर पीएम मोदी, बोले- आत्मनिर्भरता में भारत की अनेक मुश्किलों का हल ◾ Gujarat News: देश में गुजरात का सहकारी आंदोलन एक सफल मॉडल, गांधीनगर में बोले अमित शाह ◾ पंजाब में AAP ने राज्यसभा की सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए इन 2 नामों पर लगाई मुहर◾

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत का आह्वान- प्राकृतिक कृषि की ओर मुड़ने की जरूरत पर बल दिया

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने मंगलवार को कृषि वैज्ञानिकों से खेती को आसान बनाने तथा किसानों को कृषि के प्राकृतिक तरीको की ओर उन्मुख करने में मदद पहुंचाने के लिए नवोन्मेष पर काम करने का आह्वान किया। 

देवव्रत ने यहां आणंद कृषि विश्वविद्यालय में कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण पर तीन दिवसीय ‘वाइब्रेंट गुजरात’ समारोह में अपने संबोधन में वर्तमान कृषि में प्रयोग किये जा रहे रसायनों के दुष्प्रभावों से बचने के तरीके के तौर पर प्राकृतिक कृषि की ओर मुड़ने की जरूरत प्रमुखता से सामने रखी। इस कार्यक्रम में सहमति ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर हुए जिसके तहत कृषि क्षेत्र में 2359 करोड़ रूपये के निवेश का प्रस्ताव है।  

यह रसायनों के दुष्प्रभावों से निजात पाने का नितांत आवश्यक काल है 

इसके अंतर्गत 650 किलोलीटर रोजाना क्षमता वाले दो इथेनॉल संयंत्र लगाये जायेंगे तथा कृषि हरित ई-कॉमर्स परियोजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा। देवव्रत ने कहा कि कृषि में रसायनों के भारी इस्तेमाल से प्रकृति को बड़ा नुकसान पहुंचा है। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार राज्यपाल ने कहा, ‘‘ यदि हम प्राकृतिक कृषि की ओर मुड़ते हैं तो हम प्रकृति को बचा पायेंगे तथा अच्छी सेहत कायम रख पायेंगे। यह रसायनों के दुष्प्रभावों से निजात पाने का नितांत आवश्यक काल है।’’ 

वाराणसी से बोले PM मोदी- ये भारत ही है जिसकी आजादी के सबसे बड़े नायक को दुनिया महात्मा बुलाती है

 गुजरात सरकार उसके सतत विकास के लिए प्रयास कर रही है 

कृषि के क्षेत्र में और अनुसंधान की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने वैज्ञानिकों से खेती को आसान बनाने तथा किसानों को कृषि के प्राकृतिक तरीको की ओर उन्मुख करने में मदद पहुंचाने के लिए नवोन्मेष पर काम करने का आह्वान किया। देवव्रत ने विश्वास व्यक्त किया कि इस कार्यक्रम से देशभर के किसानों के जीवन में खुशहाली एवं समृद्धि लाने में मदद मिलेगी। 

उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार उसके सतत विकास के लिए प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के समापन सत्र को ऑनलाइन माध्यम से संबोधित करेंगे। ‘कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण: सहकारी आत्मनिर्भर कृषि’ विषयक इस सम्मेलन में देशभर से 5000 किसान एवं 23 राज्यों से अधिकारी हिस्सा लेंगे।