BREAKING NEWS

बीजेपी ने पार्टी के संसदीय बोर्ड में किया बड़ा बदलाव, गडकरी और चौहान को हटाकर इन नोताओं को किया शामिल ◾गुजरातः चुनावों से पहले कांग्रेस के दो नेता भाजपा में शामिल, बीजेपी ने किया भगवा अंगवस्त्र और टोपियां देकर स्वागत ◾CM केजरीवाल ने की ‘मेक इंडिया नंबर 1’ अभियान की शुरुआत, कहा-इसका राजनीति से कोई संबंध नहीं◾कचरा बनी बागमती, मानी जाती है नेपाल की सबसे पवित्र नदी ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- भारत ने रूस से तेल खरीदने के अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया◾उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने किया ब्याज दरों में इजाफा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दर 0.50 प्रतिशत से बढ़कर 0.75◾राजस्थान में बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए कौन जिम्मेदार? जानिए क्या कहती है जनता◾कार्तिकेय सिंह के अरेस्ट वारंट पर बोले CM नीतीश, मुझे मामले की जानकारी नहीं◾Mann Ki Baat :PM मोदी ने 'मन की बात' की 28वीं कड़ी के लिए मांगे सुझाव, 28 अगस्त को होगा प्रसारण◾दलित छात्र की मौत को लेकर पायलट ने अपनी ही सरकार को दी नसीहत, BJP ने पूर्व उपमुख्यमंत्री का किया समर्थन◾बिलकिस बानो केस के दोषियों की रिहाई को लेकर राहुल का तंज, कहा-PM की कथनी और करनी को देख रहा है देश◾Yamuna Water Level : दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर एक बार फिर खतरे के पार पहुंचा◾Assembly Elections : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आज से गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों की करेंगे समीक्षा◾Central University Admission : CUET-ग्रेजुएट का चौथा चरण आज से शुरू हो गया ◾संगीत सोम का मंच से धमकी भरा बयान, कहा-'मैं अभी गया नहीं, अब भी 100 विधायकों के बराबर हूं'◾बीजेपी के निशाने पर कांग्रेस, सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए आतंकवाद, भ्रष्टाचार और परिवारवाद का लगाया आरोप ◾एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी में जोरदार टक्कर,चार पहिए पटरी से उतरे, मची अफरा-तफरी ◾महाराष्ट्र : आज से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, पहली बार विपक्ष में बैठेंगे आदित्य ठाकरे◾Coronavirus : 24 घंटे में दर्ज हुए 9 हजार केस, 2.49% रहा डेली पॉजिटिविटी रेट◾Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंक फरार हुए आतंकी, सर्च अभियान में हथियार-गोलाबारूद बरामद◾

हिजाब विवाद पर कल तक के लिए टली सुनवाई, जानें अब तक कर्नाटक HC में पक्ष और विपक्ष ने क्या दी दलीलें

कर्नाटक से शुरू होकर पूरे देश में पसरे हिजाब विवाद ने सियासी रुख अपना लिया है, कर्नाटक हाई कोर्ट में आज स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब पर प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई हुई। कोर्ट ने सुनवाई समाप्त करने के बाद मामले को मंगलवार के लिए स्थगित कर दिया है। बता दें कि सुनवाई से पहले कर्नाटक हाई कोर्ट ने मीडिया से "अधिक जिम्मेदार होने" की अपील की। याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने कर्नाटक हाई कोर्ट के समक्ष कहा कि सरकारी आदेश यानी हिजाब पर प्रतिबंध गैर-उपयोगी है। 

हिजाब पर प्रतिबंध अनुच्छेद 25 (1) का करता है उल्लंघन 

उन्होंने आगे कहा कि यह ''सरकारी आदेश अनुच्छेद 25 के तहत इसके साथ ही कानूनी रूप से टिकाऊ नहीं है।'' कामत ने यह भी कहा कि केंद्रीय विद्यालय में मुस्लिम महिलाओं को हिजाब पहनने की अनुमति है। उन्होंने कहा कि ''यह एक ऐसा मामला है जहां छात्र सालों से सिर पर दुपट्टा पहन रहे हैं।'' अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कामत ने कहा कि जहां तक ​​​​मुख्य धार्मिक प्रथाओं का संबंध है, वे अनुच्छेद 25 (1) से आते हैं और यह उनका उल्लंघन है। एडवोकेट कामत ने कहा, "यदि मुख्य धार्मिक प्रथाएं सार्वजनिक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाती हैं या ठेस पहुंचाती हैं तो इसे नियंत्रित किया जा सकता है।" 

किस कानून के आधार पर हिजाब को किया गया है प्रतिबंधित 

कामत ने कहा, "सवाल यह है कि वह कानून कहां है जिसके आधार पर हिजाब प्रतिबंधित है।" जिस पर, कर्नाटक हाई कोर्ट ने कामत से पूछा कि क्या कुरान में जो कुछ कहा गया है वह आवश्यक धार्मिक प्रथा है? इसका जवाब देते हुए कामत ने कहा, ''मैं ऐसा नहीं कह रहा हूं।'' याचिकाकर्ताओं का तर्क है कि कुरान के अनुसार हिजाब पहनना एक 'फर्ज' (कर्तव्य) है। छात्र अपनी यूनिफॉर्म के समान रंग के हिजाब पहनना चाह रहे हैं। याचिकाकर्ताओं ने अदालत से हिजाब पहन कर कक्षाओं में भाग लेने और अपनी शिक्षा जारी रखने की अनुमति देने का आग्रह किया है। 

सरकार ने हिजाब विवाद को लेकर दिया यह तर्क 

जबकि इस मामले में सरकार ने तर्क दिया कि यह पता लगाना आवश्यक होगा कि इस्लाम में हिजाब आवश्यक है या नहीं। इस बीच, हिजाब विवाद को लेकर राज्य के कुछ हिस्सों में अप्रिय घटनाओं के बाद पिछले बुधवार से बंद होने के बाद कर्नाटक में हाई स्कूल सोमवार को फिर से खुल गए। उडुपी और दक्षिण कन्नड़ जिलों और बेंगलुरु के संवेदनशील क्षेत्रों में आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी गई है।

अलग दौड़ रहे डबल इंजन की BJP सरकार के दोनों इंजन, अब्दुल्ला आजम बोले- '10 मार्च को सब पता चल जाएगा'