BREAKING NEWS

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने किया ब्याज दरों में इजाफा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दर 0.50 प्रतिशत से बढ़कर 0.75◾MP मंत्री तुलसीराम की कार को ट्रक ने मारी टक्कर, बाल-बाल बचा परिवार ◾उत्तर प्रदेश की 10 हजार बेटियों को दी जाएगी 'Self Defense' की ट्रेनिंग : यूपी सरकार ◾राजस्थान : रामदेवरा मेले में आने लगे श्रद्धालु, 35 लाख से अधिक भक्तों के आने की उम्मीद◾बीजेपी ने पार्टी के संसदीय बोर्ड में किया बड़ा बदलाव, गडकरी और चौहान को हटाकर इन नोताओं को किया शामिल ◾गुजरातः चुनावों से पहले कांग्रेस के दो नेता भाजपा में शामिल, बीजेपी ने किया भगवा अंगवस्त्र और टोपियां देकर स्वागत ◾CM केजरीवाल ने की ‘मेक इंडिया नंबर 1’ अभियान की शुरुआत, कहा-इसका राजनीति से कोई संबंध नहीं◾कचरा बनी बागमती, मानी जाती है नेपाल की सबसे पवित्र नदी ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- भारत ने रूस से तेल खरीदने के अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया◾राजस्थान में बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए कौन जिम्मेदार? जानिए क्या कहती है जनता◾कार्तिकेय सिंह के अरेस्ट वारंट पर बोले CM नीतीश, मुझे मामले की जानकारी नहीं◾Mann Ki Baat :PM मोदी ने 'मन की बात' की 28वीं कड़ी के लिए मांगे सुझाव, 28 अगस्त को होगा प्रसारण◾दलित छात्र की मौत को लेकर पायलट ने अपनी ही सरकार को दी नसीहत, BJP ने पूर्व उपमुख्यमंत्री का किया समर्थन◾बिलकिस बानो केस के दोषियों की रिहाई को लेकर राहुल का तंज, कहा-PM की कथनी और करनी को देख रहा है देश◾Yamuna Water Level : दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर एक बार फिर खतरे के पार पहुंचा◾Assembly Elections : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आज से गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों की करेंगे समीक्षा◾Central University Admission : CUET-ग्रेजुएट का चौथा चरण आज से शुरू हो गया ◾संगीत सोम का मंच से धमकी भरा बयान, कहा-'मैं अभी गया नहीं, अब भी 100 विधायकों के बराबर हूं'◾बीजेपी के निशाने पर कांग्रेस, सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए आतंकवाद, भ्रष्टाचार और परिवारवाद का लगाया आरोप ◾एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी में जोरदार टक्कर,चार पहिए पटरी से उतरे, मची अफरा-तफरी ◾

कर्नाटक के 7 जिलों में ‘अनलॉक दो’ के तहत आज से होटल और जिम खुले, मेट्रो-बस सेवा हुई शुरू

कर्नाटक में कोरोना वायरस के मामलों गिरावट के मद्देनजर प्रशासन ने कोरोना संबंधी प्रतिबंधों में ढील दी। अनलॉक दो’ के तहत  ये छूट आज से लागू हो गयी है।  बेंगलुरु शहर समेत राज्य के 17 जिलों में आज से होटलों की सेवाएं फिर से शुरू हो गईं, जिम फिर से खुल गए और सार्वजनिक परिवहन बसों एवं मेट्रो का परिचालन पुन: आरंभ हो गया।‘अनलॉक दो’ के तहत नए दिशानिर्देश सुबह छह बजे से लागू हो गए और ये पांच जुलाई को सुबह पांच बजे तक लागू रहेंगे। जहां लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर पांच प्रतिशत से कम है, उन 17 जिलों में दुकानें सोमवार से सुबह छह बजे से शाम पांच बजे तक खुली रहेंगी और 50 प्रतिशत क्षमता के साथ बस एवं मेट्रो सहित सार्वजनिक परिवहन का परिचालन भी आरंभ हो गया।

कार्यालय आने-जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन पर निर्भर लोगों को राहत मिली है। इसके अलावा, 50 प्रतिशत क्षमता के साथ बसों के चलने के कारण शहर के कई स्थानों में बस अड्डों पर अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है। अन्य स्थानों से भी इसी प्रकार की खबर मिली हैं। कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) ने कहा है कि वह स्थानीय और अंतर-जिला बस संचालन के लिए शुरू में 3,000 बसों की सेवा उपलब्ध कराएगा, लेकिन बेंगलुरु मेट्रोपोलिटन परिवहन निगम (बीएमटीसी) ने कहा था कि वह 2,000 बसें चलाएगा।

बीएमटीसी के अधिकारियों के मुताबिक, सुबह आठ बजे तक कुल 796 बसों का संचालन किया गया। बिना वातानुकूलन वाले रेस्तरां, क्लब और होटल बैठने की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे, लेकिन वहां बैठकर शराब पीने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही, आधी क्षमता के साथ जिम खुले और पार्क सुबह पांच बजे से शाम छह बजे तक खुले रहेंगे। पचास प्रतिशत तक बुकिंग के साथ लॉज और रिसॉर्ट का संचालन, दर्शकों के बिना आउटडोर खेल गतिविधियों और फिल्मों की आउटडोर शूटिंग को भी सोमवार से अनुमति दी गई है।

हालांकि, सप्ताह के कामकाजी दिनों में शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा और सप्ताहांत के दौरान शुक्रवार को शाम सात बजे से सोमवार को सुबह पांच बजे तक पूरे राज्य में कर्फ्यू रहेगा। स्विमिंग पूल, पूजा स्थल, राजनीतिक कार्यक्रम, शैक्षणिक संस्थान, शॉपिंग मॉल, पब और मनोरंजन पार्क बंद रहेंगे।

शहर में यातायात की आवाजाही में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को अपने कर्मचारियों की 50 प्रतिशत संख्या के साथ काम करने की अनुमति दी गई है और आवश्यक एवं आपातकालीन सेवाएं देने वाले कार्यालयों को उनकी आवश्यकता के अनुसार कार्य करने की अनुमति दी गई है।

प्रतिबंधों में यह ढील बेंगलुरु अर्बन, उत्तर कन्नड़, बेलगावी, मांड्या, कोप्पला, चिक्कबल्लापुर, तुमकुरु, कोलार, गडग, धारवाड़, रायचूर, बागलकोट, कलबुर्गी, हावेरी, रामनगर, यादगीर और बीदर में दी गई है। शेष जिन जिलों में लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर पांच प्रतिशत से अधिक है, वहां 11 जून से लागू मौजूदा छूट जारी रहेगी, यानी आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह छह बजे से अपराह्न दो बजे तक खुली रहेंगी और शाम सात बजे तक लोगों को आवागमन की अनुमति होगी।

देशभर में आज से 18+ लोगों को मुफ्त दी जाएगी वैक्सीन, जानिए क्या है केंद्र सरकार की नई टीकाकरण नीति