BREAKING NEWS

हाथरस गैंगरेप की घटना SIT ने शुरू की जांच, पीड़ित परिवार से आज प्रियंका गांधी कर सकती है मुलाकात ◾World Corona : दुनियाभर में महामारी का हाहाकार, संक्रमितों का आंकड़ा 3 करोड़ 38 लाख के पार◾पीएम ने रामनाथ कोविंद को दी जन्मदिन की बधाई, राष्ट्रपति के लम्बे आयु के लिए की प्रार्थना◾हाथरस के बाद बलरामपुर में हुआ गैंगरेप, पुलिस ने कहा - नहीं तोड़े गए पैर और कमर, पीड़िता की हुई मौत ◾आज का राशिफल (01 अक्टूबर 2020)◾हाथरस दुष्कर्म मामले पर विजयवर्गीय बोले - ‘‘UP में कभी भी पलट सकती है कार’’ ◾KKR vs RR ( IPL 2020 ) : केकेआर की ‘युवा ब्रिगेड’ ने दिलाई रॉयल्स पर शाही जीत, राजस्थान को 37 रन से हराया◾पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद पर विदेश मंत्रालय ने कहा - दोनों देशों ने छठे दौर की वार्ता के नतीजों का सकारात्मक मूल्यांकन किया◾बंगाल BJP के वरिष्ठ नेता 1 अक्टूबर को करेंगे अमित शाह से मुलाकात◾सोमनाथ ट्रस्ट की बैठक में शामिल हुए PM मोदी◾बाबरी विध्वंस फैसले पर जमीयत का सवाल- जब मस्जिद तोड़ी गई तो फिर सब निर्दोष कैसे, क्या यह न्याय है?◾अनलॉक 5 की गाइडलाइन्स : 15 अक्टूबर से सिनेमा हाल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क खोलने की अनुमति ◾अनलॉक 5 की गाइडलाइन्स : 15 अक्टूबर से सिनेमा हाल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क खोलने की अनुमति ◾बाबरी विध्वंस मामला : सीबीआई कानूनी विभाग से विमर्श के बाद करेगी फैसले को चुनौती देने का निर्णय ◾मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर से नहीं हटेगी शाही ईदगाह, अदालत में खारिज हुई याचिका◾हाथरस बलात्कार कांड: CM योगी ने युवती के पिता से की बात , 25 लाख रुपए, घर और नौकरी का भी ऐलान◾आईपीएल-13 RR vs KKR : राजस्थान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का किया फैसला ◾हाथरस घटना : सीएम योगी पर बरसी प्रियंका गांधी, पूछा - कैसे मुख्यमंत्री हैं आप, इतनी अमानवीयता◾दिल्लीवासियों के लिए राहत : कोरोना के मद्देनजर पानी के बिल पर 25 से लेकर 100 फीसदी तक की छूट ◾हाथरस घटना को लेकर संजय राउत ने दागा सवाल - क्या न्याय सिर्फ अभिनेत्री के लिए मांगा जाता है ?◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

योग को देश और दुनिया में पहुंचाने का काम भारत ने किया: श्रीपद नाइक

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने गुरूवार को यहां कहा कि भारतीय परंपरा में योग मनुष्य की जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और यह देश के लिए गौरवशाली उपलब्धि है कि योग को देश और दुनिया में पहुंचाने का काम भारत ने किया।

नाइक ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में 21 जून को आयोजित किया जाएगा और इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं उपस्थित रहेंगे। 

उन्होंने कहा कि झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में कार्यक्रम की तैयारियां बहुत ही बेहतरीन तरीके से हो रही हैं। झारखंड सरकार मुख्य कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरी जिम्मेदारी बखूबी निभा रही है। नाइक ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रयास से 21 जून को भारत के साथ-साथ दुनिया के सभी राष्ट्रों में योग दिवस मनाया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि 21 जून 2019 झारखंडवासियों के लिए ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि देश के विभिन्न पांच शहरों की नामित सूची में से योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम के आयोजन के लिए झारखंड की राजधानी रांची को चुना गया है। उन्होंने विश्वास जताया कि झारखंड की जनता इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेगी और यह कार्यक्रम पिछले चार वर्षों की तुलना में सर्वश्रेष्ठ साबित होगा। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्ष 2015 में दिल्ली के राजपथ पर पहले विश्व योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में लगभग 40 हजार योग प्रेमियों ने भाग लिया था। दूसरा विश्व योग दिवस चंडीगढ़, तीसरा लखनऊ, चौथा देहरादून में आयोजित हुआ था।पांचवें विश्व योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम रांची के प्रभात तारा मैदान में होना तय है जो राज्य के लिए गौरव की बात है। 

यह बड़ी बात है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की पावन धरती से पूरे विश्व को योग दिवस के अवसर पर संदेश देने का कार्य करेंगे। नाइक ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार का लक्ष्य है कि योग को घर-घर और जन-जन तक पहुंचाना है। योग को आत्मसात कर मानव जाति अपने आप को निरोगी बना पाएगी। 

उन्होंने कहा कि रांची में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में लगभग पचास हजार योग प्रेमियों के शामिल होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व योग दिवस का थीम ‘योग फॉर हार्ट’ रखा गया है। उन्होंने बताया कि 21 जून 2019 को देश के सभी राज्यों में योग दिवस का कार्यक्रम मनाया जाएगा। 

नाइक ने कहा कि आयुष मंत्रालय विश्व योग दिवस के अवसर पर सभी व्यक्तियों और संस्थानों को प्रोत्साहित कर रहा है। इस आयोजन में शैक्षिक संस्थान, सरकारी निकाय, व्यावसायिक फर्म, उद्योग और सांस्कृतिक संगठनों को भी शामिल किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकारों के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और अन्य संबंधित संस्थानों को 21 जून 2019 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आपसी समन्वय बनाकर काम करने का अनुरोध किया है। नाइक ने बताया कि योग के विकास और संवर्धन के लिए योग के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिए प्रत्येक वर्ष प्रधानमंत्री योग पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

इसमें दो श्रेणियों में चार पुरस्कार दिए जाते हैं। इस वर्ष पुरस्कार के लिए मंत्रालय को लगभग 200 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस अवसर पर राज्य के स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, संयुक्त सचिव (आयुष) रंजीत कुमार, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के निदेशक एम बासव रेड्डी, रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।