BREAKING NEWS

सदन में पैदा हो रही अड़चनों के लिए सरकार जिम्मेदार : मल्लिकार्जुन खड़गे◾UP चुनाव में BJP कस रही धर्म का फंदा? आनन्द शुक्ल बोले- 'सफेद भवन' को हिंदुओं के हवाले कर दें मुसलमान... ◾नगालैंड गोलीबारी केस में सेना ने नगारिकों की नहीं की पहचान, शवों को ‘छिपाने’ का किया प्रयास ◾विवाद के बाद गेरुआ से फिर सफेद हो रही वाराणसी की मस्जिद, मुस्लिम समुदाय ने लगाए थे तानाशाही के आरोप ◾लोकसभा में बोले राहुल-मेरे पास मृतक किसानों की लिस्ट......, मुआवजा दे सरकार◾प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों को दी कड़ी नसीहत-बच्चों को बार-बार टोका जाए तो उन्हें भी अच्छा नहीं लगता ...◾Winter Session: निलंबन वापसी के मुद्दे पर राज्यसभा में जारी गतिरोध, शून्यकाल और प्रश्नकाल हुआ बाधित ◾12 निलंबित सदस्यों को लेकर विपक्ष का समर्थन,संसद परिसर में दिया धरना, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित ◾JNU में फिर सुलगी नए विवाद की चिंगारी, छात्रसंघ ने की बाबरी मस्जिद दोबारा बनाने की मांग, निकाला मार्च ◾भारत में होने जा रहा कोरोना की तीसरी लहर का आगाज? ओमीक्रॉन के खतरे के बीच मुंबई लौटे 109 यात्री लापता ◾देश में आखिर कब थमेगा कोरोना महामारी का कहर, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के इतने नए मामलों की हुई पुष्टि ◾लोकसभा में न्यायाधीशों के वेतन में संशोधन की मांग वाले विधेयक पर होगी चर्चा, कई दस्तावेज भी होंगे पेश ◾PM मोदी के वाराणसी दौरे से पहले 'गेरुआ' रंग में रंगी गई मस्जिद, मुस्लिम समुदाय में नाराजगी◾ओमीक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली फिर हो जाएगी लॉकडाउन की शिकार? जानें क्या है सरकार की तैयारी ◾यूपी : सपा और रालोद प्रमुख की आज मेरठ में संयुक्त रैली, सीट बटवारें को लेकर कर सकते है घोषणा ◾दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज, प्रदूषण को कम करने के लिए किया जा रहा है पानी का छिड़काव ◾विश्व में वैक्सीनेशन के बावजूद बढ़ रहे है कोरोना के आंकड़े, मरीजों की संख्या हुई इतनी ◾सदस्यीय समिति को अभी तक सरकार से नहीं हुई कोई सूचना प्राप्त,आगे की रणनीति के लिए आज किसान करेंगे बैठक ◾ पीएम मोदी आज गोरखपुर को 9600 करोड़ रूपये की देंगे सौगात, खाद कारखाना और AIIMS का करेंगे लोकार्पण◾रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भारत को एक बहुत बड़ी शक्ति, वक्त की कसौटी पर खरा उतरा मित्र बताया◾

इंदौर ने रचा देश में नया इतिहास, एक दिन में लगे 2 लाख से ज्यादा टीके

मध्य प्रदेश का इंदौर वह जिला है, जिसने कई इतिहास रचे हैं। देश और दुनिया में इंदौर की पहचान सबसे स्वच्छ शहर के तौर पर है। अब इस नगरी ने देश में फिर एक नया इतिहास कायम किया है। कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में भी इस जिले ने इतिहास बनाया है। इंदौर में एक दिन में देश में सबसे ज्यादा टीके लगाए गए।

एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला इंदौर देश का पहला जिला बना है। इंदौर जिले में टीकाकरण महा-अभियान के तहत एक दिन में दो लाख, 12 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया। कलेक्टर मनीष सिंह ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए बनाई गई रणनीति का ब्यौरा देते हुए कहा कि सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर उसका मैदानी स्तर पर प्रभावी क्रियान्वयन किया गया। 

न्यूनतम समय में अधिकतम टीकाकरण हो, इसके लिए प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर दो-दो ऑपरेटर तैनात किए गए। टीका लगाने वाले स्टॉफ को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। समाज के हर वर्ग के साथ बैठकर टीकाकरण को लेकर उनसे संवाद किया और कार्यक्रम में सहयोग देने और उसे सफल बनाने का आग्रह किया गया। धर्मगुरूओं के संदेश का भी विशेष प्रभाव देखा गया।

बताया गया है कि जिले में टीकाकरण अभियान की विभिन्न व्यवस्थाएं लोकतंत्र के महोत्सव निर्वाचन की तर्ज पर की गई। टीकाकरण की सामग्री वितरण के लिए फोकल पाइंट बनाए गए। जिले में एक हजार से अधिक टीकाकरण केंद्र बनाए गए। व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए और टीकाकरण केंद्रों पर आने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए सर्वसुविधायुक्त कंट्रोल रूम स्थापित किया गया।

इंदौर में कोविड-19 के खिलाफ सोमवार से शुरू हुए टीकाकरण महाअभियान को प्रोत्साहित करने के लिए कारोबारी संगठन और उद्यमी टीका लगवाने वाले लोगों को कई तरह के उपहार दे रहे हैं। इन तोहफों में बस टिकटों से लेकर रेफ्रिजरेटर तक शामिल हैं। प्राइम रूट बस ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गोविंद शर्मा ने बताया कि हम शहर के नवलखा बस स्टैंड पर बनाए गए केंद्र में टीका लगवाने वाले यात्रियों को एक बार के सफर के लिए मुफ्त बस टिकट दे रहे हैं।