BREAKING NEWS

कृष्ण जन्मभूमि मामला : Court मस्जिद हटाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर करेगी विचार ◾आज का राशिफल ( 20 मई 2022) ◾RCB vs GT ( IPL 2022 ) : कोहली के बल्ले से निकली आरसीबी की जीत और प्लेऑफ की उम्मीद◾पंजाब में कांग्रेस को पड़ी दोहरी मार : सिद्धू को एक साल की सजा, जाखड़ ने थामा भाजपा का दामन◾भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन बनीं विश्व चैंपियन , PM मोदी ने दी बधाई ◾ इंडोनेशिया के ऐलान से भारत को राहत, जल्द ही कम हो सकते हैं खाने के तेल के दाम◾ अदालत में दाखिल याचिका को लेकर भड़के ओवैसी, बोले- मुसलमानों के खिलाफ अविश्वास पैदा करने की हो रही कोशिश◾Gyanvapi News: ज्ञानवापी मस्जिद पर अभिनेत्री कंगना बोलीं- काशी के कण- कण में बसे हुए हैं भगवान शिव◾ RCB vs GT: गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला, यहां देखे दोनो टीमों की प्लेइंग इलेवन◾Quad Summit 2022: टोक्यो में शुरू होगा मोदी का मिशन, 24 मई को जाएंगे जापान, दिग्गज नेताओं के साथ होगी बातचीत ◾UP: स्वतंत्रता सेनानियों पर भावुक होकर योगी बोले- पिछली सरकारो ने इनके आदर्शों पर नहीं किया काम◾DU को संबोधित करते हुए शाह ने कहा: नहीं होनी चाहिए राजनीतिक लड़ाई, जिक्र किया- रक्षा नीति का.... ◾Gyanvapi Survey: वाराणसी अदालत में 23 मई को होगी अगली सुनवाई, दर्ज की जा चुकी है सर्वे रिपोर्ट ◾ अमित शाह से मिले CM भगवंत मान, PAK से ड्रोन घुसपैठ को लेकर MHA से की ये बड़ी मांग◾1988 रोड रेज केस : एक साल की सजा पर बोले सिद्धू-कानून का सम्मान करूंगा◾Delhi High Court ने लगाई घर-घर राशन योजना पर रोक, कहा: दिल्ली सरकार नहीं कर सकती केंद्र के राशन का इस्तेमाल ◾'कुछ नेता ही कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व को कर रहे हैं गुमराह', इस्तीफे के बाद बोले हार्दिक◾जिसका शिवपाल को था इंतजार.. वो घड़ी आ गई! आजम की जमानत का चाचा-भतीजे पर कैसा होगा असर? ◾SC से रिहाई के बाद फिर जेल जा सकते हैं आजम खान, जानिए किस मामले में फंस सकते हैं SP नेता ◾Delhi News: राजधानी फिर हुई धुआं-धुंआ! मुस्तफाबाद की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद◾

क्या चमगादड़ों से फैला निपाह वायरस? केरल में दो प्रजातियों में मिला एंटीबॉडी

 केरल में निपाह वायरस फैलने के बीच एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) द्वारा चमगादड़ों की दो प्रजातियों के नमूनों में निपाह वायरस के एंटीबॉडी पाए गए हैं। इससे उन आशंका को बल मिला है जिसके अनुसार यह घातक बीमारी चमगादड़ों के माध्यम से फैली।  मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि एनआईवी पुणे ने कोझिकोड से चमगादड़ों की विभिन्न प्रजातियों के नमूने एकत्र किये थे जहां इस साल निपाह संक्रमण का एक मामला सामने आया था। उक्त मामले में 12 साल का एक बच्चा संक्रमित था और पांच सितंबर को उसकी मौत हो गई थी। 

उन्होंने कहा कि स्तनपायी जीव की दो प्रजातियों की जांच में पता चला कि उनमें निपाह के विरुद्ध काम करने वाले 'आईजी' एंटीबॉडी मौजूद हैं। मंत्री ने कहा कि बाकी नमूनों की जांच भी प्रयोगशाला में की गई और उसके नतीजे जल्दी ही उपलब्ध होंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि  स्वास्थ्य विभाग 4 सितंबर से हाई अलर्ट पर था, जब 12 साल का बच्चा निपाह वायरस से संक्रमित पाया गया था। उनके घर से तीन किलोमीटर के दायरे को घेर लिया गया और घर-घर जाकर निगरानी की गई और नमूनों की जांच की गई।

बता दें कि निपाह वायरस का पहला मामला केरल के कोझीकोड जिले में 19 मई 2018 का सामने आया था। 1 जून, 2018 तक 17 मौतें और 18 मामलों की पुष्टि हुई थी। इसके बाद, जून 2019 में, कोच्चि से निपाह का एक नया मामला सामने आया और एकमात्र मरीज 23 वर्षीय छात्र था, जो बाद में ठीक हो गया।