BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा : AAP पार्षद ताहिर हुसैन के घर को किया गया सील, SIT करेगी हिंसा की जांच◾दिल्ली HC में अरविंद केजरीवाल, सिसोदिया के निर्वाचन को दी गई चुनौती◾दिल्ली हिंसा की निष्पक्ष जांच हो, दोषियों को मिले कड़ी से कड़ी सजा -पासवान◾CAA पर पीछे हटने का सवाल नहीं : रविशंकर प्रसाद◾बंगाल नगर निकाय चुनाव 2020 : राज्य निर्वाचन आयुक्त मिले पश्चिम बंगाल के गवर्नर से◾दिल्ली हिंसा : आप पार्षद ताहिर हुसैन के घर से मिले पेट्रोल बम और एसिड, हिंसा भड़काने की थी पूरी तैयारी ◾TOP 20 NEWS 27 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, शान से पहुंची सेमीफाइनल में ◾पार्षद ताहिर हुसैन पर लगे आरोपों पर बोले केजरीवाल : आप का कोई कार्यकर्ता दोषी है तो दुगनी सजा दो ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिवार को 10-10 लाख का मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार◾दिल्ली में हुई हिंसा का राजनीतिकरण कर रही है कांग्रेस और आम आदमी पार्टी : प्रकाश जावड़ेकर ◾दिल्ली हिंसा : केंद्र ने कोर्ट से कहा-सामान्य स्थिति होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं ◾ताहिर हुसैन को ना जनता माफ करेगी, ना कानून और ना भगवान : गौतम गंभीर ◾सीएए हिंसा : चांदबाग इलाके में नाले से मिले दो और शव, मरने वालो की संख्या बढ़कर 34 हुई◾दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन, गृह मंत्री को हटाने की हुई मांग◾न्यायधीश के तबादले पर बोले रणदीप सुरजेवाला : भाजपा की दबाव और बदले की राजनीति का हुआ पर्दाफाश ◾दिल्ली हिंसा : दंगाग्रस्त इलाकों में दुकानें बंद, शांति लेकिन दहशत का माहौल ◾जज मुरलीधर के ट्रांसफर पर बोले रविशंकर- कोलेजियम की सिफारिश पर हुआ तबादला ◾उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सीएए को लेकर हुई हिंसा में मरने वालों का आकंड़ा 32 पहुंचा◾दिल्ली हिंसा : जज मुरलीधर के ट्रांसफर को कांग्रेस ने बताया दुखद और शर्मनाक◾

शोषण और पलायन मुक्त बनेगा झारखंड

रांची  : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार शोषणमुक्त और पलायनमुक्त झारखंड बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। सेवा भारती जैसे कई संगठन गांव-गांव में चुपचाप तरीके से सेवा कार्य कर रहे हैं। साधु-संत, सामाजिक संस्थाएं गरीब की मदद कर रहे हैं। लेकिन मार्केटिंग नहीं करते हैं। वहीं कुछ संस्थाएं काम कम करती हैं और ढिंढोरा ज्यादा पीटती हैं। ऐसी संस्थाओं से हमें बचकर रहना होगा। सेवा-संस्कार हमारे खून में है। हमें किसी से सीखने की जरूरत नहीं है।

उक्त बातें उन्होंने सेवा भारती के सामूहिक लगन महोत्सव के उद्घाटन के बाद कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्किल डेवलेपमेंट के माध्यम से सरकार गांव-गांव में लोगों को स्किल्ड कर उन्हें रोजगार से जोड़ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सामूहिक विवाह कार्यक्रमों से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काफी सहारा मिलता है। उन्हें भी अपने बच्चों की सम्मान के साथ शादी करने का अवसर मिलता है।साथ ही फिजुलखर्ची भी नहीं होती है।

राज्य सरकार ने फैसला किया है कि ऐसे सामूहिक आयोजन करनेवाली संस्थाओं को प्रति जोड़े 2000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। इससे गांव-गांव तक लोग सामूहिक विवाह आयोजनों के लि, प्रोत्साहित होंगे। इसे जन आंदोलन बनाया जाना चाहिए। आज 76 जोड़ों का विवाह हो रहा है। इस प्रकार आयोजकों को प्रति जोड़े दो-दो हजार रुपये को सहायता दी जायेगी। वहीं नवदंपत्तियों को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 30-30 हजार रुपये की सहायता दी जायेगी। इसमें सेवा भारती सहयोग करे।

उन्होंने कहा कि कन्यादान को सबसे महत्वपूर्ण माना गया है। लेकिन आज के समय में कन्यादान से पहले विद्यादान जरूरी है। लड़कियों को जरूर पढ़ाये। शिक्षा से ही गरीबी को समाप्त किया जा सकता है। कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत, राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, राष्ट्रीय सेवा भारती न्यास के सदस्य गुरुशरण प्रसाद, सेवा भारती झारखंड के अध्यक्ष ओमप्रकाश केजरीवाल, सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह, सेवा भारती के महानगर अध्यक्ष गिरीश मल्होत्रा समेत बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।