BREAKING NEWS

असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾केंद्र सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संविधान की आत्मा छलनी करने वाला बिल लाई : प्रियंका ◾पाकिस्तान की ओर से हो रहे घुसपैठ की कोशिशों को नजरअंदाज कर रही है सरकार: शिवसेना ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले में SC ने 3 सदस्यीय जांच आयोग का किया गठन◾आईयूएमएल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾असम के लोगों से PM मोदी की अपील, बोले- कोई नहीं छीन सकता आपके अधिकार◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर 9 बजे तक 13 फीसदी मतदान◾झारखंड विधानसभा चुनाव : PM मोदी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान का किया आग्रह◾गोवा : CM प्रमोद सावंत ने संसद में CAB पारित होने पर प्रधानमंत्री को दी बधाई◾नागरिकता बिल पर असम में व्यापक विरोध प्रदर्शन, कई जिलों में इंटरनेट बंद◾राज्यसभा में पूर्वोत्तर की सभी पार्टियों ने नागरिकता विधेयक के पक्ष में वोट किया : गोयल ◾येचुरी ने सरकार पर लगाया आरोप कहा- भाजपा CAB के जरिए द्विराष्ट्र के सिद्धांत को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रही है ◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के बीच मुख्यमंत्री के घर पर किया गया पथराव ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को निकट भविष्य में अदालत में चुनौती दी जाएगी : सिंघवी ◾नागरिकता विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने पर भाजपा ने खुशी जताई ◾सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो जाएगा CAB : चिदंबरम ◾नागरिकता विधेयक पारित होना संवैधानिक इतिहास का काला दिन : सोनिया गांधी◾मोदी सरकार की बड़ी जीत, नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में हुआ पास◾ राज्यसभा में अमित शाह बोले- CAB मुसलमानों को नुकसान पहुंचाने वाला नहीं◾कांग्रेस का दावा- ‘भारत बचाओ रैली’ मोदी सरकार के अस्त की शुरुआत ◾

अन्य राज्य

झारखंड विस चुनाव : पहले चरण में 13 सीटों के लिए अधिसूचना जारी, आज कोई नामांकन नहीं

 viney kumar chobey

झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए पहले चरण में तेरह विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी गयी, लेकिन आज पर्चा दाखिल करने के पहले दिन कोई नामांकन नहीं हुआ। 

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने आज यहां पहले दौर के मतदान के लिए अधिसूचना जारी करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रथम चरण में कुल 13 विधानसभा सीटों के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा। 

उन्होंने बताया कि राज्य की 81 सीटों में से तेरह सीटों के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा। इनमें चतरा, गुमला, विशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डाल्टनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर शामिल हैं। 

इन तेरह सीटों में चतरा, लातेहार और छतरपुर अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित सीटें हैं जबकि गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा और मनिका अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित सीटें हैं। 

इन सभी विधानसभा सीटों के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी। उन्होंने बताया कि आज कुछ सीटों के लिए उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र प्राप्त किये हैं लेकिन कोई नामांकन पत्र अभी भरा नहीं गया है। 

चौबे ने बताया कि इन सीटों के लिए तेरह नवंबर तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 14 नवंबर को होगी। नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 16 नवंबर होगी। 

तेरह सीटों के लिए कुल 3778963 मतदाता होंगे जिनमें 1798966 महिलाएं और छह तृतीय लिंग के मतदाता होंगे। प्रथम चरण के मतदान के लिए कुल 3906 मतदान केन्द्र स्थापित किये जायेंगे। 

चौबे ने बताया कि आयोग ने 989 मतदान केन्द्रों के लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है। 

उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों के लिए दस हजार रुपये की जमानत राशि रखी गई है जबकि अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए जमानत राशि पांच हजार रूपये की होगी। उम्मीदवार एक से लेकर चार सेट तक में अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। 

चौबे ने कहा कि उम्मीदवारों को अपना नामांकन दाखिल करने से एक दिन पूर्व चुनाव संबन्धित खर्च के लिए नया बैंक खाता खोलना होगा। 

चुनाव आयोग ने राज्य में पांच चरणों में चुनाव की घोषणा की है जिसके तहत 30 नवंबर से प्रारंभ होकर 20 दिसंबर तक मतदान की प्रक्रिया चलेगी जबकि मतगणना 23 दिसंबर को की जायेगी।