BREAKING NEWS

BJP मंत्री का विवादित बयान- राम और कृष्ण हैं मुस्लिमों के पूर्वज, उन्हें 'भारतीय संस्कृति' को करना चाहिए नमन ◾किसान नेता राकेश टिकैत का जो बाइडेन को संदेश- पीएम मोदी के साथ करें हमारे मसले पर बात◾दिल्ली : रोहिणी कोर्ट परिसर में गैंगवॉर, फायरिंग में 3 की मौत, कई घायल◾UP विधानसभा चुनाव 2022 : मैदान में साथ उतरेगी BJP और निषाद पार्टी, गठबंधन का हुआ ऐलान◾महंत नरेंद्र गिरि केस : आनंद गिरि ने बताया था अपनी जान को खतरा, जेल में नियमानुसार मिलेगी सुरक्षा◾कैप्टन अमरिंदर को रास नहीं आई गहलोत की सलाह, बोले-'राजस्थान संभालो, पंजाब को छोड़ो'◾World Corona : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 23.05 करोड़ के पार, 47.2 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾पंजाब में जल्द हो सकता है कैबिनेट विस्तार, राहुल-प्रियंका संग CM चन्नी का मंथन◾शेयर बाजार ने रचा इतिहास, Sensex 60 हजार अंक के पार, Nifty 18 हजारी होने को बेताव◾अफगानिस्तान में लोगों को अपनी जमीनें छोड़ने को मजबूर कर रहा तालिबान, जल्द पैदा हो जायेगा मानवीय संकट ◾देश में पिछले 24 घंटों में आए कोरोना संक्रमण के 31382 नए मामले, 318 लोगों की मौत◾SC में सरकार का बयान- नहीं होगी जातिगत गिनती, OBC जनगणना का काम प्रशासनिक रूप से कठिन◾पीएम मोदी ने की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता◾अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन आज होगी PM मोदी और बाइडेन के बीच पहली मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर होगी बात◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष से मुलाकात की◾कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हराया◾मोदी ने की अमेरिकी सौर पैनल कंपनी प्रमुख के साथ भारत की हरित ऊर्जा योजनाओं पर चर्चा◾सेना की ताकत में होगा और इजाफा, रक्षा मंत्रालय ने 118 अर्जुन युद्धक टैंकों के लिए दिया आर्डर ◾असम के दरांग जिले में पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच में झड़प, 2 प्रदर्शनकारियों की मौत,कई अन्य घायल◾दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए घर पर ही की जाएगी टीकाकरण की सुविधा, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी◾

कर्नाटक ने बाढ़ प्रभावित बेलागवी, उत्तर कन्नड़ से 31,360 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया

कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर. अशोक ने रविवार को कहा कि उत्तरी कर्नाटक क्षेत्र में पिछले दो सप्ताह से हो रही भारी बारिश के कारण हजारों लोग विस्थापित हुए हैं और निचले इलाकों से इस क्षेत्र से अबतक कम से कम 31,360 लोगों को निकाला गया है। अशोक, जो कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) के उपाध्यक्ष भी हैं, उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि इस क्षेत्र में स्थापित 237 राहत शिविरों में 22,417 से अधिक लोगों का पुनर्वास किया गया है।

केएसडीएमए द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, व्यापक बारिश के कारण 45 तालुकों के 283 गांव सबसे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, जिससे 36,498 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 72 घंटों में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है और राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में तीन अन्य लापता हैं।

केएसडीएमए के आंकड़ों में कहा गया है कि 3,502 से अधिक बिजली के खंभे उखड़ गए हैं और 342 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिससे कई गांवों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। मंत्री ने कहा कि लगभग 59,000 हेक्टेयर में कृषि फसलें और लगभग 2,000 हेक्टेयर बागवानी फसलें उत्तरी कर्नाटक क्षेत्र में भारी बारिश के कारण जलमग्न हो गईं।

उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में अधिक बारिश के कारण 134 घर गिर गए हैं, 2,480 घर आंशिक रूप से गिर गए हैं, जबकि 213 स्कूल आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। उन्होंने कहा कि शिवमोग्गा जिले के गांव 2,864 बिजली के खंभे उखड़ने और 274 ट्रांसफार्मरों के क्षतिग्रस्त होने से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं, जिससे इस जिले के अधिकांश गांव बिजली आपूर्ति बाधित होने का सामना कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के पश्चिमी घाट रेंज के जिलों में 16 बड़े भूस्खलन के मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि उत्तर-कर्नाटक क्षेत्र में, राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गो पर 73 छोटे भूस्खलन हुए हैं, जिससे यातायात प्रभावित हुआ है। मंत्री ने बताया कि बारिश कम होने के बाद हमें इन राजमार्गों की मरम्मत के लिए कम से कम एक महीने की आवश्यकता होगी।

बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने शनिवार को जिला प्रभारी मंत्रियों को अपने-अपने जिलों में रहने और क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों की निगरानी करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने अपने बयान में कहा कि मुख्यमंत्री पहले से ही उत्तरी कर्नाटक के बेलागवी में बारिश और बाढ़ प्रभावित सीमावर्ती जिले के दौरे पर हैं, ताकि वहां की स्थिति का जायजा लिया जा सके।