BREAKING NEWS

जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद समेत इन नेताओ ने शोक व्यक्त किया ◾CDS बिपिन रावत के निधन पर PM मोदी समेत सभी बड़े नेताओं ने शोक प्रकट किया ◾CDS जनरल बिपिन रावत के निधन पर योगी आदित्यनाथ समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शोक व्यक्त किया◾केंद्र की राज्यों को कड़ी नसीहत, कहा- 'ओमिक्रोन' मामलों का इलाज केवल निर्धारित कोविड अस्पतालों में ही किया जाए◾हेलीकॉप्टर क्रैश : CDS बिपिन रावत समेत 12 लोगों की मौत, वायुसेना ने की पुष्टि ◾एंजेला मर्केल की जगह जर्मनी के नए चांसलर बने ओलाफ शोल्ज, नई सरकार के समक्ष कई चुनौतियां ◾देश के पहले CDS बिपिन रावत का कैसा रहा 42 साल लंबा सैन्य सफर, जानें उनके बारे में बेहद खास बातें ◾Mi-17 चौपर : बेहद अत्याधुनिक होने के बावजूद रहा है खतरनाक रिकॉर्ड, कई बार हो चुका है भीषण क्रैश◾सीडीएस बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश पर राहुल गांधी, नितिन गडकरी समेत कई नेताओं ने जताया दुःख◾कुन्नूर हेलीकॉप्टर हादसे पर संसद में राजनाथ सिंह देंगे बयान, 11 लोगों के शव बरामद,रेस्क्यू ऑपरेशन जारी ◾सदन नहीं चलने देना चाहती केंद्र, खड़गे का दावा- महंगाई समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा से बच रही सरकार ◾राज्यसभा के निलंबित सदस्यों को लेकर विपक्षी नेताओं का समर्थन जारी, संसद परिसर में दिया धरना ◾UP विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी किया 'महिला घोषणापत्र', नौकरियों में 40% आरक्षण समेत कई बड़े वादे◾CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को ले जा रहा सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, कुन्नूर में हुआ हादसा ◾मोदी के बयान पर अखिलेश का करारा जवाब- लाल रंग भावनाओं का प्रतिक, हार का डर ला रहा भाषा में बदलाव ◾महंगाई, बेरोज़गारी और कृषि संकट की वजह सरकार की विफलता है, राहुल गांधी ने केंद्र पर लगाया आरोप ◾'पाकिस्तानी-खालिस्तानी' बुलाये जाने पर फारूक अब्दुल्ला ने जताया खेद, बोले- गांधी का भारत लाए वापस◾लालू के घर बजेंगी शहनाई, तेजस्वी यादव की शादी हुई पक्की, दिल्ली में आज या कल होगी सगाई ◾सोनिया ने केंद्र को बताया 'असंवेदनशील', किसानों के साथ रवैये और महंगाई जैसे मुद्दों पर किया सरकार का घेराव ◾World Corona Update : अब तक 26.7 करोड़ से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, मृतकों की संख्या 52.7 लाख से अधिक◾

कुंभ फर्जी कोविड जांच: तीरथ सिंह बोले - घोटाला मेरे कार्यकाल का नहीं, 10 मार्च को बना हूं CM

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि हरिद्वार कुंभ फर्जी कोविड जांच घोटाला उनके कार्यकाल का नहीं है । संवाददाताओं द्वारा बृहस्पतिवार को एक कार्यक्रम के इतर इस बारे में पूछे जाने पर रावत ने कहा कि यह घोटाला पुराना है जबकि उन्होंने मार्च में पद संभाला था। हांलांकि, उन्होंने कहा कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं और घोटाले में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी । 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ के दौरान कोविड जांच के लिए निजी फर्मों की सेवाएं लेने का निर्णय उनके पद संभालने से पहले लिया गया था । कुंभ मेले का आयोजन एक अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच हुआ था जबकि रावत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ 10 मार्च को ली थी । उधर,तीरथ के पूर्ववर्ती त्रिवेंद्र सिंह रावत ने घोटाले की गंभीरता को देखते हुए इसकी निष्पक्ष जांच की मांग की है । 

इस बीच, इस मामले की जांच के लिए हरिद्वार जिला प्रशासन द्वारा गठित संयुक्त जांच समिति की प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर बृहस्पतिवार को हरिद्वार के मुख्य चिकित्साधिकारी एस के झा ने हरिद्वार कोतवाली में मैक्स कारपोरेट सर्विस और दो निजी लैबों, डा लालचंदानी लैब और नलवा लैबोरेटरीज के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है । आरोपी कंपनी और दोनों लैबों पर महामारी अधिनियम और आपदा प्रबंधन अधिनियम के अलावा तथा भारतीय दंड विधान की धारा 120 बी तथा 420 सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है । 

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने कुंभ के दौरान कोविड के प्रसार को नियंत्रित रखने के लिए राज्य सरकार को 50,000 कोविड जांचे प्रतिदिन कराने को कहा था । इसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने मैक्स कारपोरेट सर्विस को ठेका दिया जिसने कुछ निजी लैबों को इसका जिम्मा सौंपा और आरोप है कि इन्होंने फर्जी निगेटिव कोविड जांच रिपोर्टे जारी कर दीं । 

प्रारंभिक जांच में यह भी सामने आया कि आरोपी निजी जांच प्रयोगशालाओं ने फर्जीवाड़ा करते हुए एक ही पते और एक ही फोन नंबर पर कई व्यक्तियों के सैंपल दर्ज किए तथा कई मामलों में बिना जांच करे ही निगेटिव कोविड रिपोर्ट जारी कर कुंभ के दौरान मानव जीवन को हानि पहुंचाने की आपराधिक लापरवाही की । यह मामला तब प्रकाश में आया जब एक व्यक्ति ने आइसीएमआर को शिकायत दी कि उसे अपने मोबाइल फोन पर कुंभ में अपनी निगेटिव कोविड जांच रिपोर्ट होने संबंधी एक संदेश प्राप्त हुआ जबकि उसने जांच के लिए अपना सैंपल दिया ही नहीं था ।