BREAKING NEWS

तेल की कीमत में वृद्धि भारत की कमर तोड़ रही है - जयशंकर◾महाराष्ट्र पुलिस ने राज्य के विभिन्न जिलों में छापे मारकर PFI और SDPI के 32 कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार◾शिवसेना के दोनों समूहों ने SC के फैसले का किया स्वागत◾J&K : कुलगाम मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकी ढेर ◾गुपचुप तरीके से केरल में पादरियों से मिले थे भाजपा अध्यक्ष ◾सिख विवाह अधिनियम लागू कराने के लिए महाराष्ट्र अदालत में सिख दंपति ने दायर की याचिका ◾गहलोत को क्लीनचिट, समर्थकों पर कार्रवाई की अनुशंसा, पर्यवेक्षकों ने सोनिया गांधी को सौंपी रिपोर्ट◾KSRTC ने ठोका PFI पर 5 करोड़ का दावा, छापेमारी के विरोध में की थी बसों में तोड़फोड़ ◾राहुल गांधी का पीएम पर तंज, कहा- प्रधानमंत्री का नारा ‘बेटी बचाओ’ और भाजपा के कर्म ‘बलात्कारी बचाओ’◾ Haryana News: सीएम खट्टर ने कहा- स्वतंत्रता संग्राम की गाथा पर जागरूकता फैलाने... के लिए कार्यक्रम आयोजित करें ◾29-30 सितंबर को गुजरात जाएंगे पीएम मोदी, गृहराज्य को कई बड़ी सौगातों से नवाजेंगे ◾ उद्धव को सुप्रीम झटका, चुनाव आयोग की कार्रवाई रोकने की मांग करने वाली याचिका खारिज◾SC ने EWS 10 फीसदी कोटा आपत्ति याचिका पर फैसला सुरक्षित, एक सवाल को लेकर फंसा पेंच ◾दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के बाद LG ने ट्वीट किया- ‘सत्यमेव जयते’, AAP ने लगाए थे गंभीर आरोप ◾jharkhand News: झारखंड में खौफनाक मामला! डायन बताकर एक महिला की गई हत्या, आरोपी गिरफ्तार, जानें मामला ◾ राजस्थान में मचे सियासी तूफान के बीच पायलट की दिल्ली दरबार में दस्तक, मीडिया के सवालों से बचे◾गहलोत के शक्ति प्रदर्शन पर थरूर को फायदा ! अध्यक्ष पद की दौड़ में बंसल भी शामिल◾प्यारे दोस्त शिंजो को PM की अंतिम विदाई, Tweet कर बोले-लाखों लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे आप◾ विवादों में सेमखोर,फिल्म में संस्कृति को गलत चित्रण करने का आरोप ◾दिल्ली : बारिश के बाद अब डेंगू के मामलों में हुई बढ़ोतरी, पिछले 4 दिनों में आए 129 नए केस ◾

कुंभ फर्जी कोविड जांच: तीरथ सिंह बोले - घोटाला मेरे कार्यकाल का नहीं, 10 मार्च को बना हूं CM

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि हरिद्वार कुंभ फर्जी कोविड जांच घोटाला उनके कार्यकाल का नहीं है । संवाददाताओं द्वारा बृहस्पतिवार को एक कार्यक्रम के इतर इस बारे में पूछे जाने पर रावत ने कहा कि यह घोटाला पुराना है जबकि उन्होंने मार्च में पद संभाला था। हांलांकि, उन्होंने कहा कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं और घोटाले में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी । 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ के दौरान कोविड जांच के लिए निजी फर्मों की सेवाएं लेने का निर्णय उनके पद संभालने से पहले लिया गया था । कुंभ मेले का आयोजन एक अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच हुआ था जबकि रावत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ 10 मार्च को ली थी । उधर,तीरथ के पूर्ववर्ती त्रिवेंद्र सिंह रावत ने घोटाले की गंभीरता को देखते हुए इसकी निष्पक्ष जांच की मांग की है । 

इस बीच, इस मामले की जांच के लिए हरिद्वार जिला प्रशासन द्वारा गठित संयुक्त जांच समिति की प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर बृहस्पतिवार को हरिद्वार के मुख्य चिकित्साधिकारी एस के झा ने हरिद्वार कोतवाली में मैक्स कारपोरेट सर्विस और दो निजी लैबों, डा लालचंदानी लैब और नलवा लैबोरेटरीज के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है । आरोपी कंपनी और दोनों लैबों पर महामारी अधिनियम और आपदा प्रबंधन अधिनियम के अलावा तथा भारतीय दंड विधान की धारा 120 बी तथा 420 सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है । 

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने कुंभ के दौरान कोविड के प्रसार को नियंत्रित रखने के लिए राज्य सरकार को 50,000 कोविड जांचे प्रतिदिन कराने को कहा था । इसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने मैक्स कारपोरेट सर्विस को ठेका दिया जिसने कुछ निजी लैबों को इसका जिम्मा सौंपा और आरोप है कि इन्होंने फर्जी निगेटिव कोविड जांच रिपोर्टे जारी कर दीं । 

प्रारंभिक जांच में यह भी सामने आया कि आरोपी निजी जांच प्रयोगशालाओं ने फर्जीवाड़ा करते हुए एक ही पते और एक ही फोन नंबर पर कई व्यक्तियों के सैंपल दर्ज किए तथा कई मामलों में बिना जांच करे ही निगेटिव कोविड रिपोर्ट जारी कर कुंभ के दौरान मानव जीवन को हानि पहुंचाने की आपराधिक लापरवाही की । यह मामला तब प्रकाश में आया जब एक व्यक्ति ने आइसीएमआर को शिकायत दी कि उसे अपने मोबाइल फोन पर कुंभ में अपनी निगेटिव कोविड जांच रिपोर्ट होने संबंधी एक संदेश प्राप्त हुआ जबकि उसने जांच के लिए अपना सैंपल दिया ही नहीं था ।