BREAKING NEWS

महाराष्ट्र : शिंदे का समर्थन कर रहे शिवसेना के बागी विधायक गोवा से मुंबई लौट , विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव रविवार को◾PM मोदी की अगवानी ना कर KCR ने व्यक्ति नहीं संस्था का किया अपमान : BJP◾ Maharashtra Politics: मुख्यमंत्री शिंदे के साथ शिवसेना के बागी विधायक गोवा से मुंबई के लिए रवाना◾ बडा़ खुलासा : कन्हैया का सर कलम करने वाले मौहम्मद रियाज ने की थी बीजेपी दफ्तर की रेकी, गौस ने पाक में ली आतंकी ट्रेनिंग ◾ IPS Transfer list: यूपी में 21 IPS अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, इन जिलों के SP बदले गए, देखें पूरी सूची◾आंख निकालने, सिर काटने की धमकी देने वाले जहरीले मौलाना को गिरफ्तारी के दो दिन बाद ही मिली जमानत ◾वकीलों ने की कन्हैया के कसाईयों की धुनाई, जबरदस्त पिटाई, वीडीयो सोशल मीडीया पर वायरल ◾भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक शुरु, प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद◾ कन्हैयालाल के परिवार को एक करोड़ की आर्थिक सहायता देंगे भाजपा नेता कपिल मिश्रा◾ बिहार में नीतीश कुमार NDA के चेहरा थे, हैं और रहेंगे, JDU नेता उपेंद्र कुशवाहा का बड़ा बयान ◾ Nupur Sharma: सस्पेंड BJP नेता नूपुर के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, 10 FIR हैं दर्ज◾ presidential election : चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई बन गया है: यशवंत सिन्हा◾KCR की बीजेपी को खुली चुनौती- मेरी सरकार गिराकर दिखाओ मैं केंद्र सरकार गिरा दूंगा ◾मोहम्मद जुबैर को लगा बड़ा झटका, जमानत याचिका खारिज, हिरासत में भेजा गया ◾कन्हैयालाल की हत्या का आरोपी BJP का सदस्य नहीं, बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा ने सभी दावों का किया खंडन◾शिंदे को शिवसेना से निकालने पर भड़के बागी, कहा - हमारी भी एक सीमा ◾ Amravati Murder Case: अमरावती में हुई उदयपुर जैसी घटना, 54 साल के केमिस्ट की गला काटकर हत्या◾ Udaipur Murder Case: कांग्रेस का बड़ा दावा, कन्हैया हत्याकांड में आरोपी रियाज के BJP नेताओं से संबंध◾पाकिस्तानी सैन्य जनरलों को प्रोपर्टी डीलर बोलने वाले पत्रकार पर हमला ◾सीएम रह चुके फडणवीस कैसे डिप्टी सीएम बनने के लिए हो गए राजी ! भाजपा ने कैसे मनाया ◾

हरिद्वार: गंगा सप्तमी पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम

संजय चौहान (पंजाब केसरी): हरिद्वार में गंगा सप्तमी पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। रविवार तड़के तीन बजे शुरू हुआ स्नान का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। पुलिस प्रशासन के मुताबिक शाम चार बजे तक करीब 10 लाख श्रद्धालु हरकी पैड़ी और 16 लाख श्रद्धालु पूरे क्षेत्र में स्नान कर चुके थे।

बीते शनिवार को वीकेन्ड के चलते आज होने वाले गंगा सप्तमी स्नान पर श्रद्धालुओं की संख्या इजाफा हो गया था। लेकिन रविवार तड़के तीन बजे से हरकी पैड़ी सहित आसपास के गंगाघाटों पर श्रद्धालुओं का उमड़ना और अधिक शुरू हो गया। सूरज निकलने तक हरकी पैड़ी क्षेत्र में अच्छी खासी संख्या में श्रद्धालु पहुंच चुके थे। बस, ट्रेन के अलावा प्राइवेट और निजी वाहनों से भी बड़ी संख्या में लोग गंगा स्नान करने पहुंचे। सुबह के समय एक साथ उमड़ी भीड़ को देखते हुए पुलिस को क्षेत्र में भीड़ को नियंत्रण करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।

हालांकि स्थिति नियंत्रित होते ही निर्धारित रूट से श्रद्धालुओं की आवाजाही होती रही। गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर खुशहाली की कामना की। महिलाओं ने पीपल के वृक्ष की परिक्रमा कर परिवार की समृद्धि की कामना की। गंगा मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने पूजन किया। सप्तमी स्नान देखते हुए मेला क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। 

हरकी पैड़ी पर सीसीटीवी, ड्रोन कैमरों के साथ बड़ी संख्या में सुरक्षाबल निगरानी रखे हुए थे। कड़ी जांच पड़ताल के बाद ही श्रद्धालुओं को हरकी पैड़ी क्षेत्र में प्रवेश दिया गया। वहीं श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए वनवे व्यवस्था लागू की गई थी। शंकराचार्य चौक-अलकनंदा होटल के सामने से सीसीआर होते हुए श्रद्धालुओं को हरकी पैड़ी भेजा गया। जबकि वापसी के लिए अपर रोड का इस्तेमाल किया गया।

हरिद्वार हरकी पौड़ी पर गंगा में आस्था की डुबकी लगाते हुए श्रद्धालु।