BREAKING NEWS

महाराष्ट्र : 24 घंटे में कोरोना से 224 लोगों की मौत, 5134 नये मामले ◾दिल्ली में कोरोना का कोहराम जारी, बीते 24 घंटे में 2008 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 1,02,831 तक पहुंचा◾पश्चिम बंगाल: कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते कोलकाता में फिर से लग सकता है लॉकडाउन ◾CBSE का बड़ा ऐलान, अगले साल 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस में 30 फीसदी की होगी कटौती, बोर्ड ने ट्वीट कर दी जानकारी◾भारत में कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा पहुंचा 1 करोड़ के पार, मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम : स्वास्थ्य मंत्रालय◾राहुल के आरोपों पर AgVa कंपनी का जवाब, कहा- वह डॉक्टर नहीं है, दावा करने से पहले करनी चाहिए थी पड़ताल◾यथास्थिति बहाल होने तक LAC से भारत को एक इंच भी पीछे नहीं हटना चाहिए : कांग्रेस◾राहुल का केंद्र सरकार से सवाल, कहा- भारतीय जमीन पर निहत्थे जवानों की हत्या को कैसे सही ठहरा रहा चीन?◾भारत-चीन बॉर्डर पर IAF ने दिखाया अपना दम, चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर ने रात में भरी उड़ान◾विकास दुबे की तलाश में जुटी पुलिस की 50 टीमें, चौबेपुर थाने में 10 कॉन्स्टेबल का हुआ तबादला◾कोरोना वायरस : देश में मृतकों का आंकड़ा 20 हजार के पार, संक्रमितों की संख्या सवा सात लाख के करीब ◾पुलवामा में एनकाउंटर के दौरान सुरक्षा बलों ने 1 आतंकी मार गिराया, सेना का एक जवान भी हुआ शहीद ◾चीन मुद्दे पर US ने एक बार फिर किया भारत का समर्थन, कहा- अमेरिकी सेना साथ खड़ी रहेगी◾विश्वभर में कोविड-19 मरीजों की संख्या 1 करोड़ 15 लाख से अधिक, मरने वालों का आंकड़ा 5 लाख 3 हजार के पार ◾US में कोरोना संक्रमितों की संख्या 29 लाख के पार, अब तक 1 लाख 30 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान◾गृह मंत्रालय से विश्वविद्यालयों को मिली हरी झंडी, परीक्षाएं कराने की मिली अनुमति◾महाराष्ट्र में कोरोना के 5,368 नए मामले आये सामने, 204 और मरीजों की मौत◾वांग - डोभाल बातचीत के बाद बोला चीन - LAC पर सैनिकों को पीछे हटाने का काम जल्द से जल्द किया जाना चाहिए ◾दिल्ली में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1 लाख के पार, देशभर में 7 लाख से ऊपर पहुंची संक्रमितों की संख्या◾कांग्रेस का पलटवार - चीन के खिलाफ मजबूत होती सरकार तो नड्डा को ‘झूठ’ नहीं बोलना पड़ता◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

विदेशी परिंदों की तरह पर्यटकों को भी भाएगा लैंसडौन

कोटद्वार : लैंसडौन वन प्रभाग के कोटड़ी रेंज के सनेह फारेस्ट गेस्ट हॉउस में तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ आगाज हुआ। बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने किया। इसके बाद देसी-विदेशी पर्यटकों को कोल्हूचौड़ और सनेह के जंगलों के विभिन्न ट्रैकिंग रूटों पर देसी-विदेशी परिंदों के दीदार कराए गए।

फेस्टिवल में पहले से पंजीकृत देसी-विदेशी 80 पर्यटकों ने हिस्सा लिया, जिनके लिए वन विभाग की ओर से भुगतान के आधार पर व्यवस्थाएं की गई थी। फेस्टिवल का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. रावत ने कहा कि कॉर्बेट और राजाजी नेशनल पार्क के बीच स्थित लैंसडौन वन प्रभाग जैव विविधता और वन्यजीवों के लिए ही नहीं, बल्कि देसी-विदेशी पक्षियों के अद्भुत संसार के लिए भी जाना जाता है।

कहा कि कोटद्वार में पहली बार हो रहे बर्ड फेस्टिवल का इको टूरिजम में खास महत्व है। उन्होंने कहा कि विदेशी परिंदों की तरह पर्यटकों को भी लैंसडौन का जंगल भाएगा। डॉ. रावत ने कहा कि जल्द ही कोटद्वार और दुगड्डा में 90 लाख रूपये की लागत से कॉर्बेट पार्क के प्रवेश द्वारों का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

सनेह में 20 करोड़ की लागत से इको टूरिजम कॉरपोरेशन रिजॉर्ट बनने जा रहा है, जिसमें कांटिनेंटल कैंटीन खोली जाएगी। लैंसडौन वन प्रभाग के डीएफओ वैैैभव कुमार सिंह ने कहा कि कोटद्वार को बर्ड वाचिंग कैपिटल के रूप में विकसित किया जाएगा।एक हजार युवाओं का स्किल डेवलपमेंट कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

इस मौके पर जीजीआईसी कोटडीढ़ांग और डीएवी स्कल के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतिया दी। महोत्सव में बर्ड वाचर राजीव बिष्ट, शैवाल रावत, अंबिका मिश्रा, मनोज नेगी आदि को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमन कोटनाला, भाजपा जिलाएयक्ष शैलेंद्र सिंह बिष्ट, एसडीएम कमलेश मेहता आदि मौजूद रहे। संचालन कोटद्वार रेंज के रेंज अधिकारी आरपी पंत ने किया।

- विवेक बनियाल