BREAKING NEWS

TOP 20 NEWS 7 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा का नारा 'अबकी बार, तीन पार' होगा : केजरीवाल◾एनआरसी के खिलाफ कल जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेगी पार्टी : संजय सिंह◾राकांपा नेता उमाशंकर यादव बोले- नैतिकता के आधार पर तत्काल इस्तीफा दें CM योगी◾बलात्कारी के लिए मृत्युदंड से सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती, पालक भी जिम्मेदारी समझें : स्मृति ईरानी◾CM केजरीवाल ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मौत को बताया शर्मनाक, ट्वीट कर कही ये बात ◾बलात्कार की घटनाओं पर स्वत: संज्ञान लें सुप्रीम कोर्ट : मायावती◾PM मोदी, अमित शाह और अजीत डोभाल पुणे में शीर्ष पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में हुए शामिल ◾केरल में बोले राहुल गांधी- महिलाओं के खिलाफ हिंसा और ज्यादतियों में हुई बढ़ोतरी◾सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर PM मोदी ने लोगों से किया अनुरोध, बोले- सशस्त्र बल के कल्याण के लिए योगदान दें◾उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के विरोध में BJP मुख्यालय पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज◾उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के बाद विधानसभा के बाहर धरने पर बैठे अखिलेश यादव, कहा- वो जिंदा रहना चाहती थी◾उन्नाव पीड़िता की मौत पर बोली स्वाति मालीवाल- सरकार बलात्कार पीड़िताओं के प्रति असंवेदनशील ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मौत पर बोली प्रियंका गांधी- यह हम सबकी नाकामयाबी है हम उसे न्याय नहीं दिला पाए◾उन्नाव रेप केस: बुजुर्ग पिता की गुहार, बेटी के गुनहगारों को मिले मौत की सजा◾उन्नाव रेप पीड़िता की दर्दनाक मौत अति-कष्टदायक : मायावती◾सीएम बनने के बाद PM मोदी से पहली बार मिले उद्धव ठाकरे, सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मुम्बई रवाना हुए मोदी ◾झारखंड विधानसभा चुनाव : सिल्ली में जीत का 'चौका' लगा पाएंगे सुदेश महतो?◾झारखंड: विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 20 सीटों पर मतदान जारी, PM मोदी ने की लोगों से वोट डालने की अपील ◾जिंदगी की जंग हार गई उन्नाव रेप पीड़िता, सफदरजंग अस्पताल में हुई मौत◾

अन्य राज्य

विदेशी परिंदों की तरह पर्यटकों को भी भाएगा लैंसडौन

 harak-rawat

कोटद्वार : लैंसडौन वन प्रभाग के कोटड़ी रेंज के सनेह फारेस्ट गेस्ट हॉउस में तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ आगाज हुआ। बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने किया। इसके बाद देसी-विदेशी पर्यटकों को कोल्हूचौड़ और सनेह के जंगलों के विभिन्न ट्रैकिंग रूटों पर देसी-विदेशी परिंदों के दीदार कराए गए।

फेस्टिवल में पहले से पंजीकृत देसी-विदेशी 80 पर्यटकों ने हिस्सा लिया, जिनके लिए वन विभाग की ओर से भुगतान के आधार पर व्यवस्थाएं की गई थी। फेस्टिवल का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. रावत ने कहा कि कॉर्बेट और राजाजी नेशनल पार्क के बीच स्थित लैंसडौन वन प्रभाग जैव विविधता और वन्यजीवों के लिए ही नहीं, बल्कि देसी-विदेशी पक्षियों के अद्भुत संसार के लिए भी जाना जाता है।

कहा कि कोटद्वार में पहली बार हो रहे बर्ड फेस्टिवल का इको टूरिजम में खास महत्व है। उन्होंने कहा कि विदेशी परिंदों की तरह पर्यटकों को भी लैंसडौन का जंगल भाएगा। डॉ. रावत ने कहा कि जल्द ही कोटद्वार और दुगड्डा में 90 लाख रूपये की लागत से कॉर्बेट पार्क के प्रवेश द्वारों का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

सनेह में 20 करोड़ की लागत से इको टूरिजम कॉरपोरेशन रिजॉर्ट बनने जा रहा है, जिसमें कांटिनेंटल कैंटीन खोली जाएगी। लैंसडौन वन प्रभाग के डीएफओ वैैैभव कुमार सिंह ने कहा कि कोटद्वार को बर्ड वाचिंग कैपिटल के रूप में विकसित किया जाएगा।एक हजार युवाओं का स्किल डेवलपमेंट कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

इस मौके पर जीजीआईसी कोटडीढ़ांग और डीएवी स्कल के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतिया दी। महोत्सव में बर्ड वाचर राजीव बिष्ट, शैवाल रावत, अंबिका मिश्रा, मनोज नेगी आदि को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमन कोटनाला, भाजपा जिलाएयक्ष शैलेंद्र सिंह बिष्ट, एसडीएम कमलेश मेहता आदि मौजूद रहे। संचालन कोटद्वार रेंज के रेंज अधिकारी आरपी पंत ने किया।

- विवेक बनियाल