BREAKING NEWS

अनाज मंडी हादसे के लिए दिल्ली सरकार और MCD जिम्मेदार: सुभाष चोपड़ा◾दिल्ली आग: PM मोदी ने की मृतक के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा◾दिल्ली आग: दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ दर्ज किया मामला◾दिल्ली आग : CM केजरीवाल ने मृतकों के परिवारों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजे का किया ऐलान◾दिल्ली आग: अमित शाह ने घटना पर शोक किया व्यक्त, प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराने का दिया निर्देश◾कानून व्यवस्था को लेकर कांग्रेस का मोदी पर वार, कहा- खुले आम घूम रहे हैं अपराधी, PM हैं ‘‘मौन’’ ◾दिल्ली: अनाज मंडी में एक मकान में लगी आग, 43 लोगों की मौत, 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकला गया ◾उन्नाव रेप पीड़िता के परिवार ने कहा- CM योगी के आने तक नहीं होगा अंतिम संस्कार, बहन ने की ये मांग◾दिल्ली: अनाज मंडी में लगी भीषण आग पर PM मोदी और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जताया दुख◾RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले - गोसेवा करने वाले कैदियों की आपराधिक प्रवृत्ति में आई कमी◾देवेंद्र फडणवीस का दावा- अजित पवार ने सरकार बनाने के लिए मुझसे किया था संपर्क◾उन्नाव रेप पीड़िता का आज होगा अंतिम संस्कार, गांव में सुरक्षा के कड़े इंतजाम◾कहीं एनआरसी जैसा न हो सीएबी का हाल, आरएसएस बना रही रणनीति ◾झारखंड में रविवार को राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की चुनाव सभाएं◾सोनिया ने रविवार को बुलाई संसदीय रणनीति समूह की बैठक, नागरिकता विधेयक पर होगी चर्चा ◾PM मोदी ने वैज्ञानिकों का कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के विकास का किया आह्वान ◾NIA ने आईएसआईएस 2 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर◾उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने मरने से पहले कहा-'मुझे बचाओ, मैं मरना नहीं चाहतीं' ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता युवती का शव उसके गांव लाया गया ◾राम मंदिर के ट्रस्ट में संघ प्रमुख भागवत को नहीं होना चाहिए : विहिप◾

अन्य राज्य

महाराष्ट्र : राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना को दिया सरकार बनाने का न्योता

 thakre

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने विधानसभा चुनाव में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी शिवसेना को सरकार बनाने का रविवार को न्योता दिया। सरकार बनाने से भाजपा के इनकार करने के कुछ घंटे बाद राज्यपाल ने यह कदम उठाया। राजभवन के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘शिवसेना को सरकार बनाने पर सोमवार (11 नवंबर) शाम साढ़े सात बजे तक अपने रुख से राज्यपाल को अवगत कराना होगा।’’ 

उल्लेखनीय है कि राज्य में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में 288 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 105, शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली। वहीं, विपक्षी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को क्रमश: 44 और 54 सीटों पर जीत मिली। 

महाराष्ट्र : शिवसेना को समर्थन देने के लिए तैयार NCP , रखी ये बड़ी शर्त

राज भवन द्वारा जारी बयान के अनुसार कोश्यारी ने शिवसेना के विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे से कहा है कि वह महाराष्ट्र में सरकार बनाने की अपनी पार्टी की ‘‘इच्छा और क्षमता का संकेत दें।’’ इससे पहले शनिवार को राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी (विधानसभा चुनाव में) के रूप में उभरी भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिया था। हालांकि, मुख्यमंत्री पद और सत्ता साझेदारी के मुद्दे पर शिवसेना से समर्थन नहीं मिलने के मद्देनजर भाजपा ने रविवार को सरकार बनाने से इनकार कर दिया। 

बयान में कहा गया है, ‘‘इसलिए राज्यपाल ने दूसरी सबसे बड़ी पार्टी, शिवसेना के निर्वाचित सदस्यों के नेता एकनाथ शिंदे से कहा है कि वह सरकार बनाने के लिए अपनी इच्छा और क्षमता से अवगत कराएं।’’ सरकार बनाने की दौड़ से भाजपा के बाहर होने के बाद अब सरकार बनाने की जिम्मेदारी शिवसेना के कंधों पर आ पड़ी है। ऐसा प्रतीत होता है कि शिवसेना सरकार बनाने के लिए कांग्रेस और राकांपा का समर्थन ले सकती है। शिवसेना के सांसद संजय राउत 170 विधायकों का समर्थन प्राप्त होने का दावा पहले ही कर चुके हैं।