BREAKING NEWS

कोरोना के नए वेरिएंट के बीच भारतीय एयरलाइन कंपनियों ने दोगुनी की कीमतें, जानिए कितना देना होगा किराया ◾IPL नीलामी से पहले कोहली, रोहित, धोनी रिटेन ; दिल्ली की कमान संभालेंगे ऋषभ पंत, पढ़ें रिटेंशन की पूरी लिस्ट ◾गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के राजस्थान दौरे पर जाएंगे, BSF जवानों की करेंगे हौसला अफजाई◾पंजाबः AAP नेता चड्ढा ने सभी राजनीतिक दलों पर लगाया आरोप, कहा- विधानसभा चुनाव में केजरीवाल बनाम सभी पार्टी होगा◾'ओमिक्रॉन' के बढ़ते खतरे के बीच क्या भारत में लगेगी बूस्टर डोज! सरकार ने दिया ये जवाब ◾2021 में पेट्रोल-डीजल से मिलने वाला उत्पाद शुल्क कलेक्शन हुआ दोगुना, सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी ◾केंद्र सरकार ने MSP समेत दूसरे मुद्दों पर बातचीत के लिए SKM से मांगे प्रतिनिधियों के 5 नाम◾क्या कमर तोड़ महंगाई से अब मिलेगाी निजात? दूसरी तिमाही में 8.4% रही GDP ग्रोथ ◾उमर अब्दुल्ला का BJP पर आरोप, बोले- सरकार ने NC की कमजोरी का फायदा उठाकर J&K से धारा 370 हटाई◾LAC पर तैनात किए गए 4 इजरायली हेरॉन ड्रोन, अब चीन की हर हरकत पर होगी भारतीय सेना की नजर ◾Omicron वेरिएंट को लेकर दिल्ली सरकार हुई सतर्क, सीएम केजरीवाल ने बताई कितनी है तैयारी◾NIA की हिरासत मेरे जीवन का सबसे ‘दर्दनाक समय’, मैं अब भी सदमे में हूं : सचिन वाजे ◾भाजपा की चिंता बढ़ा सकता है ममता का मुंबई दौरा, शरद पवार संग बैठक के अलावा ये है दीदी का प्लान ◾ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे पर गृह मंत्रालय का एक्शन - कोविड प्रोटोकॉल गाइडलाइन्स 31 दिसंबर तक बढा़ई ◾निलंबन वापसी पर केंद्र करेगी विपक्ष से बात, विधायी कामकाज कल तक टालने का रखा गया प्रस्ताव, जानें वजह ◾राहुल के ट्वीट पर पीयूष गोयल ने निशाना साधते हुए पूछा तीखा सवाल, खड़गे द्वारा लगाए गए आरोपों की कड़ी निंदा की ◾कश्मीर में सामान्य स्थिति लाने के लिए बहाल करनी होगी धारा 370 : फारूक अब्दुल्ला◾स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने बताया - भारत में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट का कोई मामला नहीं मिला◾मप्र में शिवराज सरकार के लिए मुसीबत का सबब बने भाजपा के लिए नेताओं के विवादित बयान ◾UP: विधानसभा Election को सियासी धार देने के लिए BJP करेगी छह चुनावी यात्राएं, ये वरिष्ठ नेता होंगे सम्मिलित ◾

दिलीप कुमार के निधन पर PM मोदी समेत कई नेताओं ने जताया शोक, सांताक्रूज़ में शाम 5 बजे होगा अंतिम संस्कार

‘ट्रेजेडी किंग’ कहलाने वाले बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने 98 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। लंबे समय से बीमार चल रहे दिलीप का आज सुबह मुंबई के खार हिंदुजा अस्पताल में निधन हो गया। दिवंगत अभिनेता का अंतिम संस्कार मुंबई के सांताक्रूज़ में आज शाम 5:00 बजे किया जाएगा।

दिलीप कुमार के निधन से बॉलीवुड के साथ-साथ राजनीति जगत में भी शोक की लहर है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने दिलीप कुमार के निधन पर शोक व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अभिनेता के निधन को सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति बताते हुए शोक प्रकट किया।

पीएम ने ट्वीट कर लिखा, दिलीप कुमार जी को एक सिनेमाई किंवदंती के रूप में याद किया जाएगा। उन्हें अद्वितीय प्रतिभा का आशीर्वाद प्राप्त था, जिसके कारण पीढ़ियों के दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए थे। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना। RIP।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने प्रख्यात अभिनेता और राज्यसभा के पूर्व सदस्य दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। उन्होंने एक संदेश में कहा कि श्री दिलीप कुमार के निधन से विश्व सिनेमा ने एक महान भारतीय अभिनेता को दिया है। उन्होंने सामाजिक कुव्यवस्था को दर्शाने वाली भूमिकाओं से लेकर रोमांस तक भूमिकाओं को बखूबी निभाया। 

उप राष्ट्रपति ने कहा कि अमर, नया दौर, गंगा जमुना, मधुमति तथा राम और श्याम जैसी फिल्मों में उनके अभिनय को हमेशा याद रखा जाएगा । वह एक स्वाभाविक अभिनेता थे और अपने आप में पूरा संस्थान थे। उन्होंने भारतीय सिनेमा में अभिनय की एक नयी धारा विकसित की। 

दिलीप कुमार को हिन्दी सिनेमा में अतुलनीय योगदान करने वाले उन थोड़े से अभिनेताओं के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने अभिनय को एक नयी दिशा दी। उनके निधन से सिनेमा को अपूरणीय क्षति हुई है। उपराष्ट्रपति ने कहा, ' मेरी संवेदनायें उनके परिजनों और देश विदेश में फैले अनेक प्रशंसकों के साथ हैं। ईश्वर उनके आत्मा को प्रदान करें।'

दिलीप कुमार के निधन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा, "बॉलीवुड में एक अध्याय का अंत"। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शोक व्यक्त करते हुए कहा, "दिलीप कुमार भारतीय सिनेमा के महानायक और शानदार मनोरंजनकर्ता थे।" 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा, श्री दिलीप कुमार जी सिल्वर स्क्रीन के एक सच्चे लीजेंड थे, उनमें भारतीय सिनेमा ने एक महान अभिनेता को खो दिया है। उन्होंने अपने अविश्वसनीय अभिनय और प्रतिष्ठित भूमिकाओं से सिनेमा प्रेमियों की पीढ़ियों का मनोरंजन किया है। दिलीप जी के परिवार और अनुयायियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिवंगत अभिनेता के निधन पर शोक जताते हुए कहा, दिलीप कुमार जी के परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान को आने वाली पीढ़ियों के लिए याद किया जाएगा।

दिलीप कुमार काफी समय से बीमार चल रहे थे। हाल ही में उनको सांस लेने में परेशानी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके निधन से देश और बॉलीवुड में शोक की लहर है। मुंबई के खार हिंदुजा अस्पताल में आज सुबह 7:30 बजे अंतिम सांस ली। ‘ट्रेजेडी किंग’ कहलाने वाले दिलीप कुमार ने अपने पांच दशक लंबे करियर में ‘मुगल-ए-आजम’, ‘देवदास’, ‘नया दौर’, ‘राम और श्याम’ जैसी हिट फिल्में दीं।