BREAKING NEWS

खड़गे से खुले आसमान के नीचे बहस करने के लिए तैयार हूं - शशि थरूर ◾ महात्मा गांधी की विरासत को हथियाना आसान पदचिन्हों पर चलना मुश्किल : राहुल गांधी ◾मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की◾इस बात पर गौर किया जाना चाहिए कि नए मुख्यमंत्री के नाम पर विधायकों में नाराजगी क्यों है : गहलोत◾पायलट को बीजेपी का खुला ऑफर, घर लक्ष्मी आए तो ठुकराए नहीं ◾राजस्थान में बढ़ा सियासी बवाल, अशोक गहलोत ने विधायकों की बगावत पर दिया बड़ा बयान◾राजद नेताओं पर जगदानंद सिंह ने लगाई पाबंदिया, तेजस्वी यादव पर टिप्पणी ना करने की मिली सलाह ◾ इयान तूफान के कहर से अमेरिका में हुई जनहानि पर पीएम मोदी ने जताई संवेदना ◾महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज अवधारणा से प्रेरित हैं स्वयंपूर्ण गोवा योजना : सीएम सावंत◾उत्तर प्रदेश: अखिलेश यादव पर राजभर ने कसा तंज, कहा - साढ़े चार साल खेलेंगे लूडो और चाहिए सत्ता◾ पीएम मोदी ने गांधी जयंती पर राजघाट पहुंचकर बापू को किया नमन, राहुल से लेकर इन नेताओं ने भी राष्ट्रपिता को किया याद ◾महाराष्ट्र: शिंदे सरकार का कर्मचारियों के लिए नया अध्यादेश जारी, अब हैलो या नमस्ते नहीं 'वंदे मातरम' बोलना होगा◾Gandhi Jayanti: संयुक्त राष्ट्र की सभा में 'प्रकट' हुए महात्मा गांधी, 6:50 मिनट तक दिया जोरदार भाषण◾आज का राशिफल (02 अक्टूबर 2022)◾सीआरपीएफ, आईटीबीपी के नये महानिदेशक नियुक्त किये गये◾दिल्ली सरकार की चेतावनी - अगर सड़कों पर पुराने वाहन चलते हुए पाये गए तो उन्हें जब्त किया जाएगा◾Kanpur Tractor-Trolley Accident : ट्रैक्टर-ट्राली तालाब में गिरने से 22 से ज्यादा लोगों की मौत, PM मोदी और CM योगी ने हादसे पर जताया दुख◾Madhya Pradesh: कलेक्टर के साथ अभद्र व्यवहार करने पर, बसपा विधायक रामबाई परिहार के खिलाफ मामला दर्ज◾मनसुख मांडविया बोले- ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ के दौरान ढाई लाख लोगों ने रक्त दान किया◾उपमुख्यमंत्री सिसोदिया बोले- हर बच्चे के लिए मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था जरूरी◾

दिलीप कुमार के निधन पर PM मोदी समेत कई नेताओं ने जताया शोक, सांताक्रूज़ में शाम 5 बजे होगा अंतिम संस्कार

‘ट्रेजेडी किंग’ कहलाने वाले बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने 98 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। लंबे समय से बीमार चल रहे दिलीप का आज सुबह मुंबई के खार हिंदुजा अस्पताल में निधन हो गया। दिवंगत अभिनेता का अंतिम संस्कार मुंबई के सांताक्रूज़ में आज शाम 5:00 बजे किया जाएगा।

दिलीप कुमार के निधन से बॉलीवुड के साथ-साथ राजनीति जगत में भी शोक की लहर है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने दिलीप कुमार के निधन पर शोक व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अभिनेता के निधन को सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति बताते हुए शोक प्रकट किया।

पीएम ने ट्वीट कर लिखा, दिलीप कुमार जी को एक सिनेमाई किंवदंती के रूप में याद किया जाएगा। उन्हें अद्वितीय प्रतिभा का आशीर्वाद प्राप्त था, जिसके कारण पीढ़ियों के दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए थे। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना। RIP।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने प्रख्यात अभिनेता और राज्यसभा के पूर्व सदस्य दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। उन्होंने एक संदेश में कहा कि श्री दिलीप कुमार के निधन से विश्व सिनेमा ने एक महान भारतीय अभिनेता को दिया है। उन्होंने सामाजिक कुव्यवस्था को दर्शाने वाली भूमिकाओं से लेकर रोमांस तक भूमिकाओं को बखूबी निभाया। 

उप राष्ट्रपति ने कहा कि अमर, नया दौर, गंगा जमुना, मधुमति तथा राम और श्याम जैसी फिल्मों में उनके अभिनय को हमेशा याद रखा जाएगा । वह एक स्वाभाविक अभिनेता थे और अपने आप में पूरा संस्थान थे। उन्होंने भारतीय सिनेमा में अभिनय की एक नयी धारा विकसित की। 

दिलीप कुमार को हिन्दी सिनेमा में अतुलनीय योगदान करने वाले उन थोड़े से अभिनेताओं के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने अभिनय को एक नयी दिशा दी। उनके निधन से सिनेमा को अपूरणीय क्षति हुई है। उपराष्ट्रपति ने कहा, ' मेरी संवेदनायें उनके परिजनों और देश विदेश में फैले अनेक प्रशंसकों के साथ हैं। ईश्वर उनके आत्मा को प्रदान करें।'

दिलीप कुमार के निधन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा, "बॉलीवुड में एक अध्याय का अंत"। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शोक व्यक्त करते हुए कहा, "दिलीप कुमार भारतीय सिनेमा के महानायक और शानदार मनोरंजनकर्ता थे।" 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा, श्री दिलीप कुमार जी सिल्वर स्क्रीन के एक सच्चे लीजेंड थे, उनमें भारतीय सिनेमा ने एक महान अभिनेता को खो दिया है। उन्होंने अपने अविश्वसनीय अभिनय और प्रतिष्ठित भूमिकाओं से सिनेमा प्रेमियों की पीढ़ियों का मनोरंजन किया है। दिलीप जी के परिवार और अनुयायियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिवंगत अभिनेता के निधन पर शोक जताते हुए कहा, दिलीप कुमार जी के परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान को आने वाली पीढ़ियों के लिए याद किया जाएगा।

दिलीप कुमार काफी समय से बीमार चल रहे थे। हाल ही में उनको सांस लेने में परेशानी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके निधन से देश और बॉलीवुड में शोक की लहर है। मुंबई के खार हिंदुजा अस्पताल में आज सुबह 7:30 बजे अंतिम सांस ली। ‘ट्रेजेडी किंग’ कहलाने वाले दिलीप कुमार ने अपने पांच दशक लंबे करियर में ‘मुगल-ए-आजम’, ‘देवदास’, ‘नया दौर’, ‘राम और श्याम’ जैसी हिट फिल्में दीं।