BREAKING NEWS

केजरीवाल ने BJP पर साधा निशाना - बिजली सब्सिडी खत्म कर देगी भाजपा◾महाराष्ट्र, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आज , देशभर में 51 विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव◾पोस्ट पेमेंट बैंक ने चुनौतियों को अवसर में बदला : PM मोदी ◾प्याज के मुद्दे पर भाजपा का केजरीवाल पर हमला, मुख्यमंत्री आवास का होगा घेराव◾सीमा पार तीन आतंकी शिविर ध्वस्त किये गए, 6-10 पाक सैनिक ढेर : सेना प्रमुख ◾PoK में भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई : सेना ने LoC पार जैश, हिजबुल के 35 आतंकी मार गिराए◾30 अक्टूबर को जामिया के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति कोविंद होंगे मुख्य अतिथि◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कल होगा मतदान, BJP लगातार दूसरे कार्यकाल की कोशिश में ◾वैश्विक आर्थिक जोखिमों के कारण बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की जरूरत : सीतारमण ◾मनमोहन सिंह करतारपुर गलियारे के औपचारिक उद्घाटन में नहीं होंगे शामिल : सूत्र◾TOP 20 NEWS 20 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भारत की तरफ से गोलीबारी में हमारे 4 जवान शहीद, हमने भारतीय सेना के 9 सैनिकों को मार गिराया : PAK◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: योगी से मिले परिजन, पत्नी बोली- CM ने हर संभव कार्रवाई का दिया आश्‍वासन◾भारतीय सेना ने PoK में तबाह किए आतंकी कैंप, 5 पाकिस्तानी सैनिक ढेर◾अभिजीत बनर्जी को लेकर BJP पर राहुल ने साधा निशाना, कहा- ये बड़े लोग नफरत से अंधे हो गए है◾अभिजीत बनर्जी के नोबेल पुरस्कार को राजनीतिक चश्मे से न देखा जाए : मायावती◾क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं देश : निर्मला सीतारमण◾पाकिस्तान ने किया संषर्ष विराम का उल्लंघन, 2 सैनिक शहीद, 1 नागरिक की मौत◾तुर्की ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का दिया साथ, PM मोदी ने रद्द की यात्रा ◾ओवैसी बोले- एक दिन में 15 बोतल किया रक्तदान, हुए ट्रोल◾

अन्य राज्य

MP के CM कमलनाथ एवं उनके बेटे नकुलनाथ ने किये नामांकन पत्र दाखिल

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (72) ने छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से उपचुनाव के लिए और उनके बेटे नकुलनाथ (44) ने लोकसभा चुनाव के लिये छिंदवाड़ा संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर मंगलवार को अपने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये। पर्चा दाखिल करने के दौरान दोनों सफेद कुर्ता एवं पायजामा पहने हुए थे। इस मौके पर कमलनाथ की पत्नी अलका नाथ एवं नकुलनाथ की पत्नी प्रिया नाथ भी उपस्थित थीं।

कमलनाथ ने पहले पर्चा दाखिल किया जबकि उनके बेटे नकुलनाथ ने उनके कुछ ही मिनटों बाद नामांकन पत्र दाखिल किया। पर्चा दाखिल करने के बाद कमलनाथ एवं नकुलनाथ ने शहर के श्याम टाकीज स्थित राम मंदिर से पूजा पाठ कर रैली निकाली। यह रैली चार फाटक, छोटा तालाब, पावर हाउस, छोटी बाजार, फव्वारा चौक सहित शहर के अन्य मुख्य मार्गो से होते दशहरा मैदान पहुंची, जहां दोनों ने चुनावी सभा को संबोधित किया।

\"\"

कमलनाथ का मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार विवेक बंटी साहू (38) से होगा, जबकि नकुलनाथ का मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार नत्थन शाह कवरेती से होगा। साहू नया चेहरा है और वर्तमान में मध्यप्रदेश युवा मोर्चा अध्ययन समिति के प्रदेश अध्यक्ष हैं । वह पूर्व में भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के जिला अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वहीं, शाह आदिवासी चेहरे, आरएसएस विचारक एवं पूर्व विधायक हैं।

भाजपा नया चेहरा एवं आदिवासी चेहरा उतारकर कांग्रेस को उसके गढ़ में घेरना चाहती है, जबकि कांग्रेस कमलनाथ के परिवार पर भरोसा जता रही है। छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट में छिंदवाड़ा विधानसभा सीट सहित 7 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इनमें से तीन आदिवासी बहुल हैं। साहू एवं शाह भी अपना नामांकन पत्र भर चुके हैं।

छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट से नौ दफा सांसद रहे कमलनाथ पहली दफा विधानसभा चुनाव में उतर रहे हैं, जबकि नकुलनाथ भी पहली दफा चुनावी राजनीति में उतरते हुए अपने पिता की परम्परागत सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। कमलनाथ वर्ष 1980 में छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से पहली बार सांसद बने थे।

नशे में धुत सेक्टर मजिस्ट्रेट ने पुलिस से की धक्का-मुक्की

कमलनाथ ने पिछले साल 28 नवंबर को हुए विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ा था। नियमों के अनुसार उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के छह माह के अंदर मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायक बनना जरुरी है। इसी के मद्देनजर छिन्दवाड़ा सीट के कांग्रेस विधायक दीपक सक्सेना ने त्याग पत्र देकर यह सीट उनके लिए खाली की है।

यदि कमलनाथ छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से विजयी होते हैं तो वह अपने लम्बे राजनीतिक जीवन में वह पहली दफा विधायक बनेंगे। छिन्दवाड़ा कांग्रेस का गढ़ कहलाता है और कमल नाथ छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट से नौ बार सांसद रह चुके है। यह सीट देश की आजादी के बाद से वर्ष 1997 के उपचुनाव को छोड़कर कांग्रेस के पास रही है।

वर्ष 1997 में भाजपा ने यह सीट जीती थी। तब मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा ने कमलनाथ को हराया था। कमलनाथ वर्ष 2014 में छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से 1,16,000 से अधिक मतों से विजयी हुए थे। छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट एवं छिन्दवाड़ा विधानसभा सीट पर 29 अप्रैल को मतदान होना है।