BREAKING NEWS

दिल्ली: गाजीपुर में RDX मिलने के बाद सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए पुख्ता, गणतंत्र दिवस पर तीसरी आंख रखेगी नजर◾World Coronavirus : वैश्विक स्तर पर कोरोना मामलों में वृद्धि, 33.02 करोड़ से ऊपर पहुंचा आंकड़ा◾देश के कई हिस्सों में सर्दी का सितम जारी, मैदानी इलाकों को अभी नहीं मिलेगी शीतलहर से राहत◾UP चुनाव को लेकर PM मोदी वाराणसी के भाजपा कार्यकर्ताओं से आज करेंगे वर्चुअल संवाद, देंगे यह मंत्र◾पंजाब विधानसभा चुनाव में CAPF की 1,050 कंपनी तैनात करने की मांग ◾पंजाब विधान सभा चुनाव - गठबंधन तय लेकिन सीटों को लेकर अभी तक नहीं हो पाया है अंतिम फैसला ◾कांग्रेस ने अरबपतियों की संपत्ति बढ़ने संबंधी रिपोर्ट को लेकर सरकार पर निशाना साधा ◾राज्यों की झांकी न शामिल करने के लिए केंद्र की आलोचना करना गलत परम्परा : सरकारी सूत्र ◾ केजरीवाल आज करेंगे पंजाब में ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा◾गणतंत्र दिवस झांकी विवाद : ममता के बाद स्टालिन ने PM मोदी का लिखा पत्र ◾भारत वर्तमान ही नहीं बल्कि अगले 25 वर्षों के लक्ष्य को लेकर नीतियां बना रहा है : PM मोदी ◾उद्योग जगत ने WEF में PM मोदी के संबोधन का किया स्वागत ◾ कोरोना से निपटने के योगी सरकार के तरीके को लोग याद रखेंगे और भाजपा के खिलाफ वोट डालेंगे : ओवैसी◾गाजीपुर मंडी में मिले IED प्लांट करने की जिम्मेदारी आतंकी संगठन MGH ने ली◾दिल्ली में कोविड-19 के मामले कम हुए, वीकेंड कर्फ्यू काम कर रहा है: सत्येंद्र जैन◾कोविड-19 से उबरने का एकमात्र रास्ता संयुक्त प्रयास, एक दूसरे को पछाड़ने से प्रयासों में होगी देरी : चीनी राष्ट्रपति ◾ ओवैसी की पार्टी AIMIM ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, 8 सीटों पर किया ऐलान◾दिल्ली में कोरोना का ग्राफ तेजी से नीचे आया, 24 घंटे में 12527 नए केस के साथ 24 मौतें हुई◾अखिलेश के ‘अन्न संकल्प’ पर स्वतंत्र देव का पलटवार, ‘गन’ से डराने वाले किसान हितैषी बनने का कर रहे ढोंग ◾12-14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए फरवरी अंत तक हो सकती है टीकाकरण की शुरुआत :NTAGI प्रमुख ◾

MP सरकार ने बढ़ाया महिला सशक्तिकरण की तरफ कदम, जरूरतमंदों को दिया जाएगा स्वरोजगार का प्रशिक्षण

मध्य प्रदेश में समस्याग्रस्त महिलाओं की जिंदगी में बदलाव लाने की मुहिम जारी है। महिलाओं केा स्वरोजगार के बेहतर अवसर मुहैया करने के लिए उन्हें मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजन के तहत प्रशिक्षण दिया गया रहा है ताकि इससे महिलाएं आर्थिक तौर पर सक्षम हो सकें।

बताया गया है कि मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के द्वारा विपत्तिग्रस्त ऐसी महिलाएं जिनके परिवार में अन्य कोई सदस्य न हो उन्हें स्वरोजगार प्रशिक्षण का अवसर दिया जा रहा है। विपत्तिग्रस्त महिलाओं में दुराचार पीड़ित, एसिड अटैक अथवा अग्नि दुर्घटना से पीड़ित, दहेज प्रताड़ना की शिकार अथवा दुर्व्यापार से बचायी गई महिलाएं शामिल हैं।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी मे बताया गया है कि सामाजिक कुप्रथाओं का शिकार महिलाएं, तलाकशुदा अथवा परित्यक्ता, जेल से रिहा महिलाएं यदि गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन कर रही हैं तो उन्हें भी प्रशिक्षण का अवसर दिया जाएगा। आश्रय गृह, बालिका गृह तथा अनुरक्षण गृह में रहने वाली विपत्तिग्रस्त महिलाओं को भी इसका लाभ दिया जायेगा।

इसके तहत प्रशिक्षण का लाभ लेने के लिये 45 वर्ष से कम होनी चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ावर्ग की 50 वर्ष तक की महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा। मानसिक असंतुलन की शिकार की महिलाओं को प्रशिक्षण का अवसर नहीं मिलेगा। विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिये निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होने पर ही आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे।

बताया गया है कि इन महिलाओं केा जो प्रशिक्षण दिए जा रहे है उनमें फामेर्सी, नसिर्ंग, फिजियोथेरेपी, वार्ड परिचर, ब्यूटीशियन, शार्ट टर्म मैनेजमेंट कोर्स, आईटीआई, पॉलीटेक्निक, कोपा, हॉस्पिटालिटी, होटल मैनेजमेंट, प्रयोगशाला सहायक तथा केवल शासीय संस्थानों से बीएड तथा डीएड शामिल हैं। विपत्तिग्रस्त महिलाएं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग से सम्पर्क करके प्रशिक्षण के लिये आवेदन पत्र जमा कर सकती हैं।