BREAKING NEWS

TOP 5 NEWS 20 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में अब तक 6.31 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया◾मोदी आज प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को जारी करेंगे वित्तीय सहायता ◾आज का राशिफल (20 जनवरी 2021)◾कांग्रेस की बनाई भारत की छवि को नष्ट कर रहे प्रधानमंत्री : राहुल◾SC द्वारा गठित समिति कृषि कानून पर उत्पन्न संकट सुलझा नहीं पाएगी : बादल◾सोनिया ने केरल में चांडी की अगुवाई में बनाई चुनाव प्रबंधन समिति◾राहुल ने जारी किया 'खेती का खून' बुकलेट, जावड़ेकर बोले-कांग्रेस को खून शब्द से बहुत प्यार◾राहुल का वार- हिंदुस्तान के पास नहीं है कोई रणनीति, स्पष्ट संदेश नहीं दिया तो चीन उठाएगा फायदा ◾कृषि कानून पर SC द्वारा गठित समिति के सदस्यों की पहली बैठक, घनवट बोले- निजी राय को नहीं होने देंगे हावी ◾पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी का BJP पर जोरदार हमला, बताया नक्सलियों से ज्यादा खतरनाक◾कोविशील्ड के इस्तेमाल से कोई गंभीर एलर्जी की दिक्कत वाले लोग वैक्सीन नहीं लें : सीरम इंस्टीट्यूट ◾राहुल गांधी ने जारी की 'खेती का खून' बुकलेट, कहा- कृषि क्षेत्र पर पूंजीपतियों का हो जाएगा एकाधिकार ◾ब्रिस्बेन में चौथे टेस्ट में जीत के साथ भारत ने रचा इतिहास, कंगारुओं को सिखाया सबक ◾चीन मुद्दे को लेकर नड्डा के निशाने पर राहुल, पूछा-झूठ बोलना कब बंद करेगी कांग्रेस?◾BJP सांसद का पलटवार- 80 के दशक से जमीन पर कब्जा करके बैठा है चीन, कांग्रेस ने क्यों नहीं की कार्रवाई ◾2019 में TMC को किया आधा, 2021 में कर देंगे सफाया : दिलीप घोष◾अरुणाचल प्रदेश में चीन के गांव को बसाए जाने की रिपोर्ट पर सियासत तेज, राहुल ने PM पर साधा निशाना ◾देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामले 10 हजार से कम, 137 लोगों ने गंवाई जान ◾कांग्रेस मुख्यालय में आज राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कृषि कानूनों पर जारी करेंगे बुकलेट◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले- कोरोना के बाद देश में पर्यटन क्षेत्र को जबरदस्त बढ़ावा मिलेगा

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मंगलवार को पणजी के निकट पोरवोरिम में होटल प्रबंधन संस्थान में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी का दौर खत्म होने के बाद देश के पर्यटन क्षेत्र को जबरदस्त बढ़ावा मिलेगा क्योंकि अधिकतर भारतीय देश में ही यात्रा करना पसंद करेंगे । 

उन्होंने कहा कि देश में दो करोड़ 60 लाख ऐसे पर्यटक हैं जो विदेश जाते हैं। नायडू ने कहा, ''मुझे उम्मीद है कि कोविड-19 महामारी के खत्म होने के तुरंत बाद के काल में उनमें से अधिकतर देश में ही यात्रा करना पसंद करेंगे। इससे पर्यटन एवं आतिथ्य क्षेत्र में विशाल अवसर पैदा होंगे।'' उन्होंने कहा कि भारत में 200 से अधिक समुद्रतट हैं, यूनेस्को के 38 विश्व विरासत स्थल हैं, 668 सुरक्षित इलाके हैं जहां महत्वपवूर्ण पर्यटन गतिविधयां हो सकती हैं। 

नायडू ने कहा कि कोविड-19 महामारी से निश्चित तौर पर वैश्विक पर्यटन को एक बड़ा झटका लगा है। उन्होंने कहा, ''बहरहाल, मैं आश्वस्त हूं कि महामारी के कारण इस क्षेत्र में जो कमी आयी है वह अस्थायी है और पर्यटन एवं आतिथ्य उद्योग एक बार फिर से पुराने स्तर पर लौटेगा।'' नायडू ने कहा कि महामारी के कारण लोग लंबे समय से अपने घरों में बंद हैं और स्थिति सामान्य होने के बाद वे निश्चित तौर पर यात्रा करने के लिये उत्सुक होंगे। 

उन्होंने कहा कि देश के उद्योग जगत को वापस पटरी पर लाने में निश्चित रूप से यह मददगार साबित होगा और होटल प्रबंध संस्थानों समेत सभी हितधारकों की पर्यटन और आतिथ्य उद्योग के पुनरुद्धार में भूमिका होगी। उपराष्ट्रपति ने कहा, ''देश में एक मजबूत घरेलू पर्यटन बाजार है, जो निश्चित तौर पर उन देशों की तुलना में इस महामारी के प्रभाव को कम करने में मददगार होगा जो मुख्य रूप से केवल अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों पर निर्भर हैं। घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये सरकार पूरा ध्यान दे रही है ।'' 

नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बार बार देश में ही यात्रा करने और इसे जानने की अपील लोगों से की है। उन्होंने कहा, '' प्रधानमंत्री ने 2019 में स्वतंत्रता दिवस समारोह के अपने संबोधन में उन्होंने देश के लोगों से 2022 तक देश में कम से कम 15 स्थानों पर घूमने की सलाह दी थी।'' नायडू ने कहा कि देश में पर्यटन क्षेत्र को फिर से शुरू किया जा रहा है और ऐसे में पर्यटकों के बीच विश्वास बहाली महत्वपूर्ण है। 

कृषि कानूनों पर रोक से खुश नहीं किसान, SC के फैसले को बताया 'आंदोलन बंद कराने का एक तरीका'