BREAKING NEWS

चरणजीत सिंह चन्नी को राहुल और अमरिंदर ने दी बधाई, बोले- उम्मीद करता हूं कि पंजाब को सुरक्षित रख सकेंगे◾UP : सलमान खुर्शीद बोले- आगामी चुनाव में जनता नफरत और बंटवारे की राजनीति करने वालों को घर बिठाएगी◾पंजाब के राज्यपाल से मिले चरणजीत सिंह चन्नी, कल सुबह 11 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ◾चरणजीत चन्नी होंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री, रंधावा ने हाईकमान के फैसले का किया स्वागत◾महबूबा मुफ्ती ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- वोट लेने के लिए पाकिस्तान का करती है इस्तेमाल ◾आतंकियों की नापाक साजिश होगी नाकाम, ड्रोन के लिए काल बनेगी ‘पंप एक्शन गन’! सरकार ने सुरक्षा बलों को दिए निर्देश◾TMC में शामिल होने के बाद बाबुल सुप्रियो ने रखी दिल की बात, बोले- जिंदगी ने मेरे लिए नया रास्ता खोल दिया है ◾सिद्धू पर लगे एंटीनेशनल के आरोपों पर BJP का सवाल, सोनिया और राहुल चुप क्यों हैं?◾सुखजिंदर रंधावा हो सकते पंजाब के नए मुख्यमंत्री, अरुणा चौधरी और भारत भूषण बनेंगे डिप्टी सीएम◾इस्तीफा देने से पहले सोनिया को अमरिंदर ने लिखी थी चिट्ठी, हालिया घटनाक्रमों पर पीड़ा व्यक्त की◾सिद्धू के सलाहकार का अमरिंदर पर वार, कहा-मुझे मुंह खोलने के लिए मजबूर न करें◾पंजाब : मुख्यमंत्री पद की रेस में नाम होने पर बोले रंधावा-कभी नहीं रही पद की लालसा◾प्रियंका गांधी का योगी पर हमला, बोलीं- जनता से जुड़े वादों को पूरा करने में असफल क्यों रही सरकार ◾पंजाब कांग्रेस की रार पर बोली BJP-अमरिंदर की बढ़ती लोकप्रियता के डर से लिया गया उनका इस्तीफा◾कैप्टन के भाजपा में शामिल होने के कयास पर बोले नेता, अमरिंदर जताएंगे इच्छा, तो पार्टी कर सकती है विचार◾कौन संभालेगा पंजाब CM का पद? कांग्रेस MLA ने कहा-अगले 2-3 घंटे में नए मुख्यमंत्री के नाम का होगा फैसला◾पंजाब में हो सकती है बगावत? गहलोत बोले-उम्मीद है कि कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने वाला कदम नहीं उठाएंगे कैप्टन ◾CM योगी ने साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियां◾राहुल ने ट्वीट किया कोरोना टीकाकरण का ग्राफ, लिखा-'इवेंट खत्म'◾अंबिका सोनी ने पंजाब CM की कमान संभालने से किया इनकार, टली कांग्रेस विधायक दल की बैठक◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में हाल के वर्षो में सबसे अधिक मतदान हुआ : चुनाव आयोग

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में हाल के वर्षो में सबसे अधिक मतदान हुआ है। एक चौथाई से अधिक बूथों में 90 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया है। शनिवार को चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चलता है कि नंदीग्राम में 88.01 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जो राज्य में पिछले तीन चुनावों की तुलना में मामूली रूप से बेहतर है।

चुनाव आयोग द्वारा जारी बूथ वार विस्तृत सारांश से पता चला है कि पूर्वी मिदनापुर जिले में मतदान प्रतिशत 87.4 दर्ज किया गया, लेकिन नंदीग्राम में 88.01 प्रतिशत मतदान हुआ, जो जिले के औसत से कुछ बेहतर है। न केवल जिला औसत, बल्कि पिछले कुछ चुनावों में लोगों के लोकतांत्रिक उत्साह ने भी इसके प्रदर्शन पर असर डाला है।

वर्ष 2014 और 2019 में लोकसभा चुनावों में नंदीग्राम में क्रमश: 85.7 और 85 प्रतिशत मतदान हुआ था और पिछले विधानसभा चुनावों में इसका प्रतिशत 86.9 था। केवल 2011 के विधानसभा चुनावों में, जब ममता बनर्जी भूमि सुधार आंदोलन के कारण सत्ता में आई थीं, नंदीग्राम ने 88.3 प्रतिशत मतदान के साथ इस चुनाव से बेहतर प्रदर्शन किया था।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी के बीच हाई-वोल्टेज चुनावी द्वंद्व ने मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक पहुंचाया, लेकिन ऐसे अन्य कारक भी हैं जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। नंदीग्राम में लगभग 2,57,000 मतदाता हैं। इनमें से 2,27,000 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इन मतदाताओं में से 54,000 मुस्लिम मतदाता हैं और बाकी 1,73,000 हिंदू मतदाता हैं।

यह स्वयं दर्शाता है कि 83 प्रतिशत मुस्लिम मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है, जहां 92 प्रतिशत से अधिक हिंदू मतदाताओं ने अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग किया है। चुनाव विश्लेषक विश्वनाथ चक्रवर्ती ने आईएएनएस को बताया कि नंदीग्राम जैसी जगह में, जहां मतदाताओं का ध्रुवीकरण हो गया है, यह निश्चित रूप से एक निर्णायक कारक बन जाएगा।

एक तथ्यात्मक विश्लेषण भी इस सिद्धांत का समर्थन करेगा। अगर हम चुनाव आयोग के आंकड़ों पर गौर करें तो नंदीग्राम के 355 बूथों में से 89 बूथों पर 90 प्रतिशत के ऊपर मतदान दर्ज किया गया। दिलचस्प बात यह है कि इनमें से अधिकांश बूथ हिंदू बहुल इलाकों में स्थित हैं।