BREAKING NEWS

बिहार में 107 बच्चों की मौत, मुजफ्फरपुर में लोगों ने CM नीतीश के विरोध में लगाए नारे ◾उम्मीद है कि कश्मीर में आतंकी हमले रोकने के लिए उचित कार्रवाई होगी : कांग्रेस ◾संसद की रणनीति बनाने सोनिया के आवास पर कांग्रेसी नेताओं की बैठक ◾कोटा के बीजेपी सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर◾J&K : अनंतनाग मुठभेड़ में एक जवान शहीद, 2 आतंकी ढेर ◾अगर तीन दिन से ज्यादा किसी अधिकारी ने रोकी फाइल, तो होगी सख्त कार्रवाई : योगी◾कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद बोले नड्डा- कार्यकर्ता के तौर पर BJP को करुंगा मजबूत◾जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू◾WORLD CUP 2019, WI VS BAN : साकिब के शतक से बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया ◾दिल्ली में बढ़ा हुआ ऑटो किराया मंगलवार से लागू होगा, अधिसूचना जारी ◾मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मुर्सी का अदालत में सुनवाई के दौरान निधन ◾ममता बनर्जी से मिलने के बाद बंगाल के चिकित्सकों ने हड़ताल खत्म की ◾जे पी नड्डा भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किये गये ◾पुलवामा में आतंकवादियों ने किया IED विस्फोट, 5 जवान घायल ◾कांग्रेस ने बिहार में दिमागी बुखार से बच्चों की मौत को लेकर सरकार पर निशाना साधा ◾Top 20 News - 17 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾बैंकों ने जेट एयरवेज को फिर खड़ा करने की कोशिश छोड़ी, मामला दिवाला कार्रवाई के लिए भेजने का फैसला ◾लोकसभा में साध्वी प्रज्ञा के शपथ लेने के दौरान विपक्ष ने किया हंगामा ◾ममता बनर्जी और डॉक्टरों की बैठक को कवर करने के लिए 2 क्षेत्रीय न्यूज चैनलों को मिली अनुमति◾बिहार : बच्चों की मौत मामले में हर्षवर्धन और मंगल पांडेय के खिलाफ मामला दर्ज◾

अन्य राज्य

एमएसएमई उद्यमों के लिए साख प्रवाह बढ़ने की जरुरत : श्रीनिवास

केन्द्रीय अपर सचिव प्रशासनिक सुधार एवं जनअभाव निराकरण वी श्रीनिवास ने लघु सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए साख प्रवाह बढ़ने की जरुरत बताते हुए कहा है कि वित्तदायी संस्थाओं को तय समय सीमा में ऋण सुविधा उपलब्ध करानी चाहिए। श्री श्रीनिवास आज यहां केंद्र सरकार के सौ दिवसीय अभियान के तहत जयपुर एवं सीकर जिले में एमएसएमई इको सिस्टम सुदृढ़करण पर आयोजित बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि एमएसएमई इकाइयां ही देश में सर्वाधिक रोजगार के अवसर सृजित करती है।

उन्होंने सभी उद्यमों से बीमा योजना से कार्मिकों को बीमित करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि सरकार की रोजगार सृजन, एमएसएमई उद्यमों के लिए ऋण योजनाओं, स्वास्थ्य एवं जीवन बीमा, अनुदान योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि बीमा के साथ ही युवाओं के कौशल विकास पर बल दिया जा रहा है।

 उन्होंने बताया कि एमएसएमई के 59 मिनट में ऋण योजना में जयपुर और सीकर में करीब 500 उद्यमियों को ऋण स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने जयपुर के बगरु के टैक्सटाइल पार्क के कार्यों की सराहना की और प्रदेश में उद्योग विभाग द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन और संचालन पर संतोष व्यक्त किया।

उन्होंने जयपुर एवं सीकर जिला कलक्टरों को विभागीय अधिकारियों, संस्थाओं, जिलों के औद्योगिक संघों एवं लीड बैंकों के साथ बैठककर ऋण उपलब्धता में आ रही बाधाओं के निस्तारण के निर्देश दिए। आयुक्त उद्योग डॉ। कृष्णाकांत पाठक ने बताया कि राज्य में सात लाख 31 हजार एमएसएमई इकाइयों में 63823 करोड़ विनियोजित है। उन्होंने बताया कि इस सेक्टर से 34 लाख 48 हजार लोगों को रोजगार मिल रहा है। उन्होंने बताया कि जयपुर जिले में ही एक लाख 19 हजार एमएसएमई उद्यम है जिनमें सर्वाधिक 32 हजार उद्यम हैण्डीक्राफ्ट सेक्टर से जुड़ हुए हैं।