BREAKING NEWS

बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर से पहले सभी पक्षकारों को विश्वास में लिया जाए : कांग्रेस ◾चीन में कोरोनावायरस संक्रमण से अभी तक कोई भारतीय प्रभावित नहीं : विदेश मंत्रालय ◾सभी शरणार्थियों को CAA के तहत दी जाएगी नागरिकता : पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख ◾खेलो इंडिया की तर्ज पर हर वर्ष खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स आयोजित होगा : प्रधानमंत्री मोदी ◾हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं, शांति हर सवाल का जवाब : PM मोदी ◾उल्फा (आई) ने गणतंत्र दिवस पर असम में हुए विस्फोटों की जिम्मेदारी ली ◾गणतंत्र दिवस पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी को संविधान की प्रति भेजी ◾ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की मौजूदगी में भारत ने मनाया 71वां गणतंत्र दिवस ◾71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर फहराया तिरंगा◾गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾

झारखंड में कोई गरीब बेघर नहीं रहेगा

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज घोषणा की कि साल 2020 तक झारखंड में कोई गरीब बेघर नहीं रहेगा और वे भी सम्मान के साथ जीवन बिता सकें इसके लिए घर के साथ बिजली, शौचालय, पानी और गैस चूल्हा और सिलिंडर भी दिया जा रहा है। श्री दास ने यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गृह प्रवेश पूजनोत्सव एवं ओडीएफ सफलता दिवस समारोह में कहा, 'आज मेरे जीवन का सबसे खुशी का दिन है। 20,051 बेघर परिवारों को आज पक्का मकान दिया जा रहा है। इसके साथ ही महात्मा गांधी के स्वच्छता के सपने को पूरा करने के लिए राज्य के 41 शहरी निकायों को खुले में शौच से मुक्त कर दिया गया है।

2018 तक पूरे राज्य को हम खुले में शौच से मुक्त कर लेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत झारखंड में 91 हजार आवासों को मंजूरी दी जा चुकी है। सरकार बाकी आवासों के निर्माण का काम भी तेजी से पूरा कर रही है। इसके साथ ही गरीब कल्याण वर्ष के तहत 25 हजार नवयुवकों को जल्द ही रोजगार से जोड़ जायेगा।' मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय का सपना पूरा करने के लिए सरकार काम कर रही है। पूरे राज्य में 2022 तक कोई भी बीपीएल न रहे, इसके लिए झारखंड सरकार काम कर रही है। लोगों को कम से कम 10-15 हजार रुपये की आमदनी हो इसका प्रयास सरकार कर रही है।

श्री दास ने कहा कि स्वच्छता के संकल्प को पूरा करने में सभी का योगदान महत्वपूर्ण है। जहां स्वच्छता होती हैए वहीं ईश्वर का वास होता है। सभी लोग अपने मुहल्ले-टोले में लोगों को जागरूक करने का काम करें। लोगों के जागरूक होने का ही नतीजा है कि आज झारखंड के नौ शहर देश में स्वच्छता के मानक में खरे उतर रहे हैं। अभी काम बाकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यवासियों के सहयोग से यह काम पूरा हो पायेगा। इसे जनआंदोलन बनाया गया है। इसमें मीडिया ने भी अहम भूमिका निभायी है। कार्यक्रम में उत्कृष्ट नागरिक एवं स्वस्छता मित्रों ने भी अपने अनुभव साझा किये। कार्यकम में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, मेयर आशा लकड़, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरुण सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव सह उद्योग सचिव सुनील बर्णवाल समेत अन्य लोग उपस्थित थे।