BREAKING NEWS

क्या किसी प्रधानमंत्री को ऐसे बोलना चाहिए : पाक को लेकर मोदी के बयान पर पवार ने पूछा◾कश्मीर पर भारत की निंदा करने के लिये पाकिस्तान सबसे ‘अयोग्य’ : थरूर◾राजीव कुमार की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज ◾AAP ने अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने में देरी पर ‘धोखा दिवस’ मनाया ◾'हाउडी मोदी' के लिए ह्यूस्टन तैयार, 50 हजार टिकट बिके ◾ शिवसेना, भाजपा को महाराष्ट्र चुनावों में 220 से ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा◾आधारहीन है रिहाई के लिए मीरवाइज द्वारा बॉन्ड पर दस्तखत करने की रिपोर्ट : हुर्रियत ◾TOP 20 NEWS 21 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामदास अठावले ने किया दावा - गठबंधन महाराष्ट्र में 240-250 सीटें जीतेगा ◾कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन ◾फडणवीस बोले- भाजपा और शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मैं दोबारा मुख्यमंत्री बनूंगा◾चुनावों में जनता के मुद्दे उठाएंगे, लोग भाजपा को सत्ता से बाहर करने को तैयार : कांग्रेस◾चुनाव आयोग का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ इन राज्यों की 64 सीटों पर भी होंगे उपचुनाव◾महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे◾ISRO प्रमुख सिवन ने कहा - चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से कर रहा है काम◾विमान में तकनीकी खामी के चलते जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में रुके PM मोदी, राजदूत मुक्ता तोमर ने की अगवानी◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन◾कपिल सिब्बल बोले- कॉरपोरेट के लिए दिवाली लाई सरकार, गरीबों को उनके हाल पर छोड़ा◾मध्यप्रदेश सरकार ने शराब, पेट्रोल और डीजल पर बढ़ाया 5 फीसदी वैट◾Howdy Modi: 7 दिनों के अमेरिका दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, ये रहेगा कार्यक्रम◾

अन्य राज्य

अब दून की जगह हर्रावाला होगा मुख्य रेलवे स्टेशन

देहरादून : यात्रीगण कृपया ध्यान दें। आने वाले समय में आपको देहरादून से ट्रेन में सवार होने के लिए 10 किमी दूर हर्रावाला जाना पड़ेगा। दरअसल, स्मार्ट सिटी में लोगों को बेहतर यातायात व परिवहन सुविधा देने के इरादे से रेलवे व एमडीडीए ने यह फैसला लिया है। इससे पहले हर्रावाला को केवल सेटेलाइट स्टेशन के तौर पर विकसित करने की बात चल रही थी, लेकिन अब बदलाव करते हुए हर्रावाला को मुख्य स्टेशन बनाने का निर्णय हुआ है। 

यही नहीं, दून से चलने वाली सभी प्रमुख एक्सप्रेस व डीलक्स ट्रेनें हर्रावाला स्टेशन से ही संचालित होंगी और इनकी क्षमता बढ़ाकर 24 डिब्बों की कर दी जाएगी। मौजूदा समय में दून स्टेशन पर 13 डिब्बों की ट्रेन ही आती है। सिर्फ दो ही ट्रेन ऐसी हैं जिनमें 14 व 16 डिब्बे हैं। तैयारियों पर गौर करें तो हर्रावाला स्टेशन पूरी तरह से आधुनिक तकनीक और सुविधाओं से लैस होगा। इसके लिए मौजूदा भूमि के साथ ही रेलवे दस हेक्टेयर और भूमि की तलाश कर रहा है।

स्मार्ट सिटी में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के विधानसभा क्षेत्र हर्रावाला को सुविधाओं से दुरुस्त करने की कवायद में सरकार द्वारा भी इस परियोजना पर जोर दिया जा रहा है। रेल मंत्रालय ने साल 2017 में हर्रावाला को सेटेलाइट रेलवे स्टेशन बनाने की सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। इसके बाद स्मार्ट सिटी में भी सेटेलाइट स्टेशन की कार्ययोजना पर अमल किया गया। 

इस बीच स्मार्ट सिटी का काम देख रहे एमडीडीए व रेलवे के अधिकारियों के बीच कई दौर की बैठकें हुई। इसी संबंध में गुरूवार को भी अधिकारियों में बैठक हुई व री-डेवलेपमेंट ऑफ रेलवे स्टेशन प्रोजेक्ट के तहत रेलवे बोर्ड की ओर से हर्रावाला में मुख्य स्टेशन बनाने पर हामी भरी गई। यही नहीं, इसके साथ ही 100 करोड़ की लागत से शुरू हुए इस प्रोजेक्ट का बजट भी अब 400 करोड़ रुपये पहुंच गया है।