BREAKING NEWS

गलवान हिंसा पर Video जारी कर अपनी ही फजीहत करा बैठा चीन, पत्थरबाज सैनिक हुए एक्सपोज◾अफगानिस्तान के संकट का असर ना केवल पड़ोस पर बल्कि उससे भी बाहर तक होगा : जयशंकर◾दृष्टिकोण 2047 : दिल्ली को नंबर-1 बनाने के लिए केजरीवाल ने सभी से सलाह मांगी◾अफगानिस्तान में तालिबान की हिंसा पर भारत का कड़ा संदेश, कहा- हिंसा, डराने व धमकाने से वैधता प्राप्त नहीं की जा सकती◾एमपी: भारी बारिश से मचा हाहाकार, बाढ़ में फंसे 16 सौ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया ◾कर्नाटक: सीएम पद छोड़ते ही मुश्किलों में घिरे येदियुरप्पा, भ्रष्टाचार के मामले में नोटिस जारी◾दिल्ली में बच्ची की संदिग्ध मौत के मामले ने पकड़ा सियासी तूल, कांग्रेस ने केजरीवाल और शाह पर साधा निशाना ◾समझौते के बाद पाकिस्तान की हरकतों पर लगी लगाम, एलओसी पर गोलाबारी में आयी भारी कमी◾तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर लौटी पीवी सिंधू का हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से हुआ स्वागत ◾लालू ने शरद यादव से मुलाकात की, कहा- हमारे लिए चिराग ही है एलजेपी प्रमुख◾सिर्फ शादी के लिए धर्मांतरण गलत, इलाहाबाद HC ने ‘जोधा-अकबर’ का उदाहरण देते हुए रद्द की जमानत याचिका◾PM मोदी ने पूरी ओलंपिक टीम को बतौर 'स्पेशल गेस्ट' स्वतंत्रता दिवस समारोह पर किया आमंत्रित ◾कोरोना से जंग के बीच टीकाकरण अभियान जारी, राज्यों के पास 2.75 करोड़ खुराक उपलब्ध : केंद्र◾शिवराज का ऐलान- MP में जहरीली शराब बेचने वालों को होगा आजीवन कारावास या मौत की सजा◾दिल्ली सरकार ने विधायकों के वेतन में बढ़ोतरी को दी मंजूरी, अब 54 की जगह 90 हजार होगी सैलरी◾दिवंगत बाला साहेब ठाकरे से काफी प्रभावित है राहुल, वे जल्द महाराष्ट्र दौरे पर आएंगे: संजय राउत◾गरीबों का सशक्तीकरण है सर्वोच्च प्राथमिकता, लाखों परिवारों को फ्री राशन दे रही सरकार : PM मोदी◾CBSE 10th रिजल्ट : त्रिवेंद्रम क्षेत्र ने 99.99 फीसदी के साथ मारी बाजी, TOP-10 में सबसे नीचे दिल्ली◾संसद में पेगासस और कई मुद्दों को लेकर विपक्ष का हंगमा, राज्यसभा की बैठक स्थगित◾पेगासस पर नीतीश के बाद अब मांझी के भी विरोधी सुर- देश को पता चले कि कौन करवा रहा है जासूसी ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

PM मोदी ने पूर्व CM केशुभाई को दी श्रद्धांजलि, महेश और नरेश कनोडिया के परिजनों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिन के दौरे पर हैं। अपनी गुजरात यात्रा के दौरान सबसे पहले प्रधानमंत्री ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को उनके घर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही उन्होंने महेश और नरेश कनोडिया के परिजनों से भी मुलाकात की जिनका हाल ही में निधन हो गया।

पीएम मोदी ने शुक्रवार सुबह गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के गांधीनगर स्थित घर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। लंबे समय से बीमार चल रहे केशुभाई पटेल का गुरुवार को गुजरात में निधन हो गया। 92 वर्षीय पटेल 1995 और फिर 1998 से 2001 के बीच राज्य के मुख्यमंत्री रहे। उनके बाद नरेन्द्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। 

प्रधानमंत्री ने गांधीनगर पहुंचकर महेश और नरेश कनोडिया के परिजनों से मुलाकात की, जिनका हाल ही में निधन हो गया। महेश कनोडिया गुजरात के एक संगीतकार और बीजेपी के पूर्व सांसद थे, जबकि नरेश कनोडिया एक अभिनेता थे। महेश और नरेश दोनों भाइयों का दो दिनों में के अंदर निधन हो गया। 

नरेश कनोडिया का मंगलवार सुबह निधन हो गया। वे कोरोना से संक्रमित थे और अहमदाबाद के यू एन मेहता कोविड-19 स्पेशल अस्पताल में भर्ती थे। वहीं, नरेश कनोडिया के बड़े भाई महेश कनोडिया ने लंबी बीमारी के बाद गत 25 अक्टूबर को गांधीनगर में अपने आवास पर अंतिम सांस ली।

प्रधानमंत्री के दो दिन का कार्यक्रम

दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती के अवसर पर नर्मदा त्रली के केवडिया में उनकी विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर भावांजलि अर्पित करेंगे। इसके साथ ही वह आज केवडिया में विभिन्न विकास कार्यों की 17 परियोजनाओं का लोकार्पण और 4 का शिलान्यास करेंगे। 

वर्ष 2019 के दौरान रिकार्ड समय में इन 17 परियोजनाओं को तेजी से पूरा किया गया है। दो वर्ष पूर्व 31 अक्टूबर, 2018 को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को राष्ट्र को समर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री ने केवडिया के एक विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में एकीकृत विकास के लिए अलग-अलग थीम पर आधारित परियोजनाएं शुरू करने की प्रेरणा दी थी। 

प्रधानमंत्री केवडिया पहुंचने के बाद सबसे तेजी से पूरे किए गए जंगल सफारी, हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट, विविधता में एकता का प्रतीक एकता मॉल, दुनिया का सबसे पहला टेक्नोलॉजी आधारित चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क, देश का सबसे पहला यूनिटी ग्लो गार्डन तथा कैक्टस गार्डन का लोकार्पण करेंगे। 

वह स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के निकट बनाई गई जेट्टी से श्रेष्ठ भारत भवन के पास स्थित जेट्टी तक 40 मिनट की राइड में बैठने से पहले 9 अन्य परियोजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे। इनमे जेट्टी और बोटिंग (एकता क्रूज), नेविगेशन चैनल, नया गोरा ब्रिज, गरुड़श्वर वीयर, एकता नर्सरी, खलवाणी ईको टूरिज्म, सरकारी कॉलोनियां, बस टर्मिनस तथा होम स्टे सम्मिलित हैं। 

प्रधानमंत्री स्टेच्यू ऑफ यूनिटी एरिया डेवलपमेंट एंड टूरिज्म गवर्नेंस अथॉरिटी के प्रशासनिक भवन, सरकारी कॉलोनियों, एसआरपी क्वार्टर्स तथा केवड़यि के आसपास के पांच गांवों के प्रभावितों को बसाने के लिए सभी मूलभूत सुविधा युक्त 400 मकान वाली आदर्श ग्राम कॉलोनी सहित 4 नयी परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। 

ऑफ यूनिटी के आसपास के लगभग 25 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में एक अरब लाइट से स्थायी रूप से सुसज्जित की गई डेकोरेटिव लाइटिंग तथा सरदार सरोवर डैम की खास डिजाइन की गई डेकोरेटिव लाइटिंग का भी प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। 31 अक्टूबर की सुबह राष्ट्रीय एकता परेड में उपस्थित होने से पहले प्रधानमंत्री आरोज्ञ वन का दौरा करेंगे। 

आरोज्ञ वन एक विशिष्ट प्रकार का गार्डन है जिसकी विशेष डिजाइन को कुछ इस तरह अंजाम दिया गया है कि मानव शरीर और चेतना का सातत्य बरकरार रहे। प्रधानमंत्री देश में सर्वप्रथम सी-प्लेन के जरिए केवडिया से अहमदाबाद प्रस्थान करने के लिए तालाब नं। 3 के वाटर ड्रोम का उद्घाटन सरदार पटेल की जयंती पर करेंगे।