BREAKING NEWS

माकपा ने 'मुफ्त उपहार' वाले बयान को लेकर PM मोदी पर निशाना साधा◾कांग्रेस ने महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में संजय राठौर को शामिल किए जाने को लेकर BJP पर साधा निशाना◾High Court में जनहित याचिका : याददाश्त खो चुके हैं सत्येंद्र जैन, विधानसभा और मंत्रिमंडल से अयोग्य घोषित किया जाए◾केजरीवाल ने गुजरात में सत्ता में आने पर महिलाओं को 1000 रुपये मासिक भत्ता देने का किया ऐलान ◾ISRO ने गगनयान से जुड़ा LEM परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया◾Corbevax Corona Vaccine : केंद्र सरकार ने वयस्कों को कॉर्बेवैक्स की बूस्टर खुराक देने को दी मंजूरी ◾भारत के अतीत, वर्तमान के लिए प्रतिबद्धता और भविष्य के सपनों को झलकाता है तिरंगा : PM मोदी◾ हिमाचल में भी खिसक सकती हैं भाजपा की सरकार ! कांग्रेस ने विधानसभा में लाया अविश्वास प्रस्ताव ◾काले कपड़ों में कांग्रेस के प्रदर्शन पर PM मोदी ने कसा तंज, कहा- जनता भरोसा नहीं करेगी...◾जब नीतीश कुमार ने कहा था - येन केन प्रकारेण सत्ता प्राप्त करूंगा, लेकिन अच्छा काम करूंगा◾न्यायमूर्ति यू यू ललित होंगे सुप्रीमकोर्ट के नए प्रधान न्यायधीश ◾दिग्गज कारोबारी अडानी को जेड प्लस सिक्योरिटी, आईबी ने दिया था इनपुट◾शपथ लेने के बाद नीतीश की गेम पॉलिटिक्स शुरू, मोदी के खिलाफ कर सकते हैं ये बड़ा काम ◾नुपूर को सुप्रीम राहत, जांच पूरी न होने तक नहीं होगी गिरफ्तारी, सभी एफआईआर को एक साथ जोड़ा ◾ ‘‘नीतीश सांप है, सांप आपके घर घुस गया है।’’, भाजपा नेता गिरिराज ने याद की लालू की पुरानी बात ◾ सुनील बंसल का बीजेपी में बढ़ा कद, बनाए गए पार्टी महासचिव◾पिता जेल में तो संभाली पार्टी की कमान, 75 सीट जीतकर किया धमाकेदार प्रदर्शन, जानिए तेजस्वी के संघर्ष की कहानी ◾बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव◾शपथ लेते ही BJP पर बरसे नीतीश, कहा-2014 में जीतने वालों को 2024 की करनी चाहिए चिंता ◾60 वर्ष से अधिक उम्र की बहनों और माताओं के लिए बसों में निःशुल्क यात्रा योजना जल्द आएगी : CM योगी ◾

PM मोदी 4 जुलाई को आंध्र प्रदेश के भीमावरम और गुजरात के गांधीनगर का करेंगे दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को आंध्र प्रदेश स्थित भीमावरम का दौरा करेंगे, जिस दौरान वह महान स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती के अवसर पर वर्ष भर चलने वाले समारोहों की शुरूआत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, मोदी सोमवार को गुजरात के गांधीनगर में ‘डिजिटल इंडिया वीक 2022’ का भी उद्घाटन करेंगे।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री चार जुलाई को पूर्वाह्न करीब 11 बजे महान स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती पर वर्ष भर चलने वाले समारोहों की भीमावरम में शुरुआत करेंगे और इसके बाद वह गांधीनगर में ‘डिजिटल इंडिया वीक 2022’ का अपराह्न करीब साढ़े चार बजे उद्धाटन करेंगे।

30 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे

बयान में कहा गया है कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत, सरकार स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को स्वीकार करने और देश भर के लोगों को उनके बारे में जागरूक करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी प्रयास के तहत, प्रधानमंत्री मोदी महान स्वतंत्रता सेनानी राजू की 125 वीं जयंती पर वर्ष भर चलने वाले समारोह की शुरुआत करेंगे और उनकी 30 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे।

चार जुलाई, 1897 को जन्मे राजू को पूर्वी घाट क्षेत्र में आदिवासी समुदायों के हितों की रक्षा के लिए अंग्रेजों के खिलाफ उनके संघर्ष के लिए याद किया जाता है। उन्होंने रम्पा विद्रोह का नेतृत्व किया था, जो 1922 में शुरू हुआ था। उन्हें स्थानीय लोग ‘‘मन्यम वीरुडु’’ (जंगलों का नायक) कहते हैं। सरकार ने साल भर चलने वाले समारोहों के तहत कई पहल करने की योजना बनाई है।

जिसमें अल्लूरी सीताराम राजू की ध्यान मुद्रा में एक प्रतिमा होगी

बयान में कहा गया है कि विजयनगरम जिले के पंडरंगी में राजू की जन्मस्थली और चिंतापल्ली पुलिस थाने (इस पुलिस थाने पर हुए हमले ने रम्पा विद्रोह की शुरुआत की थी) को पुन:स्थापित किया जाएगा। सरकार ने मोगल्लु में अल्लूरी ध्यान मंदिर के निर्माण को भी मंजूरी दे दी है, जिसमें अल्लूरी सीताराम राजू की ध्यान मुद्रा में एक प्रतिमा होगी। इसमें भित्ति चित्रों एवं कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस संवाद प्रणाली के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानी के जीवन की कहानी को बयां किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गांधीनगर में ‘डिजिटल इंडिया वीक 2022’ का उद्घाटन करेंगे, जिसका विषय ‘कैटेलाइजिंग न्यू इंडियाज टेकेड’ (नए भारत के प्रौद्योगिकी दशक को उत्प्रेरित करना) है। मोदी इस कार्यक्रम के दौरान प्रौद्योगिकी की पहुंच बढ़ाने, जीवन को आसान बनाने के लिए सेवा वितरण को सुव्यवस्थित करने और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई डिजिटल पहल शुरू करेंगे।

इस योजना के लिए 750 करोड़ के व्यय की योजना बनाई गई 

प्रधानमंत्री मोदी ‘डिजिटल इंडिया भाषिनी’ की भी शुरुआत करेंगे, जो इंटरनेट और डिजिटल सेवाओं तक भारतीय भाषाओं में आसान पहुंच को सक्षम बनाएगी।

बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री भारत के टियर- दो और टियर- तीन शहरों में सफल स्टार्टअप की तलाश करने, उन्हें समर्थन देने, विकसित करने और सफल बनाने के लिए ‘डिजिटल इंडिया जेनेसिस’ (नवोन्मेषी स्टार्टअप के लिए अगली पीढ़ी का समर्थन) की शुरुआत करेंगे, जो प्रौद्योगिकी पर आधारित स्टार्टअप का एक राष्ट्रीय मंच होगा। इस योजना के लिए 750 करोड़ के व्यय की योजना बनाई गई है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ‘इंडियास्टैक डॉट ग्लोबल’ की भी शुरूआत करेंगे, जो आधार, यूपीआई, डिजिलॉकर, कोविन टीकाकरण मंच, गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (जीईएम), दीक्षा मंच और आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन जैसी इंडिया स्टैक के तहत लागू प्रमुख परियोजनाओं का एक वैश्विक भंडार होगा। प्रधानमंत्री नागरिकों को ‘माईस्कीम’ समर्पित करेंगे, जो सरकारी योजनाओं तक पहुंच को सुगम बनाने वाला मंच होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ‘मेरी पहचान’ सेवा भी आमजन को समर्पित करेंगे। मोदी चिप्स टू स्टार्टअप (सी2एस) कार्यक्रम के तहत समर्थित 30 संस्थानों के पहले समूह की भी घोषणा करेंगे। डिजिटल इंडिया सप्ताह 2022 के तहत चार जुलाई से छह जुलाई तक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।