BREAKING NEWS

शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾गार्गी कॉलेज मामले में जांच की मांग वाली याचिका पर कोर्ट ने केन्द्र और CBI को जारी किया नोटिस◾SC ने दिल्ली HC के फैसले पर लगाई मोहर, सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थाई कमीशन◾निर्भया मामले को लेकर आज कोर्ट में सुनवाई, जारी हो सकता है नया डेथ वारंट◾शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए निर्देशों की मांग करने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज ◾केजरीवाल की तारीफ पर आपस में भिड़े कांग्रेस नेता देवरा - माकन, अलका लांबा ने भी कस दिया तंज ◾महाकाल एक्सप्रेस में शिव मंदिर पर ओवैसी ने पीएम को घेरा, ट्वीट की संविधान की प्रस्तावना ◾चीन : कोरोना वायरस के 2048 नए कन्फर्म मामले सामने आए, मरने वालों का आंकड़ा 1700 के पार पहुंचा◾दिल्ली में 35 राउंड फायरिंग के बाद मुठभेड़ में पुलिस ने दो खूंखार बदमाशों को किया ढेर ◾कन्हैया ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा - देश पर वर्तमान में शासन करने वाले अंग्रेजों के साथ चाय पे चर्चा किया करते थे◾CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पास करेगा तेलंगाना◾शाहीन बाग में बड़ी संख्या में जुटे प्रदर्शनकारी, लेकिन आपसी मतभेद ज्यादा, प्रदर्शन कम◾PAK में गुतारेस की J&K पर की गई टिप्पणी के बाद भारत ने कहा - जम्मू कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा ◾मतभेदों को सुलझाने के लिए कमलनाथ और सिंधिया इस हफ्ते कर सकते है मुलाकात◾अमेरिका राष्ट्रपति की अहमदाबाद यात्रा से पहले AIMC ने जारी किये ‘नमस्ते ट्रंप’ वाले पोस्टर ◾इस साल राज्यसभा में विपक्षी ताकत होगी कम ◾

मध्यप्रदेश में मतदान संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े

मध्यप्रदेश में आज भोपाल समेत आठ संसदीय क्षेत्रों में शाम छह बजे मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और एक करोड़ 44 लाख से अधिक मतदाताओं में से 60 प्रतिशत से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। शाम छह बजे तक भोपाल में लगभग 61़ 71 प्रतिशत, राजगढ़ में 68़ 90 प्रतिशत, विदिशा में 65़ 31 प्रतिशत, गुना में 64़ 80, सागर में 60़ 42, ग्वालियर में 56़ 39 फीसदी, भिंड में 50़ 82 प्रतिशत और मुरैना में 54़ 36 प्रतिशत मतदान होने की सूचनाएं मिली हैं। हालाकि अभी यह आकड़ और बढ़ने की संभावना है। यहां पहुंची सूचनाओं के अनुसार मतदान समाप्ति के समय शाम छह बजे तक पंक्ति में लगे लोगों को वोट डालने दिया जा रहा है।

वोट डालने का क्रम सुबह सात बजे शुरू हुआ था। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। हालांकि भिंड में प्रशासन ने ऐहतियात के तौर पर कुछ जनप्रतिनिधियों समेत अनेक लोगों को नजरबंद रखा। मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ संसदीय सीटों के लिए 18 हजार एक सौ 41 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ।

मतदाताओं की कुल संख्या एक करोड़ 44 लाख 41 हजार से अधिक है। इन आठ सीटों पर प्रत्याशियों की कुल संख्या 138 है। इस चरण में भोपाल सीट पर सभी की निगाहें लगी हुयी हैं, जहां वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का मुकाबला भाजपा की प्रज्ञा सिंह ठाकुर से है। दोनों प्रत्याशियों की छवि की बदौलत इस संसदीय क्षेत्र पर मुकाबला बेहद रोचक, लेकिन प्रमुखता से‘धर्म’आधारित हो गया है। मुरैना में केंद्रीय मंत्री नरेंद, सिंह तोमर का मुकाबला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री रामनिवास रावत से है।

श्री तोमर वर्तमान में ग्वालियर से सांसद हैं, लेकिन इस बार उनकी सीट बदल दी गयी। यहां बसपा ने करतार सिंह भड़ना को चुनावी मैदान में उतार कर मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने का प्रयास किया है। सिंधिया परिवार का गढ़ कही जाने वाली गुना में वरिष्ठ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है। यहां उनका मुकाबला भाजपा के के पी यादव से है। विदिशा में भाजपा के रमाकांत भार्गव और कांग्रेस के शैलेंद, पटेल के बीच चुनावी दंगल है।

भिंड सीट पर कांग्रेस ने युवा प्रत्याशी देवाशीष जरारिया पर दांव खेला है। श्री जरारिया भाजपा की संध्या राय के मुकाबले चुनावी मैदान में हैं। ग्वालियर में भाजपा के विवेक शेजवलकर और कांग्रेस के अशोक सिंह आमने सामने हैं। राजगढ़ में कांग्रेस की मोना सुस्तानी और भाजपा के मौजूदा सांसद रोडमल नागर के मुकाबले में हैं।

सागर में भाजपा की कमान राजबहादुर सिंह के हाथ में है, जो कांग्रेस प्रत्याशी प्रभु सिंह ठाकुर को चुनौती दे रहे हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के उद्देश्य से 79 हजार से अधिक मतदान कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए कुल 45 हजार से अधिक पुलिस अधिकारी कर्मचारी और केंद्रीय सुरक्षा बल के कर्मचारी लगाए गए हैं। चार हजार से अधिक क्रिटिकल मतदान केंद्रों की पहचान की गयी है। यहां पर सीसीटीवी कैमरों और वेबकॉसि्टंग के जरिए निगरानी की जा रही है। मध्यप्रदेश में छह सीटों पर 29 अप्रैल को और सात सीटों पर 06 मई को मतदान हो चुका है। आज तीसरे चरण में आठ सीटों पर मतदान चल रहा है। शेष आठ सीटों पर 19 मई को वोट डाले जाएंगे।