BREAKING NEWS

कोरोना वायरस से निपटने के लिए PM मोदी की माता जी ने दिए 25 हजार रुपये◾Covid-19 को लेकर प्रियंका का ट्वीट , कहा - कांग्रेस सरकारों का इंतजाम शानदार ◾गृह मंत्रालय का बयान - इस साल तबलीगी गतिविधियों के लिये 2100 विदेशी भारत आए◾कोविड-19 के देशभर मे फैलने की आशंका, निजामुद्दीन से जुड़े संदिग्ध मामलों की देशभर में तलाश शुरू◾ITBP के जवानों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए पीएम राहत कोष में दिया एक दिन का वेतन ◾सरकार ने विदेशी तब्लीगी कार्यकर्ताओं को पर्यटन वीजा देने पर लगाई रोक ◾Covid 19 का कहर जारी : देश में कोरोना के 227 नये मामले आये सामने, पिछले 24 घंटों में तीन और मौतें◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 82 नए मामले आये सामने , मरीज़ों की तादाद 300 के पार◾निजामुद्दीन मुद्दे पर योगी सरकार एक्शन में ,तबलीगी जमात के 157 लोगों में से 95 प्रतिशत की हुई पहचान ◾तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा ने भी प्रधानमंत्री राहत कोष में दी सहायता राशि, PM को पत्र लिख कर दिया समर्थन ◾कोरोना का कहर : यूपी में संक्रमितों की संख्या 100 के पार, नोएडा में सबसे अधिक पॉजिटिव मरीज◾कोरोना तबाही : दुनियाभर में सख्ती से लॉकडाउन लागू, मरने वालों का आंकड़ा 39 हजार के पार ◾निजामुद्दीन मरकज मामले में प्रबंधन के खिलाफ FIR दर्ज, जांच के लिए मामला अपराध शाखा को सौंपा गया ◾मरकज पर CM केजरीवाल ने दिखाई सख्ती, कहा- लापरवाही होने पर किसी को बख्शा नहीं जाएगा◾निजामुद्दीन मरकज मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- यह समय कमियां खोजने का नहीं बल्कि कार्रवाई करने का है◾कोरोना वायरस : मध्य प्रदेश में 17 नए मामलों की पुष्टि, मरीजों की संख्या 64 हुई◾दिल्ली : मोहल्ला क्लिनिक के एक और डॉक्टर में कोरोना संक्रमण की पुष्टि, प्रशासन ने चस्पा किए नोटिस◾प्रवासी मजदूरों के पलायन पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को कमेटी बनाने का दिया निर्देश◾तबलीगी जमात के मरकज में शामिल होने वाले विदेशियों के वीजा में मंत्रालय ने पाई गड़बड़ियां◾तबलीगी जमात के मरकज में आए 24 लोगों में कोरोना की पुष्टि, 1500 से 1700 लोग हुए थे शामिल◾

पशुपति पारस एवं शिवचन्द्र राम के बीच कांटे की टक्कर

हाजीपुर : हाजीपुर सुरक्षित लोकसभा सीट से लोजपा, कांग्रेस एवं जदयू ने अलग-अलग चुनाव लड़ा गया था। लोजपा के रामविलास पासवान जिन्हें 4 लाख 55 हजार 652 वोटए कांग्रेस के संजीव प्रसाद टोनी को 2 लाख 30 हजार 152 वोट एवं जदयू के रामसुंदर दास को 95 हजार 790 वोट मिले। हाजीपुर सुरक्षित क्षेत्र में कुल 16,49,547 मतदाता है। अभी मतदान का प्रतिशत लगभग 50.60 है। जिसमें 10 से 11 लाख लोग मतदान करेंगे।

एनडीए लोजपा के प्रत्याशी पशुपति पारस महागठबंधन के प्रत्याशी शिवचन्द्र राम राजद विधायक है। एनडीए प्रत्याशी को जीताने के लिए पशुपति पारस मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, लोजपा सुप्रीमो रामविलास पावान, चिराग पासवान चुनावी कार्यक्रम कर चुक हैं।

वहीं महागठबंध्र प्रत्याशी को जीताने के लिए शिवचन्द्र राम प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव,पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, एवं उपेन्द्र कुशवाहा, मुकेश साहनी, चुनाव प्रचार जोर शोर से  किया ताकि यादव, मुसलमान, यादव कशवाहा, दलित समुदाय एक साथ हो सके। हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र हाजीपर, लालगंज, महुआ, राजापाकड़ सु. महनार, राघोपुर, है।

यहां के मुस्लिम 2,50 लाख, चमार 1,15 लाख कुर्मी- कुशवाहा 1,5 लाख पासवान 3,50 लाख यादव 3.50 लाख, सवर्ण 3 लाख है। हाजीपुर सु. सीट से दलित प्रत्याशी को जीताकर भेजने के बाद रामविलास पासवान 2010 तक हाजीपुर में विकास का काम किया। पिछले पांच साल की मोदी सरकार में रामविलास पासवान का कोई काम अच्छा नहीं रहा। इस बाद शरीर ठीक नहीं होन के कारण खुद चुनाव नहीं लडक़र अपने भाई पशुपपतित को चुनाव लड़ा रहे हैं जो वर्तमान में बिहार के मंत्री भी  हैं।

कुछ क्षेत्रों मं पत्रकार टीम गया तो पासवान समाज ने कहा कि  पासवान समाज हमेशा रामविलास पासवान को  दिल्ली भेजा जाता है मगर हमारे लिए कुछ नहीं होता है। दलित  महादलित की सिथति ज्यों का त्यों है दलितों पर अतचार भी बढ़ा है। यहां के सवर्णों का कहना है कि हमलोग तो मोदी के नाम पर चाहे वह रामविलास हो या पशुपति पारस रहे हम उन्हें जीतातते हैं।

महागठबंधन प्रत्याशी शिवचन्द्र राम को भी यादव मुस्लिम, महादलित, मल्लाह, मांझी, कुशवाहा समाज समर्थन करने के लिए अंदरखाने में जाने जाते हैं। हाजीपुर के लालू चौक पर इन लोगों ने अपना नाम छापने पकी शर्त पर कहा कि  वहीं अल्पसंख्यक और यादव समुदाय मोदी जी से नाराजगी है।

यदूविशयों का कहना है कि लालू प्रसाद का फंसाने को फंसाने में मुख्य भूमिका रामविलास पासवान, सुशील मोदी और केन्द्र में मोदी का अहम भूमिका है। लालू प्रसाद यादव को बीमार बाप से उनके बेटे को भी मुलाकात नही करने दी जाती है। इसलिए हमलोग मोदी जी का विरोध करते हैं। मोदी जी का हवाबाजी हाजीपुर के लोग समझ चुके हैं।

वहीं हाजीपुर सु. सीट से निर्दलीय उम्मीदवार दो खड़े हैं एक लालू राबड़ी मोर्चा से दूसरा निर्दलय उम्मीदवार पालेन्दर दास भी चुनाव मैदान में हैं उनका कहना है कि शिवचन्द राम केवल दलितों को ठगने का काम किया इसके अलावा कुछ नहीं किया। निर्दलीय उम्मीदवार राजकुमार पासवान, रिक्शा से ही चुनाव प्रचार कर रहे हैं।

उनका कहना है जि हां बड़े बड़े नेता दलितों को ठगने के लिए फॉरचूनर गाड़ी से घुम रहे हैं वहीं हम गरीब प्रत्याशी रिक्शा से घूम - घूम कर प्रचार कर रहे है। वहीं इस क्षेत्र में पांचवा चरण में चुनाव होना है। 6 मई को मतदान होना है हाजीपुर का मतदाता प्रतशियों का फैसला 23 मई को सुनायेगा।

- जेपी चौधरी