BREAKING NEWS

भ्रष्टाचार के मामले में 180 देशों में 80वें स्थान पर भारत◾अमित शाह ने केजरीवाल पर लगाया दिल्ली में दंगा भड़काने का आरोप ◾मैंने अपना भगवा रंग नहीं बदला है : उद्धव ठाकरे◾राज की मनसे ने अपनाया भगवा झंडा, घुसपैठियों को बाहर करने के लिए मोदी सरकार को समर्थन◾भाजपा नेता ने मोदी को चेताया, देश बढ़ रहा है दूसरे विभाजन की तरफ◾पासवान से मिला ब्राजील का प्रतिनिधिमंडल, एथेनॉल प्रौद्योगिकी साझेदारी पर बातचीत◾हिंदू समाज में साधु-संतों को ऐसी भाषा शोभा नहीं देती : अखिलेश◾पदाधिकारी पार्टी के खिलाफ सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने से बचें : ठाकरे◾दिल्ली की जनता तय करे, कर्मठ सरकार चाहिए या धरना सरकार चाहिए : शाह◾वन्य क्षेत्रों में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित नहीं किया जा सकता : दिल्ली सरकार◾मानसिक दिवालियेपन से गुजर रहा है कांग्रेस नेतृत्व : नड्डा◾निर्भया के दोषियों से पूछा : आखिरी बार अपने-अपने परिवारों से कब मिलना चाहेंगे , तो नहीं दिया कोई जवाब !◾विपक्ष की तुलना पाकिस्तान से करना भारत की अस्मिता के खिलाफ : कांग्रेस◾ब्राजील के राष्ट्रपति 24-27 जनवरी तक भारत यात्रा पर रहेंगे, गणतंत्र दिवस परेड में होंगे मुख्य अतिथि◾उत्तर प्रदेश : किसानों के मुद्दे पर सड़क पर उतरेगी कांग्रेस ◾कश्मीर मुद्दे पर विदेश मंत्रालय ने कहा-किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं◾निर्भया मामले में आरोपियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी करने वाले जज का हुआ ट्रांसफर◾CM नीतीश की चेतावनी पर पवन वर्मा बोले- मुझे चिट्ठी का जवाब नहीं मिला◾भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले- देश हित में लिए प्रधानमंत्री के फैसलों से देश में नई ऊर्जा एवं उत्साह पैदा हुआ◾नेताजी ने हिंदू महासभा की विभाजनकारी राजनीति का विरोध किया था : ममता बनर्जी◾

रक्षाबंधन पर लुभाएंगी चंदन और तिरंगा की राखियां

ऋषिकेश : इस बार स्वतंत्रता दिवस पर भाई-बहन के त्योहार के साथ होने से रक्षा बंधन का और महत्व बढ़ गया है। भाई की कलाई पर इस बार चंदन महकेगा तो तिरंगा राष्ट्रीय भावना से ओतप्रेात करेगा। छोटे भाइयों को डोरीमोन और छोटा भीम लुभाएंगे। इसके अलावा स्टोन और जरी की राखियां भी भाइयों की कलाइयों को सजाएंगी। बहन-भाई के इस त्योहार पर भी दस फीसद महंगाई का असर है।

इस बार स्वतंत्रता दिवस पर भाई-बहन के त्योहार एक साथ होने से रक्षाबंधन का और महत्व बढ़ गया है। भाई की कलाई पर इस बार चंदन महकेगा तो तिरंगा राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत करेगा। रक्षा बंधन के लिए बाजार में राखी और धागों की दुकानें सज गई हैं। ग्राहक भी आने लगे हैं। बिजली की रोशनी में चमकने वाली राखियां बहनों को लुभाने लगी हैं। इन राखियों को खरीदने के लिए बहनों की भीड़ भी उमड़ने लगी है। 

इस बार बाजार में बच्चों को आकर्षित करने के लिए म्यूजिकल राखी, मिक्की माउस, स्माइली, फल, खिलौना जैसे कार, शॉपनर लुक की राखियों के अलावा लाइट वाली राखियां भी आकर्षित कर रही हैं। रविवार को त्रिवेणी घाट रोड़, रेलवे रोड़, मुर्खजी बाजार, क्षेत्र बाजार, तिलक रोड़, सूपर मार्केट में खरीदारी के लिए महिला और युवतियों की भीड़ थी। बड़ी दुकानों के अलावा फुटपाथ तक दुकानें सजी हुई थीं। 

बाजार में हर बजट की राखियां मौजूद हैं। दो रुपये से लेकर 200 रुपये तक की राखी बिक रही हैं। इस बार बच्चों के हिसाब से तमाम नई किस्म की राखियां पहली बार बाजार में आई हैं। कुंदन, चंदन और छोटा भीम के अलावा लाइट वाली राखी की खास मांग है। राखी विक्रेताओं के अनुसार इस बार राखियों पर गत साल के मुकाबले दस फीसद महंगाई भी है, लेकिन इसका कोई असर नहीं दिख रहा। महिलाएं और युवतियां खरीदारी को आ रही हैं।


बाजार में पूजा की थाली

बाजार में बहन के लिए स्पेशल थाली भी उपलब्ध हैं। मैटल, जस्ता और फाइबर की थाली 50 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की उपलब्ध है। इस थाली में रोली, मैटल और नग से सजी कलावा की राखी, भाभी के लिए रक्षा सूत्र भी सजाया गया है। बाजार में इसकी काफी डिमांड बनी हुई है।