BREAKING NEWS

प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए UAE पहुंचे ◾बिहार के विवादास्पद विधायक अनंत सिंह ने दिल्ली की अदालत में आत्मसमर्पण किया ◾सत्य और न्याय की स्थापना के लिए हुआ श्रीकृष्ण का अवतार : योगी◾अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने के लिए कई उपायों की घोषणा, एफपीआई पर ऊंचा कर अधिभार वापस ◾आईएनएक्स मीडिया मामला : चिदम्बरम ने उच्चतम न्यायालय में नयी अर्जी लगायी ◾विपक्ष के 9 नेताओं के साथ राहुल गांधी कल करेंगे कश्मीर का दौरा ◾TOP 20 NEWS 23 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अर्थव्यवस्था की बिगड़ी हालत पर निर्मला सीतारमण बोली- भारत की आर्थिक स्थिति बेहतर◾सरकार के आर्थिक सलाहकारों ने भी माना कि संकट में है अर्थव्यवस्था : राहुल गांधी◾पेरिस में PM मोदी का संबोधन, बोले-हिंदुस्तान में अब टेंपरेरी के लिए व्यवस्था नहीं◾ईडी मामले में चिदंबरम को मिली राहत, 26 अगस्त तक नहीं होगी गिरफ्तारी◾एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को काली सूची में डाला◾पश्चिम बंगाल : मंदिर में दीवार गिरने से मची भगदड़ में 4 की मौत, ममता बनर्जी ने किया मुआवजा का ऐलान◾मनमोहन सिंह ने राज्यसभा सदस्य के रूप में ली शपथ◾दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ चिदंबरम की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा SC◾SC ने ट्रिपल तलाक को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस ◾कपिल सिब्बल बोले- अर्थव्यवस्था और नागरिकों की आजादी के मकसद को प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत◾जयराम रमेश के बाद बोले सिंघवी- मोदी को खलनायक की तरह पेश करना गलत◾जानिए कैसे हुआ आईएनएक्स मीडिया मामले का खुलासा !◾प्रह्लाद जोशी बोले- यदि चिदंबरम बेकसूर हैं तो कांग्रेस को नहीं करनी चाहिए चिंता◾

अन्य राज्य

रक्षाबंधन पर लुभाएंगी चंदन और तिरंगा की राखियां

ऋषिकेश : इस बार स्वतंत्रता दिवस पर भाई-बहन के त्योहार के साथ होने से रक्षा बंधन का और महत्व बढ़ गया है। भाई की कलाई पर इस बार चंदन महकेगा तो तिरंगा राष्ट्रीय भावना से ओतप्रेात करेगा। छोटे भाइयों को डोरीमोन और छोटा भीम लुभाएंगे। इसके अलावा स्टोन और जरी की राखियां भी भाइयों की कलाइयों को सजाएंगी। बहन-भाई के इस त्योहार पर भी दस फीसद महंगाई का असर है।

इस बार स्वतंत्रता दिवस पर भाई-बहन के त्योहार एक साथ होने से रक्षाबंधन का और महत्व बढ़ गया है। भाई की कलाई पर इस बार चंदन महकेगा तो तिरंगा राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत करेगा। रक्षा बंधन के लिए बाजार में राखी और धागों की दुकानें सज गई हैं। ग्राहक भी आने लगे हैं। बिजली की रोशनी में चमकने वाली राखियां बहनों को लुभाने लगी हैं। इन राखियों को खरीदने के लिए बहनों की भीड़ भी उमड़ने लगी है। 

इस बार बाजार में बच्चों को आकर्षित करने के लिए म्यूजिकल राखी, मिक्की माउस, स्माइली, फल, खिलौना जैसे कार, शॉपनर लुक की राखियों के अलावा लाइट वाली राखियां भी आकर्षित कर रही हैं। रविवार को त्रिवेणी घाट रोड़, रेलवे रोड़, मुर्खजी बाजार, क्षेत्र बाजार, तिलक रोड़, सूपर मार्केट में खरीदारी के लिए महिला और युवतियों की भीड़ थी। बड़ी दुकानों के अलावा फुटपाथ तक दुकानें सजी हुई थीं। 

बाजार में हर बजट की राखियां मौजूद हैं। दो रुपये से लेकर 200 रुपये तक की राखी बिक रही हैं। इस बार बच्चों के हिसाब से तमाम नई किस्म की राखियां पहली बार बाजार में आई हैं। कुंदन, चंदन और छोटा भीम के अलावा लाइट वाली राखी की खास मांग है। राखी विक्रेताओं के अनुसार इस बार राखियों पर गत साल के मुकाबले दस फीसद महंगाई भी है, लेकिन इसका कोई असर नहीं दिख रहा। महिलाएं और युवतियां खरीदारी को आ रही हैं।


बाजार में पूजा की थाली

बाजार में बहन के लिए स्पेशल थाली भी उपलब्ध हैं। मैटल, जस्ता और फाइबर की थाली 50 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की उपलब्ध है। इस थाली में रोली, मैटल और नग से सजी कलावा की राखी, भाभी के लिए रक्षा सूत्र भी सजाया गया है। बाजार में इसकी काफी डिमांड बनी हुई है।