BREAKING NEWS

देश भर में कोरोना का प्रकोप जारी, मरने वालों का आंकड़ा 190 के पार, 6500 लोग इससे संक्रमित◾कोरोना की चपेट में आया सऊदी का शाही परिवार, किंग सलमान आइसोलेशन में◾Coronavirus : महाराष्ट्र में 24 घंटे के भीतर 25 मौतें, राज्‍य में 1,364 लोग संक्रमित ◾कोविड-19 : राजधानी दिल्ली में कोरोना के 51 नए मामले, राज्य में संक्रमितों की संख्या 720 तक पहुंची◾डॉक्टरों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई : CM केजरीवाल◾शिया वक्फ बोर्ड ने तबलीगी जमात पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- 1 लाख से ज्यादा लोग मारने की बनाई थी योजना◾कोरोना वायरस : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में आवश्यक उपकरणों का स्टॉक मौजूद, PPE और वेंटिलेटर की खरीद शुरु◾देश में कोरोना फैलने के लिए अनिल देशमुख ने दिल्ली पुलिस को ठहराया जिम्मेदार◾कोरोना संकट से जारी जंग में मदद के तौर पर केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए आपात पैकेज की दी मंजूरी◾महाराष्ट्र कैबिनेट ने उद्धव ठाकरे को MLC बनाने का लिया निर्णय, राज्यपाल को भेजेंगे प्रस्ताव ◾कोरोना संकट : ओडिशा सरकार ने 30 अप्रैल तक बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि, केंद्र से किया ये अनुरोध◾गुजरात में कोरोना के 55 नए मरीज, अकेले अहमदाबाद के 50 लोग हुए संक्रमित◾PM मोदी ने किया ट्रम्प का समर्थन, कहा- मुश्किल वक्त ही दोस्तों को लाती है करीब◾जमात प्रमुख मौलाना साद के ठिकाने का हुआ खुलासा, पुलिस फिलहाल नहीं करेगी पूछताछ ◾झारखंड में कोरोना वायरस से 1 की मौत, मरीजों की संख्या एक दिन में तिगुनी हुई ◾Coronavirus : अमेरिका में मरने वालों की संख्या 14000 के पार, 11 भारतीयों के मौत की पुष्टि◾चीन में कोविड-19 के 63 नए मामलें सामने आए, अबतक करीब 3,335 लोगों की हुई मौत ◾पूरे विश्व कोरोना वायरस का कहर जारी, अब तक वायरस से संक्रमितों की संख्या 15 लाख से अधिक हुई ◾कोविड-19 : देश में 5,734 संक्रमित मामलों की पुष्टि वहीं 166 लोगों की अब तक मौत◾Covid-19 : दवा मिलने पर भारत के फैसले से डोनाल्ड ट्रम्प के सुर बदले नजर आए, कहा- थैंक्यू PM मोदी ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaLast Update :

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

लोगों की सेवा ही हमारा धर्म है : नीतीश कुमार

पटना : गाँधी मैदान में एनडीए की संकल्प रैली को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज इस संकल्प रैली में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री का अभिनन्दन और स्वागत करता हूँ। साथ ही यहाँ आयें हुए तमाम लोगों का अभिनन्दन एवं स्वागत करता हूँ। उन्होंने कहा कि हाल ही में आतंकवादियों द्वारा की गयी घटना के दौरान हमारे जवान शहीद हुए। जवाबी कार्रवाई के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी के नेतृत्व में पहल की गयी और सेना को खुली छूट दी गयी।

देश में आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता है। जवाबी कार्रवाई के लिए मैं देश की सेना को सलाम करता हूँ और प्रधानमंत्री को बधाई देता हूँ। उन्होंने कहा कि आतंकवादी घटना के दौरान बिहार के मसौढ़ी के तारेगना डीह के शहीद संजय कुमार सिन्हा, भागलपुर के शहीद रत्न कुमार ठाकुर और बेगुसराय निवासी सी0आर0पी0एफ0 के इंस्पेक्टर शहीद पिंटू कुमार सिंह को मैं सलाम करता हूँ। आतंकियों के खिलाफ निरंतर कार्रवाई हो रही है। वायुसेना के विंग कमांडर श्री अभिनन्दन वर्थमान का भी मैं अभिनंदन करता हूँ, जिन्हें 60 घंटे के अंदर पाकिस्तान द्वारा रिहा किया गया, इसके लिए मैं प्रधानमंत्री को विशेष तौर पर बधाई देता हूँ। आतंकवाद से किसी प्रकार का समझौता नहीं होगा, मुझे और पूरे देश को भरोसा है कि मोदी जी के नेतृत्व में सरकार जरूरी कदम उठाएगी।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र के मोदी जी के नेतृत्व में कई बेहतर कार्य किये गये हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब-गुरबों को एल0पी0जी0 का कनेक्शन दिया गया, इससे महिलाओं को काफी सहूलियत हुई और पर्यावरण को भी फायदा हुआ। आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत सामाजिक आर्थिक गणना के आधार पर अभी 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को इलाज के लिए हर साल 5 लाख रूपये की सहायता दी जा रही है। बिहार के 1 करोड़ आठ लाख परिवार इसका लाभ उठा पायेंगे।

किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत 2 हेक्टेयर तक की जमीन वाले किसानों को तीन किश्तों में 6 हजार रुपये उनके खाते में सहायता प्रतिवर्ष दी जायेगी। अभी 2 हजार रुपये की पहली किश्त किसानों के खाते में दिये जा रहे है। इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में केंद्र सरकार के सहयोग से कई योजनायें शुरू की जा रही है। बिहार की प्रगति एवं लोगों के हित के लिए हमारा एलायंस हुआ है। बिहार के विकास के सिलसिले में व्यापक सहयोग के लिए मैं केंद्र सरकार को धन्यवाद देता हूँ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार की प्रतिबद्धता न्याय के साथ विकास की है, जिसका तात्पर्य हर इलाके और हर तबके का विकास है। सात निश्चय योजना के तहत प्रत्येक गाँव एवं टोलों को पक्की सड़कों से जोड़ा जा रहा है। हर घर तक नल का जल उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है। गुणवत्ता प्रभावित क्षेत्रों के लिए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के द्वारा एवं बाकी जगहों के लिए विकेंद्रीकृत तरीके से वार्ड के माध्यम से इस काम को किया जा रहा है। लोहिया स्वच्छ अभियान के तहत बिहार में 2 अक्टूबर 2019 तक हर घर में शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए राज्य सरकार द्वारा कई कदम उठाये जा रहे हैं। महिलाओं के लिए राज्य की सरकारी सेवाओं में 35 प्रतिशत का आरक्षण लागू किया गया है। बिहार पहला ऐसा राज्य है, जहाँ पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकाय संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है। पिछले तीन टर्म से 50 प्रतिशत से ज्यादा महिलायें जनप्रतिनिधि के रूप में चुनकर आ रही हैं। उन्होंने कहा कि हाशिये पर खड़े लोगों के उत्थान और युवाओं के विकास के लिए कई काम किये जा रहे हैं। आर्थिक हल युवाओं को बल, अवसर बढ़े आगे पढ़ें के तहत हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज सहित पॉलिटेक्निक कॉलेज, महिला आई0टी0आई0, ए0एन0एम0 संस्थान, जी0एन0एम0 संस्थान खोले जा रहे हैं। राज्य में नये मेडिकल कॉलेजों का भी निर्माण कराया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा इसमें दी जा रही सहायता के लिए धन्यवाद देता हूँ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार एक पिछड़ा राज्य है। यहाँ प्रति व्यक्ति आबादी का घनत्व देश में सर्वाधिक है, इसके बावजूद वर्ष 2009 से राज्य का विकास दर डबल डिजिट में है। वर्ष 2017-18 में देश में सर्वाधिक विकास दर 11.3 प्रतिशत वाला राज्य बिहार है। हमलोग पूरी बुलंदी और मजबूती के साथ विकास कार्य में लगे हैं। हर इलाके और हर क्षेत्र के विकास के लिए जो भी संभव है, हमलोग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके नेतृत्व में केंद्र सरकार ने अनारक्षित वर्ग में आर्थिक आधार पर पिछड़े लोगों के लिए संविधान संशोधन कर 10 प्रतिशत का आरक्षण लागू किया गया है। हमलोगों ने बिहार में इसे कानून बनाकर लागू कर दिया है।

हाल ही में भूमि एवं राजस्व सुधार विभाग की नियुक्ति में इसे लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि घर में बुजुर्गों का सम्मान बना रहे, इसके लिए हाल ही में राज्य सरकार ने 60 वर्ष से ऊपर के महिलाओं एवं पुरुषों के लिए मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना लागू की है। इसके लिए एक मार्च से निबंधन शुरू किया गया है और इसका लाभ 1 अप्रैल से लोगों को मिलेगा, जिसकी राशि सीधे लाभुकों के खाते में भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 534 प्रखंडों में से 280 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। राज्य में किसानों की सहायता के लिए 1 मार्च से फसल सहायता योजना शुरू की गयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग बापू की 150वीं जयंती 2 वर्ष तक मना रहे हैं। बापू द्वारा बताये गये सात सामाजिक पापों की चर्चा करते हुये कहा कि सिद्धांत के बिना राजनीति, काम के बिना धन अर्जन, विवेक के बिना सुख, चरित्र के बिना ज्ञान, नैतिकता के बिना व्यापार, मानवता के बिना विज्ञान और त्याग के बिना पूजा सात सामाजिक पाप हैं। हमलोग सरकारी स्कूलों एवं भवनों की दीवारों पर इसे अंकित करवा रहे हैं, इसे नई पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी। अगर 10 से 15 प्रतिशत लोग भी बापू के विचारों को अपना लें तो इससे देश और समाज बदल जाएगा। गाँधी जी ने कहा था मेरा जीवन ही मेरा संदेश है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग सत्ता में सेवा के लिए नहीं बल्कि मेवा के लिए आते हैं, ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। जब उनलोगों को सत्ता मिली तो उन्होंने क्या किया और हमलोगों को सत्ता मिली तो हमलोगों ने कौन-कौन से काम किये, वह आपके सामने है। उन्होंने कहा कि लोगों की सेवा ही हमारा धर्म है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नवम्बर 2005 में जब हम सत्ता संभाले थे तो बिहार में 700 मेगावाट बिजली की खपत थी जो अब बढ़कर 5200 मेगावाट हो गयी है। पहले राज्य में बिजली नहीं रहने के कारण अँधेरे में भूत का भय बना रहता था। लोग ढिबरी एवं लालटेन से काम चलाते थे। अब घर-घर तक बिजली पहुँचने से लोगों के मन से अँधेरे में भूत का भय खत्म हुआ और लालटेन की उपयोगिता भी समाप्त हो गयी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग, अतिपिछडे वर्ग, महिलाओं सहित सभी वर्गों के विकास के लिए काम किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संकल्प रैली में आपलोगों का जैसा उल्लास है, इसे बरकरार रखियेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को बिहार के लोग सभी 40 लोकसभा सीट जीतने के लिए आश्वस्त कर रहे हैं। हमलोग काम के आधार पर हर बात करते हैं। समाज में प्रेम, सद्भाव और भाईचारा का माहौल बना रहना चाहिए। किसी भी धर्म को मानने वाले लोग हों लेकिन एक दूसरे की इज्जत होनी चाहिए। इससे देश और समाज को मजबूती मिलेगी। समाज में कटुता फैलाने वाले भी लोग हैं, उनसे सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह संकल्प रैली है, हमारा संकल्प है कि हम आप सबके सहयोग एवं समर्थन से लोगों की सेवा करते रहेंगे। लोकसभा चुनाव होने वाला है, चुनाव के बाद मोदी जी के नेतृत्व में फिर से केंद्र में सरकार बने और देश तरक्की की राह पर आगे बढ़ता रहे।