BREAKING NEWS

आज का राशिफल (29 नवंबर 2022)◾श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब को ले जा रही पुलिसवैन पर तलवारों से किया गया हमला, 2 लोग हिरासत में ◾एथलीट पीटी उषा को चुना गया IOA का अध्यक्ष, SAI और किरेन रिजिजू ने की बधाई ◾दरभंगा में बोले RSS प्रमुख, भारत में रहने वाले सभी हिंदू, देश की सांस्कृतिक प्रकृति के कारण पनपी है विविधता ◾असम के CM हिमंत शर्मा ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- तुष्टिकरण की राजनीति के कारण पनपा आतंकवाद ◾गुजरात विधानसभा चुनाव: CM केजरीवाल बोले- सूरत के हीरा व्यापारियों को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए◾पाकिस्तान : TTP ने पाक सरकार के साथ निरस्त किया संघर्षविराम समझौता, लड़ाकों को दिया हमले का आदेश ◾ J&K : सेना और पुलिस ने किया आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, हथियार व गोला बारूद किया बरामद ◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके फ्रांसीसी समकक्ष ने की दिल्ली में बैठक, दोनों देशों ने सहयोग बढ़ाने पर की चर्चा ◾Money laundering case: संजय राउत को जमानत के खिलाफ ईडी की अर्जी पर 12 दिसंबर को होगी सुनवाई◾Haryana News: हुड्डा का दावा, जिला परिषद चुनाव में जनता ने भाजपा-जजपा गठबंधन को नकारा◾इस्लाम की पैरवी करते मौलाना; निकाह में नृत्य, संगीत पर लगाई पाबंदी, जानें पूरा मामला ◾सुप्रीम कोर्ट की चेतावनी: EVM खराबी की झूठी शिकायत करने वाले वोटर को इसका परिणाम पता होना चाहिए◾CM बघेल ने लगाया प्रवर्तन निदेशालय पर हद पार करने और लोगों के साथ अमानवीय व्यवहार करने का आरोप◾Gujarat Polls: कांग्रेस उम्मीदवारों का धुआंधार प्रचार के बजाय स्थानीय संपर्क पर जोर, क्या बदलेगा समीकरण?◾दानिश अंसारी ने सपा पर साधा निशाना, बोले- रामपुर को अपनी बपौती मानने वालों के दिन अब पूरे हो चुके ◾मेघालय में सियासी हलचल, तीन विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा इस्तीफा◾एक्शन में NCB, गोवा में 5 लाख रुपये के ड्रग्स जब्त, दो विदेशी नागरिक गिरफ्तार ◾मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- धर्म, संस्कृति व राष्ट्र रक्षा के प्रति आग्रही बनाती है सिख गुरुओं की परंपरा◾सरकार का बड़ा ऐलान: मदरसों में आठवीं तक के छात्रों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति◾

तेलंगाना में तूफान गुलाब दिखा रहा प्रभाव, लगतार हो रही भारी बारिश के कारण राज्य में जारी हुआ हाई अलर्ट

राजधानी हैदराबाद सहित तेलंगाना के कुछ हिस्सों में सोमवार को चक्रवाती तूफान गुलाब के प्रभाव में भारी बारिश हुई। हैदराबाद, आसपास के जिलों और तेलंगाना के कुछ अन्य हिस्सों में सोमवार सुबह भारी बारिश हुई और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की चेतावनी के मद्देनजर अधिकारियों ने वहां हाई अलर्ट जारी किया कि आगे भी बहुत भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि निर्मल, निजामाबाद, जगतियाल, राजन्ना सिरसिला, महबूबाबाद, वारंगल ग्रामीण और कामारेड्डी जिलों में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

इसने आदिलाबाद, कुमारम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, करीमनगर, पेद्दापल्ली, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, वारंगन (शहरी), जंगों, यादाद्री भुवनागिरी, रंगारेड्डी, हैदराबाद, मेडचल मलकाजगिरी, सिद्दीपेट, संगारेड्डी और मेडक जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया है। तेलंगाना के कई जिलों में छिटपुट स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि भारी बारिश से सड़कों और निचले इलाकों में बड़े पैमाने पर पानी जमा हो सकता है और अधिकांश स्थानों पर यातायात की भीड़ जमा हो सकती है। बारिश से कृषि भूमि जलमग्न या फसलों को नुकसान हो सकता है, जिसके कारण पेड़ और बिजली के खंभे गिर सकते हैं और बिजली, पानी और अन्य सामाजिक गड़बड़ी हो सकती है। हैदराबाद मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी निदेशक के. नागा रत्न ने कहा कि गहरा दबाव तेलंगाना पर केंद्रित है और इसके प्रभाव में अगले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

भारी बारिश की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों को पहले ही अलर्ट कर दिया है। मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने जिला कलेक्टरों के साथ टेलीकांफ्रेंस की और बाढ़ की स्थिति पर नजर रखने के लिए सभी जिलों में विशेष नियंत्रण कक्ष खोलने का निर्देश दिया।सोमेश कुमार ने कलेक्टरों को पुलिस व अन्य लाइन विभागों के साथ तालमेल बनाकर काम करने को कहा है। जिले के अधिकारियों को निचले इलाकों के संबंध में सतर्क रहने, निगरानी रखने और टैंकों के टूटने की संभावना पर आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया गया है।

हैदराबाद में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की भविष्यवाणी को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र, हैदराबाद ने पूरे दिन भारी बारिश की भविष्यवाणी की है जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय बाढ़ आ सकती है। बाढ़ को रोकने के लिए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) की आपदा प्रतिक्रिया दल हाई अलर्ट पर है। जीएचएमसी के निदेशक, प्रवर्तन, सतर्कता और आपदा प्रबंधन ने ट्वीट किया, अगले 4-6 घंटों में भारी बारिश और अगले 48 घंटों तक लगातार बारिश जारी रह सकती है। जीएचएमसी के सभी कर्मियों और टीमों को हाई अलर्ट जारी किया गया है। नागरिकों को किसी भी अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी गई है।

जवाहरलाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (जेएनटीयू) हैदराबाद ने 27 सितंबर को होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।विश्वविद्यालय ने घोषणा की कि 27 सितंबर को होने वाली बी.टेक/बी.फार्मा/फार्मा/फार्मा डी(पीबी), नियमित और पूरक परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं और पुनर्निर्धारित तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। आंध्र विश्वविद्यालय ने भी 27 सितंबर के लिए निर्धारित स्नातक (पेशेवर)/ स्नातकोत्तर और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की।