BREAKING NEWS

आज का राशिफल (05 अक्टूबर 2022)◾प्रशांत किशोर का दावा - नीतीश ने फिर साथ काम करने के लिए बुलाया था, मैंने कर दिया मना◾रूस वर्तमान या भविष्य के यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ बातचीत के लिए तैयार◾साइबर अपराध के खिलाफ CBI का 'ऑपरेशन चक्र' : 18 राज्यों में 105 स्थानों पर छापेमारी◾संसदीय समिति में फेरबदल के चलते कांग्रेस को लगा तगड़ा झटका! ◾दशहरा रैली से होगा फैसला, असली Shiv Sena किसकी ?◾BJP ने बिजली सब्सिडी योजना में भ्रष्टाचार का लगाया आरोप ◾SA vs IND T20 Match : दक्षिण अफ्रीका ने 49 रनों से जीता मैच , 2-1 से सीरीज भारत के नाम◾शिवसेना के दोनों खेमों की दशहरा रैली में भारी भीड़ एकत्र होने का अनुमान , शिंदे और उद्धव गुट ने कसी कमर◾J&K : शोपियां में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़◾जयराम रमेश का तंज, कहा- BJP और TRS एक ही सिक्के के दो पहलू ◾राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दशहरा की पूर्व संध्या पर देशवासियों को दीं शुभकामनाएं ◾राकेश टिकैत ने यूपी सरकार पर उठाए सवाल, बोले- ट्रैक्टर ट्राली के उपयोग पर पाबंदी, किसान आंदोलन को कमजोर करने की युक्ति◾VHP की मांग, दिल्ली सरकार दशहरा के दौरान हरित पटाखों से हटाए प्रतिबंध ◾Ukraine crisis : पीएम मोदी ने जेलेंस्की से की बात, कहा- यूक्रेन संकट का ‘सैन्य समाधान’ नहीं हो सकता◾Maharashtra: शिवेसना के खेमों की दशहरा रैली के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम, कई सड़कें यातायात के लिए बंद ◾J&K: अमित शाह की जनसभा के मद्देनजर बुधवार को स्थगित रहेगी बारामूला-बडगाम ट्रेन सेवा◾AAP ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा - मुफ्त बिजली योजना की जांच आप के ‘विजय रथ’ को रोकने का प्रयास◾मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले- जल्दी आ सकता है इस साल राजस्थान का बजट◾Shivsena: शिंदे-ठाकरे का शक्ति प्रदर्शन, दशहरा रैली की तैयारियां लगभग पूरी ◾

हरकी पौड़ी पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध बेमानी साबित, निगम बना मूकदर्शक

हरिद्वार, संजय चौहान (पंजाब केसरी) एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रतिबंध को धरातल पर लागू करने के लिए जिम्मेदार विभाग भी खानापूर्ति के लिए अभियान चला रहा है। इसके बाद भी गंगा घाटों पर प्लास्टिक कैन खुलेआम बिक रहे हैं। बेचने वालों ने भी प्रतिबंध का हवाला देकर कैन के दोगुने दाम वसूलने शुरू कर दिए हैं।सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगने के बाद नगर निगम ने कई टीमें बनाई हैं। टीमें गंगा घाटों और बाजारों में छापा मार रही है। टीम पहुंचते ही कैन बेचने वाले भाग खड़े हो रहे हैं। दुकानों और गंगा घाटों पर कैन बेचते मिलने पर उसे जब्त कर जुर्माना लगाया जा रहा है। कैन की कीमत दोगुनी कर दी गई।

20 रुपये वाली छोटी कैन 40 से 50 रुपये तक श्रद्धालुओं को बेची जा रही थी। 80 से 100 रुपये में बिकने वाली बड़ी कैन 200 रुपये की दी जा रही थी। बाकायदा श्रद्धालुओं को नगर निगम का डर दिखाकर कैन दोगुने कीमत पर बेचते नजर आए। सुभाष घाट पर तो खुलेआम ही दुकान के बाहर कैन सजाकर रखी हुई है। इन सभी जगहों पर दोगुने दामों में ब्रिकी हो रही थी। हाथी पुल और सीसीआर के पास भी यही स्थिति देखने को मिलती है। हरकी पैड़ी पुलिस चौकी के सामने ही दुकानों पर खुलेआम प्लास्टिक कैन बेची जा रही है। नगर निगम और पुलिस का जरा भी डर किसी में नजर नहीं आ रहा है। दुकानों के बाहर ही कैनों को सजाकर रखा गया है।

इसके विकल्प के रूप में स्वदेशी उत्पाद बोतल चटाई न जाने कहां गुम हो गई है। शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने हरिद्वार पहुंचकर इन उत्पादों के स्टॉल का उद्घाटन भी किया साथ ही नगर निगम और स्वयं सहायता समूह की इस पहल की सराहना की।प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि स्वदेशी रूप से तैयार यह प्रोडक्ट काफी सस्ते और सुलभ है और इनका उत्पादन आने वाले समय में और ज्यादा बढ़ाया जाएगा ताकि लोग प्लास्टिक की कैन की जगह इन वस्तुओं का इस्तेमाल कर सकें।ताजा स्थिति देखें तो स्वदेशी का कोई स्टाल नजर नही आएगा जबकि प्रतिबंधित कैन आपको जगह जगह बिकती नजर आ जायेंगीं।सरकार को पर्यावरण से कोई सरोकार नही है अपितु जुर्माने से खजाना भरता रहे। 

सरकार का उद्देश्य पन्नी के नाम पर गरीब ठेली पटरी से जुर्माना वसूलने से ज्यादा कुछ नही है। क्या दूध, चिप्स, बिस्किट आदि अन्य ब्रांडेड सामान क्या पर्यावरण को सुधारने संबधी पन्नियों में बिकता है। इन नियम कायदों को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि मानों अंधेर नगरी चोपट राजा का माहौल सा चल रहा हो।

अभियान चलाकर 18 भिखारी पकड़े

हरकी पैड़ी क्षेत्र में भिखारियों के खिलाफ अभियान चलाते हुए पुलिस ने 18 भिखारियों का चालान कर दिया। पुलिस की कार्रवाई से कई भिखारी भाग खड़े हुए। चौकी प्रभारी मुकेश थलेड़ी की अगुवाई में अभियान चलाया गया। गुरु के लंगर के सामने मौजूद भिखारियों को पुलिस ने पकड़ना शुरू कर दिया। पुलिस ने 18 भिखारियों को हिरासत में ले लिया, जिन्हें चौकी लाया गया। चौकी प्रभारी ने बताया कि सभी के खिलाफ भिक्षुक ऐक्ट में कार्रवाई करते हुए चालान कर भिक्षुक गृह भेजा गया। बताया कि लगातार भिखारियों के खिलाफ अभियान चलता रहेगा। हरिद्वार हरकी पौड़ी पर खुलेआम बिक रही प्लास्टिक की कैंने व सजी हुई दुकान निगम को मुंह चिढ़ाती हुई। (छायाः पंजाब केसरी)