BREAKING NEWS

Bhagwant Maan Wedding : गुरप्रीत कौर संग हुई भगवंत मान की शादी, अरविंद केजरीवाल ने निभाई पिता की रस्में◾Maharashtra Political Crisis: ठाकरे को लगा बड़ा झटका... ठाणे नगर निगम के पार्षद शिंदे गुट में हुए शामिल ◾Nupur Sharma: बेपरवाह अंदाज में मुस्कुरा रहा चिश्ती..., पुलिस कस्टडी में दिखाया टशन, BJP हमलावर! ◾पश्चिम बंगाल : TMC नेता समेत 3 लोगों की हत्या, अंधाधुंध फायरिंग कर आरोपी फरार ◾जुबैर की याचिका पर SC में कल होगी सुनवाई, हाई कोर्ट के FIR रद्द नहीं करने के आदेश को दी है चुनौती◾Udaipur Murder Case: CCTV फुटेज आया सामने, हत्या के बाद गौस-रियाज ने की थी इस शख्स से मुलाकात ◾नूपुर शर्मा को धमकी देने वाले चिश्ती का हमदर्द बन रहे DSP पर गिरी गाज, हुए लाइन हाजिर ◾देश में कोरोना संक्रमण ने पकड़ी रफ़्तार, एक दिन में 19 हजार के करीब नए मामले दर्ज◾'काली' पोस्टर के बाद डायरेक्टर लीना ने किया नया Tweet, BJP बोली- यह जानबूझकर उकसावे का मामला◾PM मोदी आज वाराणसी में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का करेंगे उद्घाटन ◾आज का राशिफल ( 07 जुलाई 2022)◾नकवी और आरसीपी सिंह ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा ; स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला इस्पात मंत्रालय◾एकनाथ शिंदे ने शरद पवार से मुलाकात का किया खंडन ◾दक्षिणी राज्यों की चार दिग्गज हस्तियां राज्यसभा के लिये मनोनीत◾देवी काली विवाद : Twitter ने निर्देशक का Tweet हटाया, महुआ मोइत्रा के खिलाफ FIR दर्ज◾PM मोदी 12 जुलाई को देवघर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, एम्स का करेंगे उद्घाटन ◾राष्ट्रपति ने नकवी और इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह के इस्तीफे को किया मंजूर◾Lalu Yadav Health : लालू को बेहतर उपचार के लिए दिल्ली के एम्स लाया जा रहा है - तेजस्वी ◾'भारत में रोजाना विमान संबंधी करीब 30 घटनाएं घटती हैं, अधिकतर में कोई सुरक्षा संबंधी परिणाम नहीं'◾ शिवसेना की टीम ठाकरे ने लोकसभा में बदला पार्टी का चीफ व्हिप, भावना गवली की जगह राजन विचारे हुए नामित◾

शाहरुख के बेटे की किस्मत का आज 11 बजे होगा फैसला, क्या आर्यन खान हो जाएंगे रिहा या मिलेगी एक और तारीख

बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की मुसीबतें कम होने का नाम ही नहीं ले रही है, क्रूज ड्रग्स मामले में गिरफ्तार आर्यन की जमानत को लेकर दायर याचिका पर कल मुंबई की एक विशेष नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकॉट्रॉपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अदालत ने आज 11 बजे तक सुनवाई टाल दी थी। अब देखने वाली बात यह है कि आर्यन को जमानत मिलती है या एक बार फिर उन्हें 'तारीख पर तारीख' ही मिलेगी। 

बता दें कि बुधवार को कोर्ट में स्वापक नियंत्रण ब्युरो (एनसीबी) ने दावा किया कि आर्यन खान ने तस्करों से बल्क ड्रग्स के बारे में बातचीत की है और अभिनेता अरबाज मर्चेंट के जरिए ड्रग्स की खरीद करता था, जिसके बाद सुनवाई आज के लिए टल गई थी। 

जानिए क्या है क्रूज ड्रग्स का पूरा मामला

एनसीबी ने 2 अक्टूबर को मुंबई से गोवा जा रहे कॉर्डेलिया क्रूज पर चल रही रेव पार्टी में छापेमारी की थी। एनसीबी की टीम ने इस छापेमारी के दौरान कोकीन, एमडीएमए, एक्स्टसी, मेफ्रेडोन और चरस जैसी कई लोकप्रिय पार्टी ड्रग्स बरामद की हैं। सभी प्रतिबंधित पदार्थों में कोकीन 13 ग्राम, चरस 21 ग्राम, एमडीएमए की 22 गोलियां और एमडी पांच ग्राम थी। इस मामले में अभी तक 2 विदेशी  नागरिकों के साथ 20 गिरफ्तारी की जा चुकी है। आर्यन खान और अन्य आरोपियों की बेल याचिका पर एनडीपीएस कोर्ट सुनवाई कर रही है। 

इस मामले से मेगा स्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के अलावा भी कई हाई प्रोफाइल नाम जुड़े हुए हैं- मोहक जसवाल, नुपुर सारिका और गोमित चोपड़ा दिल्ली के हैं। मोहक और नुपुर दोनों फैशन डिजाइनर हैं, जबकि गोमित एक हेयर स्टाइलिस्ट हैं। 

बुधवार को अदालत की सुनवाई में क्या हुआ?

एनसीबी ने बुधवार को कहा कि उसकी जांच में खुलासा हुआ है कि मुंबई तट के नजदीक क्रूज शिप पर प्रतिबंधित मादक पदार्थों की जब्ती के सिलसिले में गिरफ्तार बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान का बेटा आर्यन खान इस मामले में मादक पदार्थों की तस्करी और खरीद तथा उपभोग में संलिप्त था। आर्यन खान की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता अमित देसाई ने एनसीबी की दलील को ‘स्वाभाविक रूप से बेतुका’ बताते हुए कहा कि जब उसके पास से कोई मादक पदार्थ नहीं मिला तो उसे जमानत मिलने के स्तर पर दंडित नहीं किया जाना चाहिए।

देसाई ने अदालत से कहा कि मौजूदा मामले में आरोपी युवा वयस्क हैं और मादक पदार्थ कारोबारी, तस्कर या गिरोह का सदस्य नहीं है। उन्होंने कहा,‘‘कई देशों में ये पदार्थ (ड्रग्स) कानूनी होते हैं। जब जमानत मांगी गयी है तो इस स्तर पर उन्हें दंडित नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने काफी कुछ सह लिया है और सबक सीख गये हैं।’’ जमानत याचिका का विरोध करते हुए एनसीबी ने दावा किया कि आर्यन खान पिछले कुछ साल से नशीले पदार्थ ले रहा है और ड्रग्स की खरीद के लिए ऐसे कुछ लोगों से संपर्क में था जो अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ नेटवर्क का हिस्सा लगते हैं। विदेश में किये गये वित्तीय लेनदेन के संबंध में आगे जांच जारी है।

आर्यन खान की ओर से दी गई यह दलील...

आर्यन खान की तरफ से उनके वकील अमित देसाई ने बुधवार को यानी कल कोर्ट में दावा किया कि उनका क्लाइंट क्रूज पर मौजूद तक नहीं था और उसे जिस समय पकड़ा गया, उस समय वह पार्टी अटेंड करने जा ही रहा था। उन्होंने कई अन्य देशों का उदाहरण देते हुए यह भी कहा कि इन बच्चों को ड्रग तस्करों की तरह न समझा जाए क्योंकि ड्रग तस्करी एक गंभीर अपराध है। हालांकि, 3 अक्टूबर को गिरफ्तारी के बाद से अब तक आर्यन की बेल अर्जी तीन बार खारिज की जा चुकी है। 

अमित देसाई ने एनसीबी के इंटरनेशनल लिंक वाले आरोप का विरोध करते हुए कहा कि आर्यन के पास ड्रग्स खरीदने के पैसे नहीं थे, उनके पास बेचने या सेवन करने के लिए ड्रग्स नहीं थी। आर्यन खान ड्रग्स की बिक्री में शामिल नहीं थे, मर्चेंट ने भी केवल सेवन की बात की है। देसाई ने कहा कि आर्यन का दूसरे आरोपियों से कोई संबंध नहीं है, एनसीबी की दलील है कि दोनों आरोपी जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा वो दोनों  वे दोस्त हैं हम इसे स्वीकार करते हैं, दोनों साथ में बड़े हुए हैं एक दूसरे को जानते हैं। लेकिन इंटरनेशनल लिंक के आरोप बहुत गंभीर हैं।